अब जो वीवीएस लक्ष्मण ने मोहम्मद कैफ के बारे में कहा, वह पहले किसी दिग्गज ने नहीं कहा

हालांकि, वीवीएस लक्ष्मण (#VVSLaxman) के इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए कैफ (#MohammadKaif) के बारे में विचार की शुरुआती शब्दों से सहमत  हुआ भी जा सकता है और नहीं भी. वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा कि कैफ भारत मजबूत बुनियादी ढांचे के प्रोडक्ट रहे हैं. इस बात पर डिबेट हो सकता है.

खास बातें

  • वीवीएस लक्ष्मण 'दिल से'
  • कैफ ने फील्डिंग में मानक स्थापित किए-लक्ष्मण
  • उत्तर प्रदेश की पूरी पीढ़ी के लिए प्रेरणा रहे कैफ
नई दिल्ली:

इन दिनों महान वीवीएस लक्ष्मण (#VVSLaxman) अपने साथ खेले या पूर्व खिलाड़ियों की खासियतों के बारे में लगातार लिख रहे हैं. पिछले दिनों वीवीएस लक्ष्मण (#VVSLaxman) ने युवराज सिंह और जहीर खान की विशेषताओं के बारे में लिखा था, तो अब स्टायलिश हैदराबादी ने मोहम्मद कैफ (#MoahmamdKaif) के बारे में बड़ी बात कही है. लक्ष्मण ने कैफ के बारे में वह कहा है, जो पहले किसी दिग्गज क्रिकेटर ने शायद ही कैफ (#MoahmamdKaif) के बारे में लिखा हो. इंस्टाग्राम पर लिखी इस छोटी पोस्ट में वीवीएस ने भले ही मोहम्मद कैफ (#MoahmamdKaif) के बारे में दो या तीन ही लंबी लाइन  लिखी हैं, लेकिन उनके शब्दों में बहुत ही ज्यादा वजन हैं, जो वास्तविकता के एकदम नजदीक हैं. 

हालांकि, वीवीएस लक्ष्मण के इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए कैफ के बारे में विचार की शुरुआती शब्दों से सहमत  हुआ भी जा सकता है और नहीं भी! वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा कि कैफ भारत मजबूत बुनियादी ढांचे के प्रोडक्ट रहे हैं. इस बात पर डिबेट हो सकता है. कारण यह है कि वास्तव में उत्तर प्रदेश से निकले कैफ का ढांचे से ज्यादा उनके जज्बे और खुद के जुनून और लगातार मिलने वाले मौकों को अच्छी तरह से भुनाने एक बड़ी बात रही, जिसके चलते वह छोटे शहर से निकलकर राष्ट्रीय टीम तक पहुंचे. बहरहाल, इसके बाद लक्ष्मण ने कैफ का बिल्कुल सही आंकलन किया 

वीवीएस ने लिखा कि कैफ ने उत्तर प्रदेश की पूरी पीढ़ी को उनकी असुरक्षा से निकालकर उच्चतम स्तर पर खेलने के लिए प्रेरित किया. और इसमें कोई दो राय नहीं कि कैफ के भारतीय टीम में आने से पहले उत्तर प्रदेश की क्रिकेटर एकदम से 'दरिद्रनाथ' थी. युवाओं के लिए कोई प्रेरणा नहीं थी. मार्गदर्शकों का अभाव था और युवाओं के मन में कई तरह के संदेह थे. लेकिन यह कैफ ही थे, जिन्होंने सुरेश रैना, पीयूष चावला, आरपी सिंह और भुवनेश्वर की पीढ़ी के तमाम खिलाड़ियों के मन से असुरक्षा निकालकर देश के लिए खेलने और बेहतर करने का भरोसा दिया और निजी स्तर से भी जो कुछ भी संभव हो सका, खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने में पूरा-पूरा योगदान किया. 

इसके बाद वीवीएस ने बात को आगे बढ़ाते हुए लिखा कि कैफ की बिजली जैसी फील्डिंग जल्द ही अपने आप में मानक बन गई, जिसका हजारों खिलाड़ी अनुकरण करते दिखाई पड़े. कहा जा सकता है कि भारतीय क्रिकेट में इतिहास में पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन के बाद अगर कोई बेहतरीन फील्डर रहा, तो वह मोहम्मद कैफ ही रहे और उनके अंदाज और बेहतरीन कैचों के चलते ही मीडिया ने उन्हें "रबर ब्वाय"की संज्ञा दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले ही विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.