NZ vs IND, 1st Test: तेज और उछालभरी प‍िच पर व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड का होगा 'असली टेस्‍ट'

NZ vs IND 1st Test:विपरीत दिशा से आती हवाओं के कारण बेसिन रिजर्व गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिये हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है. ऐसे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइल जैम‍िसन जैसे आला दर्जे के गेंदबाजों का सामना करना है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वेगनेर की गैर मौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम ने राहत की सांस ली होगी.

NZ vs IND, 1st Test: तेज और उछालभरी प‍िच पर व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड का होगा 'असली टेस्‍ट'

New Zealand vs India: भारत और न्‍यूजीलैंड की दो टेस्‍ट की सीरीज रोमांचक होने की संभावना है

खास बातें

  • तेज गेंदबाजों के ल‍िए मददगार होगी वेल‍िंगटन की प‍िच
  • 2017 से अपने मैदान पर टेस्‍ट सीरीज नहीं हारा न्‍यूजीलैंड
  • तेज गेंदबाजी से भारतीय टीम की ले सकता है कठ‍िन परीक्षा
वेल‍िंगटन:

New Zealand vs India, 1st Test: देश-विदेश में विजय पताका फहराने वाली व‍िराट कोहली (Virat Kohli)की भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Team) शुक्रवार से बेसिन रिजर्व की तेज पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी. शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय टीम के 360 अंक हैं और कागजों पर उसका पलड़ा भारी दिख रहा है लेकिन केन विलियमसन (Kane Williamson)की कीवी टीम अपने ही मैदान पर उसके ल‍िए खतरनाक साब‍ित हो सकती है. न्यूजीलैंड ने आखिरी बार मार्च 2017 में अपनी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज गंवाई थी .उसके बाद से यहां दस में से पांच टेस्ट जीते हैं .ऑस्ट्रेलिया में 3-0 से हारने के बाद न्यूजीलैंड के इरादे जीत की राह पर वापसी के होंगे जबकि भारतीय टीम यह साबित करना चाहेगी कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत तुक्का नहीं थी और प्रतिकूल परिस्थितियों में जीतना उसे आता है. मैच भारतीय समयानुसार सुबह 4:00 बजे शुरू होगा.

विपरीत दिशा से आती हवाओं के कारण बेसिन रिजर्व गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिये हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है. ऐसे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइल जैम‍िसन जैसे आला दर्जे के गेंदबाजों का सामना करना है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वेगनेर की गैर मौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम ने राहत की सांस ली होगी. वेगनेर अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ब्रेक पर हैं. न्यूजीलैंड टीम में हरफनमौला डेरिल मिशेल और बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल में से एक को जगह मिलेगी.

कप्तान कोहली टॉस जीतने पर गेंदबाजी चुन सकते हैं ताकि जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी पिच से मिलने वाली शुरुआती मदद का फायदा उठा सकें. कोहली स्वयं स्वीकार कर चुके हें कि उनकी टीम को पिच के अनुकूल होने का इंतजार करना होगा जबकि विलियमसन की टीम इसी संयम के लिये जानी जाती है. कोहली ने कहा,‘इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि विरोधी टीम में कितना संयम है, हमें और सब्र दिखाना होगा. हम ऐसे तैयारी नहीं कर सकते कि न्यूजीलैंड अपने संयम के दम पर हम पर दबाव बना दे.'न्यूजीलैंड टीम चार तेज गेंदबाजों और एक तेज गेंदबाज हरफनमौला के साथ उतर सकती है जबकि भारतीय टीम प्रबंधन स्पिनर आर अश्विन को उतार सकता है जिनके पास रवींद्र जडेजा से ज्यादा विविधता है. न्यूजीलैंड टीम चोट के बाद ट्रेंट बोल्ट और भारतीय टीम ईशांत की वापसी से मजबूत हुई है .भारतीय टीम का भरोसा तकनीक के धनी चेतेश्वर पुजारा, कोहली और अजिंक्य रहाणे पर होगा.

दोनों टीमें इन प्‍लेयर्स में से चुनी जाएंगी..
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्ध‍िमान साहा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा.
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टाम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रांडहोमे, काइल जैमीसन, टाम लाथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ऐजाज पटेल, टिम साउदी, रोस टेलर, बीजे वाटलिंग.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com