NDTV Khabar

मेलबर्न में जारी हुई टीम इंडिया की वर्ल्डकप जर्सी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मेलबर्न में जारी हुई टीम इंडिया की वर्ल्डकप जर्सी
नई दिल्ली: करीब एक महीने बाद शुरू होने वाले क्रिकेट के महाकुंभ वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी जारी कर दी गई है। नई जर्सी ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में जारी की गई, जहां भारतीय टीम रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कार्ल्टन ट्राई-सीरीज़ का पहला मैच खेलेगी, और इस मैच में टीम इंडिया इसी नई जर्सी में मैदान पर उतरेगी।

खास बात यह है कि टीम इंडिया की किट, यानि जर्सी और बॉटम को करीब 33 रिसाइक्लिड बॉटल्स (recycled bottels) से बनाया गया है। दावा यह भी किया जा रहा है कि इससे खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। बताया गया है कि नाइकी (Nike) की ड्राई-फिट और प्रो-बेसलेयर तकनीकों के इस्तेमाल से बनी यह जर्सी खेल के दौरान खिलाड़ियों के शरीर के तापमान का संतुलन बनाए रखने में मदद करेगी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया की नई जर्सी की खूबियों की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि बेहद मामूली अंतर से मैचों के फैसले हो जाते हैं, सो, ऐसे में इस तरह की जर्सी टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है।

बीसीसीआई अधिकारियों के बीच जर्सी को लेकर अलग अंधविश्वास रहा है। उसी लिहाज़ से इस बार भी जर्सी का रंग हल्का नीला रखा गया है। पहले भी ऐसे कई मौके आए हैं, जब बीसीसीआई ने अपने अंधविश्वास के मुताबिक खिलाड़ियों को जर्सी पहनने पर ज़ोर दिया। दावा किया जा रहा है कि टीम इंडिया की बोल्ड जर्सी को बनाने के लिए एथलीटों की आवाज़ को सुनकर डाटा इकट्ठा किया गया और काफी रिसर्च के बाद ऐसी जर्सी बनाई गई है। इनवेटिव ड्राई-फिट प्राइमलाइट लाइटवेट फैब्रिक से बनी इस जर्सी में लोज़र वेन्टिलेशन होल्स हैं, जो मैच के दौरान खिलाड़ियों की ठंडक को बनाए रखेंगे।

इस जर्सी के साथ खिलाड़ियों के लिए खास तरह के जूते भी तैयार किए गए हैं। जर्सी की ही तरह खास तकनीक से तैयार किए गए जूते खिलाड़ियों को मैदान पर ग्रिप बनाए रखने में मदद करते हैं, यानि योद्धाओं की तैयारी पूरी हो गई है, और इम्तिहान शुरू होने को है...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement