NZvsSA : मॉरिस की तूफानी गेंदबाजी के बाद डिकॉक, डिविलियर्स की विस्फोटक पारियों से द.अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को हराया

NZvsSA : मॉरिस की तूफानी गेंदबाजी के बाद डिकॉक, डिविलियर्स की विस्फोटक पारियों से द.अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को हराया

क्विंटन डिकॉक ने 69 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)

हैमिल्टन:

दक्षिण अफ्रीका की टीम श्रीलंका को वनडे सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर हैं. 5 वनडे की सीरीज का पहला मैच हैमिल्टन में खेला गया, जिसमें प्रोटियाज ने कीवियों को 4 विकेट से हरा दिया. इस प्रकार वह सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. बारिश से प्रभावति मैच को 34-34 ओवर का कर दिया गया, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 7 विकेट पर 207 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका ने 208 रनों का पीछा करते हुए 49.5 ओवर में 6 विकेट खोकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया. कीवी टीम को तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस ने जबर्दस्त झटके दिए और पहले 5 ओवरों में 24 रन देकर 4 विकेट झटक लिए थे. हालांकि अंतिम ओवरों में मॉरिस महंगे साबित हुए. कप्तान एबी डिविलियर्स ने 37 रन की नाबाद पारी खेली. फिफ्टी बनाने वाले ओपनर क्विंटन डिकॉक को मैन ऑफ द मैच मिला.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से फॉर्म में चल रहे बाएं हाथ के ओपनर क्विंटन डिकॉक और हाशिम अमला ने शानदार साझेदारी की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़े. अफ्रीका का पहला विकेट अमला के रूप में गिरा, जो 43 गेंद में 35 रन बनाकर लौटे. इसके बाद फाफ डु प्लेसिस 14 रन बनाकर आउट हो गए. उनको ईश सोढ़ी ने चलता किया. 125 रन के स्कोर पर प्रोटियाज को बड़ा झटका लगा, जब फिफ्टी बनाकर खेल रहे डिकॉक को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने रॉस टेलर के हाथों कैच कराया. डिकॉक ने 64 गेंदों में 69 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और एक छक्का लगाया. कप्तान एबी डिविलियर्स ने 34 गेंदों में चौकों की मदद से 37 रन बनाए और जिताकर ही लौटे.  हालांकि प्रोटियाज टीम ने एक रन के अंतराल पर तीन विकेट खो दिए, लेकिन सातवें विकेट के लिए डिविलियर्स ने एंडिले फेह्लिक्वायो के साथ 54 रन जोड़कर विजय हासिल कर ली.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने वाली न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन डि ग्रैंडहोम और टिम साउथी ने आखिरी क्षणों में आक्रामक बल्लेबाजी की, जिससे टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई. बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ जिससे ओवरों की संख्या घटा दी गई. कीवी टीम से ग्रैंडहोम 19 गेंदों पर 34  रन और साउथी 13 गेंदों में 24 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने मिलकर 23 गेंदों पर 51 रन जोड़े. दोनों ही बल्लेबाजों ने मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज क्रिस मॉरिस को निशाना बनाया. उनके आखिरी ओवर में 25 रन ठोके. मॉरिस ने पहले पांच ओवरों में 24 रन देकर चार विकेट लिए थे, लेकिन आखिर में उनका गेंदबाजी विश्लेषण 7 ओवर में 62 रन देकर 4 विकेट हो गया.

क्रिस मॉरिस ने न्यूजीलैंड के पहले 3 ओवर में 18 रन देकर एक विकेट लिया और फिर दूसरे स्पैल में दो ओवर में छह रन देकर तीन विकेट हासिल किए. कप्तान केन विलियमसन (59) और डीन ब्राउनली (31) ही टिककर खेल पाए. न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टॉम लाथम शून्य पर ही लौट गए. इसके बाद विलियमसन और ब्राउनली ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े. मॉरिस ने दूसरे स्पेल में ब्राउनली को डीप स्क्वेयर लेग पर कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी. विलियमसन ने 28वां वनडे अर्धशतक बनाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com