यह ख़बर 04 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हमारे मैदानी आचरण को दर्शाती है वन-डे की नंबर एक रैंकिंग: धोनी

खास बातें

  • आईपीएल स्पाट फिक्सिंग प्रकरण पर चुप्पी साधने के लिए आलोचना का सामना कर रहे भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि वन-डे में नंबर एक रैंकिंग से खिलाड़ी मैदान पर जिस तरह आचरण करते हैं, उसके प्रति सम्मान आता है।
कार्डिफ:

आईपीएल स्पाट फिक्सिंग प्रकरण पर चुप्पी साधने के लिए आलोचना का सामना कर रहे भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि वन-डे में नंबर एक रैंकिंग से खिलाड़ी मैदान पर जिस तरह आचरण करते हैं, उसके प्रति सम्मान आता है।

धोनी ने आईसीसी शील्ड स्वीकार करने के बाद कहा, दुनिया की नंबर एक टीम बनने से खेल के लिए सम्मान आता है। साथ ही हम जिस तरह से खेलते हैं और मैदान पर जिस तरह का आचरण करते हैं उसके प्रति भी। यहां स्वालेक स्टेडियम में एक सामान्य समारोह में आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष डेविड मोर्गन ने धोनी को चांदी की शील्ड और 175000 डॉलर का चैक सौंपा।

यह संक्षिप्त समारोह उस जगह से कुछ मीटर की दूरी पर हुआ जहां भारतीय टीम सोमवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले अभ्यास मैच से पूर्व ट्रेनिंग कर रही थी।

धोनी ने कहा, इस बेहतरीन उपलब्धि पर मुझे बेहद गर्व है, क्योंकि नंबर एक होना हम सभी के लिए इनाम है, लेकिन उम्मीद करते हैं कि यह सिर्फ शुरुआत होगी। भारतीय कप्तान ने कहा, नंबर एक पर काबिज रहने के लिए आपको लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा और मुझे लगता है कि हमने लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का यह स्तर पा लिया है। हमने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और खिलाड़ियों ने जो हासिल किया उस पर मुझे गर्व है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्ष 2002 में शुरू हुई मौजूदा रैंकिंग प्रणाली के तहत यह पहला मौका है, जब भारत 1 अप्रैल की कट ऑफ तारीख को नंबर एक वन-डे टीम रहा है। भारत ने जनवरी में इंग्लैंड को 3.2 से हराकर उससे नंबर एक टीम का दर्जा छीन लिया था। भारत ने 1 अप्रैल 2012 से 1 अप्रैल 2013 के दौरान 12 महीने में 13 में से आठ वन-डे जीते जबकि पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा।