Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराट कोहली की दो टूक, 'खिलाड़ि‍यों में मतभेद होते तो हम लगातार अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाते'

खास बातें

  • वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए रवाना होगी भारतीय टीम
  • टीम वहां तीन टी20, इतने ही वनडे और दो टेस्‍ट खेलेगी
  • कोहली बोले, युवा खिलाड़ि‍यों के लिए यह दौरा अच्‍छा मौका
मुंबई:

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli)  ने खिलाड़ि‍यों के दो धड़ों में बंटने और विभिन्‍न विषयों पर टीम में उनके बीच गंभीर मतभेद होने जैसी मीडिया में आई खबरों का सिरे से खंडन किया है. वर्ल्‍डकप 2019 में भारतीय टीम की सेमीफाइनल में हार के बाद मीडिया में ऐसी खबरें आईं थीं कि टीम में विराट कोहली और रोहित शर्मा के रूप में दो गुट बन गए हैं और कई मसलों को लेकर इनमें गंभीर मतभेद हैं. टीम इंडिया के वेस्‍टइंडीज (West Indies Tour) रवाना होने के पूर्व आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में विराट ने ऐसी बातों का खंडन किया. उन्‍होंने साफ कहा, 'मैंने भी बहुत कुछ सुना है. मैं साफ करना चाहता हूं कि यदि खिलाड़ि‍यों के बीच अनबन होती तो  जैसा शानदार प्रदर्शन हम पिछले तीन साल से कर रहे हैं, क्‍या ऐसा कर पाते. विराट (Virat Kohli)   ने कहा कि नंबर सात से लेकर नंबर एक टीम के रूप में हमारा सफर आपसी तालमेल शानदार हुए बिना संभव नहीं था. टीम केखिलाड़ि‍यों में मतभेद होने की बातों में कोई दम नहीं है.कोच रवि शास्‍त्री ने भी कहा, यदि टीम में फूट होती तो वह लगातार ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाती.

कप्‍तान के रूप में विराट कोहली के स्‍वाभाविक चयन पर गावस्‍कर ने उठाए सवाल..

कोहली ने कहा, "मुझे अगर किसी से परेशानी होती है तो वो मेरे चेहरे पर दिख जाता है. मेरे और रोहित में सब कुछ ठीक है. मुझे नहीं पता कि इस तरह की खबरें कहां से आ रही हैं. इसमें किसका क्या फायदा है? मैं ड्रेसिंग रूम का माहौल आपको यहां से नहीं बता सकता. आप खुद आकर देख लीजिए कि टीम के खिलाड़ी आपस में किस तरह से रहते हैं. किस तरह हम कुलदीप यादव और एमएस धोनी के साथ एक समान पेश आते हैं." बातचीत के दौरान विराट (Virat Kohli) ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) को लेकर भी खुलकर अपनी राय रखी. उन्‍होंने कहा कि टेस्‍ट क्रिकेट को आगे ले जाने के लिहाज से यह अच्‍छा है. टेस्‍ट क्रिकेट को 'बूस्‍ट' की जरूरत थी और मुझे उम्‍मीद है कि वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप से यह मिलेगा. मुझे उम्‍मीद है कि वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप से टेस्‍ट क्रिकेट और रोचक-चुनौतीपूर्ण बनेगा. वेस्‍टइंडीज दौरे को लेकर टीम इंडिया के कप्‍तान ने कहा कि कैरेबियन द्वीप में क्रिकेट खेलना हमें पसंद है. वेस्‍टइंडीज का यह दौरा (West Indies Tour) उन युवा खिलाड़ि‍यों के लिए अच्‍छा अवसर है जो वहां पहली बार जा रहे हैं. उम्‍मीद है कि वे दबाव के क्षणों में अच्‍छा प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे.

टेस्‍ट से संन्‍यास लेने वाले मो. आमिर की तारीफ में कहा 'ऐसा' तो ट्रोल हो गए यासिर शाह..

वर्ल्‍डकप 2019 में टीम के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर कोहली (Virat Kohli)   ने कहा, हम टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंच पाए, हमारा अगला ध्‍यान अब टी20 वर्ल्‍डकप पर है. नए खिलाड़ी आ रहे हैं. उनके लिए मौका है कि वे टीम में अपने आपको स्‍थापित करें. तीनों फॉर्मेट के लिहाज से अपने खेल को ढालना बेहद कठिन है. एक अन्‍य सवाल के जवाब में विराट ने साफ किया कि चयनकर्ताओं ने वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए उन्‍हें रेस्‍ट लेने के बारे में नहीं कहा. वर्ल्‍डकप के दौरान मिडिल ऑर्डर की नाकामी लेकर पूछे गए सवाल पर विराट ने जवाब दिया कि कई बार मिडिल आर्डर को बैटिंग करने का ज्‍यादा मौका नहीं मिल पाता. उन्‍होंने कहा कि एक-दो मौकों के आधार पर हम किसी खिलाड़ी के बारे में धारणा बनाते हैं. अगर किसी की बैटिंग बहुत कम आती है तो केवल एक-दो बार मिली नाकामी के आधार पर प्रदर्शन का आकलन करना ठीक नहीं.

गौरतलब है कि प्रशासकों की समिति (सीओए) ने टीम के कोचिंग स्टाफ को चुनने के लिए नई क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का गठन किया है जिसमें कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी हैं. कोहली ने कहा कि नई सीएसी ने अभी तक उनसे संपर्क नहीं किया है. कप्तान ने कहा, "सीएसी ने अभी तक मुझसे कोई संपर्क नहीं किया है. रवि भाई के साथ हमने अच्छा काम किया है. सीएसी अगर मुझसे मेरी राय मांगेगी तो मैं दूंगा लेकिन अभी तक मुझसे कुछ पूछा नहीं गया है. "विंडीज दौरा तीन अगस्त से शुरू हो रहा है जहां टीम तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के अलावा वर्ल्‍ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी.

वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारत की टी20, वनडे और टेस्‍ट टीम इस प्रकार है..
 टी20 टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

वनडे टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्‍मद शमी, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी.

टेस्‍ट टीम:  विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव.

टीम इंडिया के वेस्‍टइंडीज दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है..
3 अगस्‍त, पहला टी20 मैच, लांडरहिल फ्लोरिडा
4 अगस्‍त, दूसरा टी20 मैच, लांडरहिल फ्लोरिडा
6 अगस्‍त, तीसरा टी20 मैच, गुयाना
8 अगस्‍त, पहला वनडे, गुयाना
11 अगस्‍त, दूसरा वनडे, त्रिनिदाद
14 अगस्‍त, तीसरा वनडे, त्रिनिदाद
22-26 अगस्‍त, पहला टेस्‍ट मैच, एंटीगा
30 अगस्‍त-3 सितंबर, दूसरा टेस्‍ट मैच, किंगस्‍टन जमैका.

वीडियो: विराट कोहली के ऊपर इतना दबाव क्‍यों?