Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

NZ vs IND 1st ODI Preview: दो नए ओपनर पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल करेंगे भारतीय पारी की शुरुआत!

NZ vs IND 1st ODI: रोह‍ित शर्मा की इंजुरी के कारण भारतीय वनडे टीम में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल जैसे प्‍लेयर्स के लिए प्‍लेइंग इलेवन में जगह बनाने के रास्‍ते खुल गए हैं. पिछले साल हुए वर्ल्‍डकप के बाद भारतीय टीम के लिए यह तीसरी वनडे सीरीज है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NZ vs IND 1st ODI Preview: दो नए ओपनर पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल करेंगे भारतीय पारी की शुरुआत!

NZ vs IND 1st ODI: टी20 सीरीज में न्‍यूजीलैंड के क्‍लीन स्‍वीप के बाद टीम इंड‍िया का मनोबल ऊंचा है

खास बातें

  1. चोट के कारण वनडे और टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो गए रोह‍ित
  2. ओपनर के तौर पर शॉ और मयंक कर सकते हैं वनडे डेब्‍यू
  3. दोनों ही टीमें प्‍लेयर्स की चोटों से हैं परेशान
हैमिल्टन:

New Zealand vs India, 1st ODI: न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड की क्‍लीन स्‍वीप के बाद अब बारी वनडे सीरीज की है. तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला (New Zealand vs India, 1st ODI) बुधवार को यहां हैम‍िल्‍टन के सेडन पॉर्क पर खेला जाएगा. रोह‍ित शर्मा की इंजुरी के कारण भारतीय वनडे टीम में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल जैसे प्‍लेयर्स के लिए प्‍लेइंग इलेवन में जगह बनाने के रास्‍ते लगभग खुल गए हैं. पहले वनडे में ये दोनों बल्‍लेबाज भारतीय पारी की शुरुआत कर सकते हैं. पिछले साल हुए वर्ल्‍डकप के बाद भारतीय टीम के लिए यह तीसरी वनडे सीरीज है. टीम ने इससे पहले वेस्टइंडीज (विदेशी सरजमीं पर) और घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को मात दी  थी. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मिली शिकस्त के बाद पहली बार एकदिवसीय मुकाबले में उतरेगी। पिछली बार वनडे फॉर्मेट में इन दोनों टीमों का जब सामना हुआ था तब न्यूजीलैंड ने मैनचेस्टर में खेले गये वर्ल्‍डकप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को 18 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था.

चोट‍िल रोहित शर्मा की जगह मयंक अग्रवाल वनडे टीम में शाम‍िल


भारत ने हालांकि उस हार का बदला रविवार को समाप्त हुए टी20 सीरीज को 5-0 से जीत कर चुकाया. मौजूदा समय में हालांकि इस वनडे सीरीज का ज्यादा महत्व नहीं है क्योंकि दोनों टीमें इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप की तैयारी कर रही हैं. वास्तव में, इस महीने के आखिर में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज,  इस वनडे सीरीज से अधिक महत्व रखती हैं. वनडे सीरीज में दोनों टीमें खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान हैं और ऐसे में कुछ नए प्‍लेयर्स को मौका म‍िलना तय है. भारतीय टीम को रोहित शर्मा के चोटिल होने से बड़ा झटका लगा है. शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर जैसे अहम खिलाड़ी पहले से ही चोटिल हैं.

दूसरी ओर,  न्यूजीलैंड की टीम अपने रेगुलर कप्‍तान केन विलियमसन के बिना मैदान में उतरेगी जो चोटिल हैं. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी चोट के कारण पहले से ही टीम से बाहर हैं. मयंक अग्रवाल को वनडे सीरीज के लिए रोहित के जगह टीम में शामिल किया गया है. कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे राजकोट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनाई गई रणनीति को जारी रखेंगे जहां लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग करने के साथ पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी. कोहली ने इस तरह लगभग यह साफ कर दिया कि शॉ बुधवार को भारतीय पारी का आगाज करेंगे. अगर ऐसा होता है तो दो सलामी बल्लेबाज (शॉ और मयंक अग्रवाल) अपने पदार्पण मैच में पारी का आगाज करेंगे. पिछली बार ऐसी स्थिति 2016 में आई थी जब केएल राहुल और करुण नायर ने जिम्बाब्वे में अपने पदार्पण पर भारत के लिए पारी का आगाज किया था. इससे पहले सुनील गावस्कर और सुधीर नाइक (1974) इंग्लैंड के खिलाफ जबकि पार्थसारथी शर्मा और दिलीप वेंगसरकर (1976) न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा कर चुके है. कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे जबकि श्रेयस अय्यर चौथे और राहुल पांचवें क्रम पर. नेट्स पर शिवम दुबे, ऋषभ पंत एंड केदार जाधव से पहले मनीष पांडे को कोहली और अय्यर के साथ अभ्यास करते देखा गया. अगर पांडे खेलते हैं तो टीम में रवींद्र जडेजा, दुबे और जाधव में किसी एक को मौका मिलेगा. गेंदबाजी आक्रमण में टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी. टी20 सीरीज में ड्रेसिंग रूम में बैठने वाले बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है. नियमित कप्तान विलियमसन की गैरमौजूदगी में टॉम लैथम टीम की अगुवाई करेंगे जिन्हें टिम साउदी पर तरजीह दी गई है.इस मामले में टीम को रास टेलर के अनुभव का साथ मिलेगा.

दोनों टीमें इन ख‍िलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी..
भारत: विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर और नवदीप सैनी.
न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रास टेलर, कालिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशाम, स्‍कॉट कुग्‍लेज‍िन, टाम ब्लंडेल, हैनरी निकोल्स, मिचेल सैंटनर, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैम‍िसन, मार्क चैपमैन.

टिप्पणियां

मैच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे से शुरू होगा.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का विवादित बयान, कहा- 1947 में ही सभी मुसलमानों को पाकिस्तान भेज देना चाहिए था

Advertisement