Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NZ vs IND Test Series: व‍िराट कोहली के बल्‍ले पर लगा 'ग्रहण', चार पार‍ियों में बना पाए केवल 38 रन

Ind in NZ: न्‍यूजीलैंड और भारत के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज (Test Series)व‍िराट कोहली (Virat Kohli) के ल‍िए इतनी नाकामी से भरी रही क‍ि वे इसे जल्‍द से जल्‍द भूलना पसंद करेंगे. सीरीज में भारतीय टीम के कप्‍तान रनों के ल‍िए संघर्ष करते नजर आए.

NZ vs IND Test Series: व‍िराट कोहली के बल्‍ले पर लगा 'ग्रहण', चार पार‍ियों में बना पाए केवल 38 रन

NZ vs IND: न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ टेस्‍ट सीरीज में व‍िराट कोहली केवल 38 रन ही बना पाए

खास बातें

  • व‍िराट कोहली का रन औसत 9.50 का रहा
  • भारत के ल‍िए मयंक और पुजारा ही कर पाए कुछ संघर्ष
  • बल्‍लेबाजी में लॉथम और गेंदबाजी में साउदी रहे टॉप पर

Virat Kohli: न्‍यूजीलैंड और भारत के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज (Test Series)व‍िराट कोहली (Virat Kohli) के ल‍िए इतनी नाकामी से भरी रही क‍ि वे इसे जल्‍द से जल्‍द भूलना पसंद करेंगे. क्राइस्‍टचर्च के दूसरे टेस्‍ट में भारतीय टीम को आज 7 व‍िकेट की हार का सामना करना पड़ा और सीरीज उसने 0-2 के एकतरफा अंतर से गंवा दी. सीरीज में भारतीय टीम के कप्‍तान रनों के ल‍िए संघर्ष करते नजर आए. वे दो टेस्‍ट मैचों की चार पार‍ियों में केवल 38 रन (औसत 9.50) बना पाए. आश्‍चर्यजनक रूप से इस दौरान 19 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. व‍िराट ही क्‍या पूरी सीरीज में भारतीय बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन खराब रहा. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)ही टेस्‍ट सीरीज में 100 या इससे अध‍िक रन बना पाए. मयंक अग्रवाल भारत के ल‍िए रनों के मामले में शीर्ष पर रहे, उन्‍होंने दो टेस्‍ट की चार पार‍ियों में 25.50 के औसत से 102 रन (एक अर्धशतक) बनाए. पुजारा ने दो टेस्‍ट की चार पार‍ियों में एक अर्धशतक की मदद से 100 रन बनाए, इसमें एक अर्धशतक शाम‍िल रहा. 54 रन इस दौरान पुजारा का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन न्‍यूजीलैंड के टॉम लाथम (122 रन) ने बनाए. वे एक बार नाबाद रहे और उनका औसत 40.66 का रहा. मैन ऑफ द सीरीज ट‍िम साउदी ने सीरीज में 13.14 के बेहतरीन औसत से 14 व‍िकेट ल‍िए जबक‍ि न्‍यूजीलैंड के ही ट्रेंट बोल्‍ट 11 व‍िकेट लेने में सफल रहे.

टेस्‍ट सीरीज में 'सफाये' के बाद व‍िराट बोले, 'वापस जाकर देखेंगे हमने कहां गलत‍ियां कीं'

औसत के मामले में भारत के ल‍िए हरफनमौला रवींद्र जडेजा, पुजारा के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर रहे. उन्‍होंने एक टेस्‍ट की दो पार‍ियों में एक बार नाबाद रहते हुए 25 रन बनाए और उनका औसत 25 का ही रहा. ओपनर पृथ्‍वी शॉ ने दो टेस्‍ट की चार पार‍ियों में एक अर्धशतक के साथ 98 रन (औसत 24.50) का रहा. भारतीय बल्‍लेबाजी का आधारस्‍तंभ माने जाने वाले अज‍िंक्‍य रहाणे और हनुमा व‍िहारी सीरीज में बड़ी पार‍ियां नहीं खेल सके. रहाणे ने दो टेस्‍ट की चार पार‍ियों में 91 और हनुमा ने इतनी ही पार‍ियों में 86 रन बनाए. गेंदबाजी में एक टेस्‍ट में पांच व‍िकेट लेने वाले ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) व‍िकेटों और बॉल‍िंग औसत में  पहले स्‍थान पर रहे. इंजुरी के कारण दूसरे टेस्‍ट में नहीं खेल पाए ईशांत ने पहले टेस्‍ट की पहली पारी में पांच व‍िकेट ल‍िए थे और उनका बॉल‍िंग औसत 15.20 का रहा. जसप्रीत बुमराह ने सीरीज में 31.66 के औत से छह व‍िकेट ल‍िए जबक‍ि मोहम्‍मद शमी ने 36.6 के औसत से पांच व‍िकेट हास‍िल क‍िए.  

सीरीज के टॉप 5 बल्‍लेबाज
टॉम लाथम (न्‍यूजीलैंड) 122 रन
टॉम ब्‍लंडेल (न्‍यूजीलैंड) 117 रन
मयंक अग्रवाल (भारत) 102 रन
चेतेश्‍वर पुजारा (भारत) 100 रन
पृथ्‍वी शॉ (भारत) 98 रन

सीरीज के टॉप 5 बॉलर
ट‍िम साउदी (न्‍यूजीलैंड) 14 व‍िकेट
ट्रेंट बोल्‍ट (न्‍यूजीलैंड) 11 व‍िकेट
काइले जैम‍िसन (न्‍यूजीलैंड) 9 व‍िकेट
जसप्रीत बुमराह (भारत) 6 व‍िकेट
भारत के ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी सीरीज में पांच-पांच व‍िकेट लेकर व‍िकेट के मामले में संयुक्‍त रूप से पांचवें स्‍थान पर रहे. ईशांत ने केवल एक टेस्‍ट में यह पांच व‍िकेट हास‍िल क‍िए. वे सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में इंजुरी के कारण नहीं खेल पाए थे.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड