Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

NZ vs IND: ...लेकिन रिकॉर्डों का पलड़ा तो न्यूजीलैंड की ओर झुक रहा

NZ vs IND: इंडिया न्यूजीलैंड (Nz vs Aus) की जमीं पर अगले कुछ ही दिनों के भीतर अपने एक और अभियान की शुरुआत करेगी. पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 24 (शुक्रवार) को ऑकलैंड में खेला जाएगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NZ vs IND: ...लेकिन रिकॉर्डों का पलड़ा तो न्यूजीलैंड की ओर झुक रहा

टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड दौरा बड़ा चैलेंज है

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया को हाल ही में पटखनी देने के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड (Nz vs Aus) की जमीं पर अगले कुछ ही दिनों के भीतर अपने एक और अभियान की शुरुआत करेगी. पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 24 (शुक्रवार) को ऑकलैंड में खेला जाएगा. जब पिछली भारत ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था, तो टीम इंडिया ने टी20 सीरीज जीती थी. अब यही सवाल है कि क्या भारत पिछली बार की टी20 सीरीज जीत की कहानी को दोहरा पाएगा. वैसे आपको बता दें कि भारत की सीरीज जीत के बावजूद आंकड़े कीवियों के पक्ष में हैं. चलिए कुछ आंकड़ों से आपका परिचय करा देते हैं. 

यह भी पढ़ें: कोच रवि शास्त्री ने स्पष्ट कीं न्यूजीलैंड दौरे को लेकर कई बातें


1. कुल मैचों के रिकॉर्ड की बात करें, तो न्यूजीलैंड का पलड़ा अच्छा-खासा भारी है. दोनों देश अभी तक 12 बार एक-दूसरे से भिड़ चुके हैं. इनमें से न्यूजीलैंड 8 मैच जीता है, तो भारत केवल 3 ही मैचों में जीत दर्ज कर सका है. एक मैच रद्द रहा. वास्तव में, भारत को कीवी पर जीत दर्ज करने के लिए अपने सातवें मैच तक इंतजार करना पड़ा. 


2. दोनों देशों में कीवी पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकलम दोनों टीमों की तरह से टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. मैकलम ने चार मैचों में 3 पचासों के साथ 130.50 के बेहतरीन औसत से 261 रन बनाए हैं. जबकि 7 मैचों से 28 रनों के साथ कोलिन मुनरो दूसरे नंबर पर हैं. वह दोनों टीमों में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 में शतक बनाया हुआ है. 

यह भी पढ़ें: जिम में पसीना बहाने के बाद ब्रेकफास्‍ट टेबल पर जुटी ‘विराट की टीम', सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

3. भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले  बल्लेबाज एमएस धोनी हैं. धोनी ने 11 मैचों में 221 रन बनाए, जबकि रोहित शर्मा (9 मैचों से 198) और विराट कोहली (5 में 197) भारत के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में हैं.

4. भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में सफलता का ज्यादा स्वाद नहीं चखा है. इरफान पठान और भुवनेश्वर कुमार ने पांच-पांच विकेट ल लिए हैं. वहीं, अन्य भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या और हरभजन के खाते में चार-चार विकेट हैं.

टिप्पणियां

VIDEO:  पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

दोनों टीमों की तरफ से कीवी स्पिनर ईश सोढ़ी फिलहाल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का विवादित बयान, कहा- 1947 में ही सभी मुसलमानों को पाकिस्तान भेज देना चाहिए था

Advertisement