NZ Vs IND 1st Test, Day 3: तीसरे दिन की समाप्ति पर भारत पिछले पांव पर, अभी भी 39 रन से पीछे

NZ Vs IND 1st Test Day 3: तीसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद मयंक भी साउदी की गेंद पर आउट हो गए. मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. मयंक का विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा. फिर बोल्ट ने कोहली को 113 रनों पर पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई

NZ Vs IND 1st Test, Day 3: तीसरे दिन की समाप्ति पर भारत पिछले पांव पर, अभी भी 39 रन से पीछे

New Zealand vs India: चौथे दिन अजिंक्य रहाणे का रोल बहुत ही अहम होगा

खास बातें

  • भारत दूसरी पारी- 4 पर 144 रन, पृथ्वी 14, मयंक 58, पुजारा 11, विराट 19
  • रहाणे 25*, विहारी 15*, बोल्ट 27 पर 3, न्यूजीलैंड पहली पारी- 348 रन
  • जेमिसन 44, बोल्ट 38, ईशांत शर्मा 68 पर 5
वेलिंगटन:

New Zealand vs India, 1st Test: रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 144 रन बना लिए हैं. और वह पहली पारी के स्कोर के आधार पर अभी भी न्यूजीलैंड से 39 रन पीछे है.भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पृथ्वी शॉ (14) अच्छा दिखने के बावजूद जल्द आउट हो गए. इसके बाद एक छोर पर मयंक अग्रवाल (58) ने जरूर बेहतरीन बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे छोर पर बल्लेबाज निगाहें जमने के बाद आउट हो गए. न ही पुजारा (11) कुछ कर सके और न ही कप्तान विराट कोहली (19). दिन के खेल की समाप्ति पर रहाणे 25 और हनुमा विहारी 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट का जलवा रहा, जिन्होंने तीन विकेट चटकाए, तो टिम साउदी को एक विकेट मिला. 

तीसरे दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 216 रनों से करने वाली न्यूजीलैंड ने पहले सत्र में 348 रनों पर ऑल आउट होने से पूर्व अपने खाते में 123 रनों का इजाफा कर भारत को पर 183 रनों की बढ़त ले ली.उसके गेंदबाजों ने खासकर ट्रेंट बोल्ट ने यह सुनिश्चित किया कि भारत दूसरी पारी में भी आसानी से रन नहीं कर पाए. इस प्रयास में वह सफल भी रहे और स्टम्प्स की घोषणा तक भारत के चार विकेट 144 रनों पर चटका मैच पर अपना शिकंजा कस लिया. भारत अभी भी कीवी टीम से 39 रन पीछे है.

यह भी पढ़ें:  श्रेयस अय्यर ने बीसीसीआई के विराट कोहली के फोटो पर दिया 'सुपर से ऊपर' जवाब

मेहमान टीम के लिए अगर कोई बल्लेबाज चल सका था वो रहे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल जिन्होंने 58 रनों की पारी खेली. ट्रेंट बोल्ट ने पृथ्वी शॉ (14), चेतेश्वर पुजारा (11) और कप्तान विराट कोहली (19) के विकेट ले भारत को परेशानी में डाल दिया.  इस बीच मयंक ने एक छोर संभाले रखा. दिन के दूसरे सत्र में दूसरी पारी खेलने उतरी भारत को पहला झटका 27 के कुल स्कोर पर शॉ के रूप में लगा. पुजारा 78 के कुल स्कोर पर टीम के दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए. उनके आउट होते ही लंच की घोषणा कर दी गई. 

यह भी पढ़ें:  पाकिस्तानी क्रिकेटर इमाद वसीम ने इन खिलाड़ियों पर लगाया बॉल टेंपरिंग का आरोप

तीसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद मयंक भी साउदी की गेंद पर आउट हो गए. मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. मयंक का विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा. फिर बोल्ट ने कोहली को 113 रनों पर पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई. यहां से भारत के लिए राहत की बात यह रही कि उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम को पांचवां विकेट नहीं लेने दिया. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे कोच रवि शास्त्री ने अपनी 39 साल पुरानी परफॉरमेंस को किया याद

इससे पहले, भारत को उम्मीद थी कि वो कीवी टीम को तीसरे दिन पहली पारी में जल्दी समेट देगा. जसप्रीत बुमराह ने बीजे वाटलिंग (14) और ईशांत ने साउदी (6) को आउट कर इसकी शुरुआत भी कर दी थी, लेकिन अपनी गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले छह फुट आठ इंच के कायले जेमिसन ने बल्ले से भी शानदार पारी खेली और कोलिन डि ग्रैंडहोम के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 71 रन जोड़ भारत को कोशिश पूरी नहीं होने दी. जेमिसन ने 45 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की मदद से 44 रन बनाए. 295 के कुल स्कोर पर वह रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में फंस कर विहारी को कैच दे बैठे.

VIDEO: पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी,  स्पेशल स्टोरी. 

अश्विन ने डि ग्रैडहोम को भी अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. 310 के कुल स्कोर पर डी ग्रैंडहोम विकेटकीपर पंत के हाथों लपके गए. उन्होंने 74 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 43 रन बनाए. इन दोनों के बाद भारतीय गेंदबाजों को बाउल्ट ने परेशान किया। बाउल्ट ने 24 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बना अपनी टीम को अच्छा स्कोर दिया। ईशांत ने उन्हें आउट कर कीवी पारी का अंत कर दिया.भारत के लिए ईशांत ने पांच विकेट लिए. अश्विन के हिस्से तीन और बुमराह तथा शमी के हिस्से एक-एक विकेट आया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com