NDTV Khabar

NIDAHAS TROPHY FINAL: टीम इंडिया की खिताबी जीत के 5 कारणों में दिनेश कार्तिक रहे टॉप पर

दिनेश कार्तिक ने सिर्फ 8 गेंदों में इस पूरे टूर्नामेंट की तस्वीर और तकदीर बदलकर रख दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NIDAHAS TROPHY FINAL: टीम इंडिया की खिताबी जीत के 5 कारणों में दिनेश कार्तिक रहे टॉप पर

दिनेश कार्तिक मैच जिताने के बाद

खास बातें

  1. दिनेश कार्तिक ने बदल दी पूरी कहानी!
  2. रोहित के अर्धशतक ने रखा आधार
  3. युजवेंंद्र चहल ने दिया बांग्लादेश को बड़े झटके
नई दिल्ली: निधास टी20 ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले को करोड़ों भारतीय ही नहीं, बल्कि समूचे विश्व क्रिकेटप्रेमी कभी भी नहीं भूल पाएंगे. किसी टूर्नामेंट का ऐसा फाइनल, जो बहुत ही सालों बाद क्रिकेटप्रेमियों को देखने को मिला और जिसने रौंगटे खड़े कर दिए. एक समय टीम इंडिया साफ तौर पर हारती दिखाई पड़ रही थी, लेकिन दिनेश कार्तिक के प्रचंड प्रहार से टीम इंडिया ने बांग्लादेशियों के मुंह से निवाला छीन लिया. चलिए जान लीजिए कि भारत की जीत के 5 बड़े कारण क्या रहे. 
 
1. दिनेश कार्तिक का तूफानी अंदाज
भारत की जीत के सबसे बड़ी वजह दिनेश कार्तिक की वह पारी रही, जिसे सालों-साल याद रखा जाएगा. दिनेश कार्तिक जब बैटिंग के मैदान पर उतरे, तो भारत को जीत के लिए आखिरी 2 ओवरों में 34 रन बनाने थे. और कार्तिक ने सिर्फ 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाकर मैच ही नहीं, खिताब को बांग्लादेश से छीन लिया. कार्तिक को इस अंदाज के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. 
 
2. रोहित शर्मा का अर्धशतक
शुरुआत भले ही टीम इंडिया की खराब रही, लेकिन एक छोर पर रोहित शर्मा श्रीलंकाई गेंदबाजों की कुटाई करते रहे. रोहित की 42 गेंदों पर 56 रन की पारी भारत की जीत का आधार साबित हुई. रोहित ने 4 चौके और 3 छक्के लगाए.
 
यह भी पढ़ें : Nidhas Trophy Final: कुछ ऐसे वॉशिंगटन सुंदर ने बांग्लादेशियों की बोलती बंद की, बने 'पावर-प्ले' के सिकंदर

3. युजवेंद्र चहल ने थामी रफ्तार
एक समय बांग्लादेशी टीम बहुत ही तेजी से और बड़ा स्कोर बनाती दिखाई पड़ रही थी, लेकिन बांग्लादेशी बल्लेबाजों के पास युजवेंद्र चहल का कोई जवाब नजर नहीं आया. युजवेंद्र चहल ने फेंके पांचवें ही ओवर में तमीम इकबाल और सौम्य सरकार को चलता कर बांग्लादेश को बड़े झटके दिए. कुल मिलाकर चहल ने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए. और यह भारत की जीत में तीसरा बड़ा कारण रहा. 

 
4. वॉशिंगटन सुंदर ने बिगाड़ी शुरुआत
पिछले मैचों की तरह ही वॉशिंगटन सुंदर ने बांग्लादेश की शुरुआत तो बिगाड़ी ही. साथ ही, उन्होंने पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवरों) में बांग्लादेशी बल्लेबाजों को ज्यादा आजादी नहीं लेने दी. बांग्लादेश बल्लेबाज फील्डिंग प्रतिबंधों का फायदा नहीं उठा सके, तो इसके लिए सुंदर की गेंदबाजी बहुत हद तक जिम्मेदार रही. और यह भारत की जीत का एक बड़ा कारण रहा. 
 
5. मनीष पांडे की उपयोगी पारी
टॉप ऑर्डर में सितारा बल्लेबाजों के आउट होने और विजय शंकर के आने पर दबाव बढ़ने के बाद एक छोर पर अगर रन गति कुछ हद तक बढ़ी, तो इसके लिए मनीष पांडे की बैटिंग जिम्मेदार रही. पांडे ने 27 गेंदों पर 3 चौकों से 28 रन बनाए. इस छोटी, लेकिन अहम पारी ने भारत की गति को अगर बहुत अच्छी स्थिति में नहीं, तो कम से कम चलायमान जरूर रखा और यह भारत की जीत का पांचवां कारण रहा. 

टिप्पणियां
VIDEO: मोहम्मद शमी ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज किया है. 
कुल मिलाकर निधास ट्रॉफी का पूरी तस्वीर दिनेश कार्तिक के 8 गेंदों पर नाबाद 29 रनों ने बदल दी. यह पारी किसी करिश्मे से कम नहीं रही, जो दिनेश कार्तिक के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी बनकर रह गई.


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement