NDTV Khabar

इस साल सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले दस बल्लेबाजों की सूची में कहां हैं भारतीय सितारे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस साल सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले दस बल्लेबाजों की सूची में कहां हैं भारतीय सितारे

जो रूट (फाइल फोटो)

टीम इंडिया की छ्ट्टियां खत्म होने को हैं और अब उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्टूबर में महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला सीरीज खेलनी है। यदि साल 2015 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय बल्लेबाजों के टेस्ट मैचों में प्रदर्शन को देखा जाए, तो टॉप टेन में कोई भी भारतीय नजर नहीं आता।

कोहली 15वें स्थान पर
इस सूची में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के तीन-तीन बल्लेबाज शामिल हैं, जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खुद 15वें स्थान पर हैं। कोहली ने साल 2015 में अभी तक 5 टेस्ट की 9 पारियों में 440 रन बनाए हैं। ऐसे में निश्चित रूप से वे अपना रिकॉर्ड बेहतर करना चाहेंगे।

एक से तीन नंबर तक कड़ा मुकाबला
यदि विश्व क्रिकेट में इस साल सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले टॉप फाइव बैट्समैन की सूची पर गौर किया जाए, तो इसमें सबसे आगे चल रहे हैं इंग्लैंड के जो रूट। हालांकि टॉप थ्री बल्लेबाजों के बीच तगड़ी होड़ चल रही है। ऐसे में रूट को अपना स्थान बचाए रखने के लिए आगे और बेहतर खेलना होगा।

आइए एक नजर डालते हैं, 2015 के टॉप फाइव बैट्समैन के प्रदर्शन पर:


जो रूट - नंबर एक पर काबिज इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने इस साल अभी तक 1,001 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। रूट ने ये रन 10 मैच और 18 पारियों में बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 62.56 रहा।

स्टीवन स्मिथ - साल 2015 में टेस्ट रन बनाने के मामले में नंबर दो पर चल रहे इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने 8 मैचों की 15 पारियों में 979 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। स्मिथ का औसत 75.30 रहा।

एलेस्टेयर कुक - इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान कुक इस साल 907 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं। कुक ने 2015 में 10 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं।

टिप्पणियां

क्रिस रॉजर्स - टॉप फाइव की सूची में चौथे नंबर मौजूद इस ऑस्ट्रेलियाई ने बल्लेबाज ने 6 टेस्ट में 631 रन बनाए हैं।

एंजेलो मैथ्यूज - श्रीलंका के कप्तान मैथ्यूज ने 7 टेस्ट की 14 पारियों में 631 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement