New Zealand vs India 2nd ODI: न्यूजीलैंड ने भारत को 22 रन से हराया, 2-0 की अजेय बढ़त

Live Score, NZ vs IND 2nd ODI: भारतीय बल्लेबाजी की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर, कोहली और लोकेश राहुल फॉर्म में हैं. अय्यर ने जहां अपने करियर का पहला शतक लगा बताया था कि नंबर-4 बल्लेबाजी करने की काबिलियत उनमें हैं

New Zealand vs India 2nd ODI: न्यूजीलैंड ने भारत को 22 रन से हराया, 2-0 की अजेय बढ़त

NZ vs IND ODI: श्रेयस अय्यर अर्द्धशतक को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके

India vs New Zealand 2nd ODI Live: ऑकलैंड के ईडेन पार्क में दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को 22 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. मेजबान टीम से मिले 274 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए ईडेन पार्क में भारत का शीर्ष क्रम नहीं चला. और न ही कप्तान विराट कोहली पिच पर टिक सके. श्रेयस अय्यर ने 55 रन बनाकर एक छोर संभालने की कोशिश की, लेकिन अय्यर के छठे बल्लेबाज के रूप में आउट होते ही एक बार को लगा कि अब टीम विराट की हार महज औपचारिकता भर बची है, लेकिन नौवें नंबर के बल्लेबाज नवदीप सैनी (45) और रवींद्र जडेजा (55) की बैटिंग ने मुकाबले को रोमांच से भर दिया, लेकिन आखिरी में कीवियों का जज्बा भारतीयों पर भारी पड़ा  और टीम इंडिया 48.3 ओवरों में 251 रनों पर सिमट गई. 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड के ईडेन पार्क में खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में भारत के सामने जीत के लिए 274 रनों का लक्ष्य रखा है.  कीवी टीम को इस मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई रॉस टेलर (73*) ने. उनके अलावा मार्टिन गप्टिल (79), हेनरी निकोलस (41) और दसवें नंबर के बल्लेबाज और पहला मैच खेल रहे जेमीसन (25*) ने भी उपयोगी पारी खेली. एक समय कीवी टीम 225 रन के आस-पास सिमटती दिखाई दे रही थी, लेकिन आखिरी में वे कोटे के 50 ओवर में 8 विकेट पर 273 का आंकड़ा छूने में सफल रहे. भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट युजवेंद्र चहल ने लिए.

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

इससे पहले  भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. भारतीय टीम ने अपनी इलेवन में दो बदलाव किए हैं. चलिए दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर नजर दौड़ा लीजिए: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह

भारत ने इस मैच के लिए मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को इलेवन में जगह नहीं दी है. और पिछले मैच में काफी महंगे साबित हुए शार्दूल ठाकुर को बरकरार रखा है, जबकि युजवेंद्र चहल फिर से इलेवन का हिस्सा हैं. 

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, जेम्स नीशम, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टिम साउदी, मार्क चैपमैन, कायले जैमीसन और हामिश बेनेट

वहीं, न्यूजीलैंड के बदलाव की बात करें, तो मिशेल सैंटनर की जगह मार्क चैपमैन को जगह दी गई, वहीं न्यूजीलैंड के लिए कायले जैमीसन अपने करियर का आगाज करेंगे.

VIDEO:  पिंक बॉल बनने की कहानी, स्पेशल स्टोरी

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रांडहोम, मार्टिन गप्टिल, काइल जैम्सन, स्कॉट कुगलेजिन, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी और रॉस टेलर.

Feb 08, 2020 15:34 (IST)
भारत की दूसरे वनडे में 22 रन से हार
48.3 आखिरी बल्लेबाज के रूप में जडेजा आउट हो गए..एक अच्छी कोशिश जीत में नहीं बदली जडेजा की.. बनाए 55 रन...कीवी सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त पर...
Feb 08, 2020 15:14 (IST)
सैनी के तेवर शांत हुए !
44.3 जैमीसन की लगातार दूसरी स्लोअर पर बोल्ड हो ही गए सैनी...पर अच्छा मैसेज दिया साथियों और मैनेजमेंट को..45 रन 
Feb 08, 2020 14:14 (IST)
टीम इंडिया को सातवां झटका
31.1 ग्रैंडहोम ने शार्दूल ठाुकर की गिल्लियां बिखेर दीं..भारत हार की ओर...18 रन बनाए ठाकुर ने 
Feb 08, 2020 13:56 (IST)
अय्यर की बहुत ही घटिया शॉट !
27.3 कतई जरूरत नहीं थी यह शॉट खेलने की..बैकफुट पर जाने की...जरूरी रन औसत भी ज्यादा नहीं है..लेकिन बैकफुट पर खेलने की आदत ले डूबी अय्यर को 52 रन बनाए...भारत समझो गया !!

Feb 08, 2020 13:25 (IST)
केदार जाधव आउट
20.5  कभी विश्वसनीय दिखे ही नहीं केदार...साउदी की गेंद पर उठाकर खेलने की कोशिश...न गेंद को जमीन पर रख सके..और ठीक ऊंचाई ही दे सके..सीधे  शॉर्ट कवर पर हेनरी निकोलस के हाथ में  
Feb 08, 2020 12:52 (IST)
नहीं चले केएल राहुल
13.6 ग्रैंडहोम की गेंद पर जगह बनाकर कट करने की कोशिश की केएल राहुल ने...गलत कोशिश..बोल्ड हो गए राहुल...और रन बनाए सिर्फ 4 
Feb 08, 2020 12:33 (IST)
कोहली भी गए !
9.4 साउदी को फ्लिक करने की कोशिश..और कोहली भी बैट और पैड के बीच से बोल्ड हो गए..15 रन 
Feb 08, 2020 12:12 (IST)
भारत का दूसरा विकेट गिरा
4.6 पृथ्वी के तेवर को जैमीसन ने खत्म किया..अंदर आती गेंद..दूर से ड्राइव करने की कोशिश..और गेंद बल्ले और पैड के बीच से गिल्लियां बिखेर गई.. 24 रन..सभी चौकों से !!
Feb 08, 2020 12:01 (IST)
मयंक हो गए विदा !
2.3 मैक्ग्रा की याद दिला दी हामिश ने..गेंद गुडलेंथ से उठकर बाहर निकली...खोल दिया मयंक को पूरी तरह...बल्ले के बाहरी किनारे को चूमा..और स्लिप में टेलर के हाथ में..व्हाट ए ब्यूटी !!
Feb 08, 2020 11:54 (IST)
बेहतरीन कट पृथ्वी का
1.6 इस शॉट के क्या कहने...जगह मिली..तो गेंद प्वाइंट को चीरते हुए चली गई चार रन के लिए..नेचुरल गेम खेलते हुए पृथ्वी..
Feb 08, 2020 11:48 (IST)
फिर चौका!
बहुत और बहुत ही तीखे फ्लिक हैं पृथ्वी शॉ के...हाशिम बेनेट की  चौथी गेेंद को सिर्फ दिशा दे दी स्कवॉयर लेग के पास से..इस ओवर में आए 3 चौके ..क्या बात है !
Feb 08, 2020 11:45 (IST)
पहली ही दो गेंदो पर चौके
0.1 क्या ड्राइव मारा है पृथ्वी शॉ ने...मिडऑफ के पास से निकाल दिया ...4 रन....शानदार लय..दूसरी पर भी चौका फ्लिक करके..
Feb 08, 2020 11:20 (IST)
भारत को बनाने होंगे 274 रन
50.0 वें ओवर में बुमराह ने 14 रन दिए..छक्का चौका भी खाया..और न्यूजीलैंड 273 का आंकड़ा छूने में सफल रहा..लड़ने लायक स्कोर खड़ा कर ही लिया..
Feb 08, 2020 11:10 (IST)
सैनी का ओवर खत्म
49.0 वें ओवर सैनी ने नौ रन दिए....न्यूजीलैंड को रॉस टेलर ने लड़ने लायक स्कोर दिला दिया है.
Feb 08, 2020 10:59 (IST)
महंगा ओवर..और कै छोड़ दिया..!
47 इस ओवर में 17 रन दिए ठाुकर ने ..आखिरी गेंद पर श्रेयस के हाथों से एक मुश्किल कैच भी छिट गया...रॉस खतरनाक मूड में हैं..
Feb 08, 2020 10:44 (IST)
छक्का !
44.1 रॉस टेलर ने सैनी को मिडविकेट के ऊपर से टांग दिया...गेंद दर्शकदीर्घा में...
Feb 08, 2020 10:39 (IST)
ठाकुर का दम जारी है !
43.0 वें ओवर में सिर्फ चार रन दिए ठाकुर ने..न्यूजीलैंड देखते ही देखते बैकफुट पर आ गया...
Feb 08, 2020 10:32 (IST)
न्यूजीलैंड का आठवां विकेट गिरा
41.1 न्यूजीलैंड सिमटने की ओर है..चहल ने साउदी को पवेलियन भेजकर चटकारा अपना तीसरा विकेट..
Feb 08, 2020 10:15 (IST)
क्या कैच लिया है चहल ने !
37.4 बायीं तरफ गोता लगाते हुए चैपमैन को चपत लगा दी चहल ने ...
Feb 08, 2020 10:11 (IST)
ग्रैंडहोम चले गए !
36.6 उड़ाने की कोशिश..लेकिन पिछली पारियों की तरह ग्रैंडहोम को सही होम नहीं ही मिला...लपके गए अय्यर के हाथों...5 रन 
Feb 08, 2020 10:00 (IST)
जडेजा का जादू फील्डिंग में !
34.2  जडेजा के सामने रन लेने की हिम्मत...थोड़ा सा भी दूर रहोगे, तो निशाने का गिल्लियां बिखेरना तय है..नीशम रन आउट
Feb 08, 2020 09:53 (IST)
इस बार नहीं गली लैथम की दाल!
33.1  पिछले मैच के हीरो लैथम की दाल जडेजा ने नहीं गलने दी..स्वीप करने की कोशिश..एलबीडब्ल्यू की अपील...रिव्यू...और आउट करार दिए गए..7 रन 
Feb 08, 2020 09:45 (IST)
जडेजा ने दिखाया है दम !
32 वें ओवर में दिए हैं 4 रन..बड़ी बात है स्थायित्व ..अभी तक 8 ओवर में 28 रन दिए हैं..
Feb 08, 2020 09:38 (IST)
गप्टिल से छुटकारा
29.2 रन लेने की गुंजाइश नहीं थी..और लिया तो कीमत चुकाई मार्टिन गप्टिल ने रन आउट होकर 
Feb 08, 2020 09:34 (IST)
चौका !
28.6 शॉर्टपिच होगी, तो बाउंड्री के पार ही जाएगी..गप्टिल ने ऐसा ही किया...
Feb 08, 2020 09:26 (IST)
ठाकुर का ठहाका !
26.3 ब्लंडेल की सर्किल के ऊपर से उड़ाने की कोशिश...बल्ला घूम गया...गेंद सही जगह नहीं आई..और चली गई मिडऑन पर नवदीप सैनी के हाथों में 22 रन ब्लंडेल के..
Feb 08, 2020 09:21 (IST)
जडेजा का एक और बढ़िया ओवर
26. 0 गप्टिल को आजादी नहीं लेने दे रहे हैं जडेजा...सिर्फ दिए 4 रन..
Feb 08, 2020 09:15 (IST)
ठाकुर का दम दिखेगा
25वां ओवर लेकर आए हैं शार्दूल....क्या ठाकुर जी कुछ करेंगे..?
Feb 08, 2020 09:14 (IST)
बढ़िया ओवर !
24.0 सिर्फ तीन रन दिए चहल ने..वापसी करते दिख रहे हैं चहल..गेंदों की हवाई में लंबाई कम की है...
Feb 08, 2020 09:04 (IST)
सैनी का महंगा ओवर !
21. 0  छोटे मैदान पर अगर शॉर्ट पिच फेंकोगे, तो कीवी बल्लेबाजों के सामने यह दुस्साहस है..छोड़ेंगे नहीं बुरी तरह तोड़ेंगे..दो चौके खा गए सैनी और रन दिए 10..
Feb 08, 2020 08:56 (IST)
छक्का
18.6 छोटा ग्राउंड है...इतनी फ्लाइट सेट बल्लेबाज को करना पाप है !! करोगे, तो यही सजा मिलेगी...बार-बार मिलेगी...गप्टिल का लांगऑन के ऊपर से छक्का..
Feb 08, 2020 08:51 (IST)
चहल ने चहकाया !
16.5 स्वीप करने की कोशिश..चहल की जोरदारअपील...एलबीडब्ल्यू की..अंपायर ने उंगली उठा दी..निकोलस ने रिव्यू मांगा..और रिव्यू में करार दिए गए आउट...41 रन बनाए..
Feb 08, 2020 08:45 (IST)
ड्रिंक हो गया !
16वें ओवर में जडेजा ने सिर्फ 2 रन दिए...शुरुआत तो जडेजा ने बेहतर  की है..
Feb 08, 2020 08:40 (IST)
जडेजा आ गए!
16वां ओवर लेकर आए हैं रवींद्र जडेजा...क्या यहां भारत को कामयाबी मिलेगी?
Feb 08, 2020 08:39 (IST)
ओह! कैच छोड़ दिया चहल ने !
14.4 निकोलस का कदमों का इस्तेमाल कर मारने की कोशिश...लेकिन उछाल बैठे चहल की ओर..लेकिन चहल ने कैच टपका दिया...कहीं और महंगा न पड़ जाए..
Feb 08, 2020 08:38 (IST)
गप्टिल का छक्का !
14.2 घुटना टेककर चहल को टांग दिया है गप्टिल ने मिडविकेट के ऊपर से..छक्का..
Feb 08, 2020 08:35 (IST)
सैनी का बढ़िया ओवर !
16 वें ओवर में नवदीप सैनी ने दिए 4 रन...
Feb 08, 2020 08:26 (IST)
निकोलस का बेहतरीन चौका
11.4 नवदीप सैनी की गेंद करीब करीब ओवर पिच..और उनके दायीं ओर से ही सीधा चौका जड़ दिया निकोलस ने...
Feb 08, 2020 08:22 (IST)
चहल का पहला ओवर
11.0  चहल ने दिए इस ओवर में सिर्फ 4 रन....बढ़िया रहा ये ओवर भारत के लिहाज से
Feb 08, 2020 08:19 (IST)
चहल आ गए !
11वां ओवर लेकर आए हैं युजवेंद्र चहल..क्या दिल पाएंगे भारत को पहली कामयाबी? 
Feb 08, 2020 08:14 (IST)
बस यही चौका !
9.0 नवदीप सैनी के इस ओवर में 4 रन बनाए. .और सिर्फ आखिरी गेंद पर ..निकोलस ने पुल करके चौका जड़ दिया
Feb 08, 2020 08:09 (IST)
गजब का छक्का...और रन ही रन !
8.0 आखिरी गेंद पर अपर कट के ऊपर से छक्के को अभी से ही मैच का सर्वश्रेष्ठ शॉट करार दिया जाए, तो गलत नहीं ही होगा..बुमराह ने इस ओवर में दिए 15 रन..
Feb 08, 2020 08:00 (IST)
बॉलिंग में बदलाव
7.0 वां ओवर लेकर आए हैं दिल्ली के नवदीप सैनी....क्या तेजी का असर इस पिच पर छोड़ पाएंगे ?
Feb 08, 2020 07:59 (IST)
महंगा ओवर
6.0 इस ओवर में गप्टिल के हाथों दो चौके खा गए बुमराह....और दे डाले पारी के छठे ओवर में 9 रन
Feb 08, 2020 07:57 (IST)
चौका और चौका !
5.3 बुमराह की उठती हुई गेंद पर अपर कट करने के लिए सही पोजीशन में नहीं थे गप्टिल...पर गेंद ग्लव्स से टच करती हुई विकेटकीपर के सिर के ऊपर से बाउंड्री के पार चली गई...अगली गेंद पर मिडऑफ के ऊपर से चौका..
Feb 08, 2020 07:52 (IST)
पहला चौका !
4.3 निकोलस का ठाकुर के सिर के ऊपर से गनगनाता हुआ चौका.....
Feb 08, 2020 07:50 (IST)
प्रभावी ओवर रहा बुमराह का !
4.0 वें ओवर में बुमराह ने दिए 3 रन..इस पिच पर रन निकालना फिलहाल तो आसान नहीं है..गेंद उठकर तेजी से आ रही है......
Feb 08, 2020 07:46 (IST)
अच्छा रहा शार्दूल का ओवर
3.0 सिर्फ चार रन आए इस ओवर में..गप्टिल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील भी हुई थी..ओह ! बल्ले को चूम लिया गेंद ने...बुमराह आए हैं चौथा ओवर लेकर..
Feb 08, 2020 07:36 (IST)
न्यूजीलैंड की बैटिंग शुरू
1.0 शार्दूल ठाकुर के पहले ओवर में कीवी रहे खामोश..गेंद उठकर आ रही है..1 ही रन बना पहले ओवर में..
Feb 08, 2020 07:27 (IST)
न्यूुजीलैंड की इलेवन !
Feb 08, 2020 07:27 (IST)
भारतीय इलेवन !