NDTV Khabar

NZW vs INDW, 3rd ODI: भारतीय महिलाएं सफाए, तो मिताली राज 'रिकॉर्ड' बनाने के लिए तैयार

भारतीय महिला पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत हासिल की है और अब उसकी नजरें सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने पर लगी है. भारत ने नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड को नौ विकेट से हराया था

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NZW vs INDW, 3rd ODI: भारतीय महिलाएं सफाए, तो मिताली राज 'रिकॉर्ड' बनाने के लिए तैयार

मिताली राज की फाइल फोटो

खास बातें

  1. न्यूजीलैंड के साथ तीसरा वनडे
  2. शुरुआती दोनों वनडे मैच जीत चुका है भारत
  3. स्मृति मंधाना पर फिर से रहेंगी नजरें
हैमिल्टन:

न्यूजीलैंड दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को जब तीसरे और आखिरी वनडे खेलने मैदान में उतरेंगी तो उसकी कोशिश मेजबान टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ करने पर लगी होंगी. वहीं, कप्तान मिताली राज की नजरें कुछ रिकॉर्डों पर लगी हैं. एक अपने आप ही उनके खाते में जमा हो जाएगा, तो एक के लिए उन्हें कुछ पसीना बहाना पड़ेगा. भारतीय टीम ने मंगलवार को बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने के अलावा एक नया इतिहास भी रचा. भारतीय महिला पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत हासिल की है और अब उसकी नजरें सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने पर लगी है. भारत ने नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड को नौ विकेट से हराया था.

भारत के लिए राहत की बात यह है कि उसके प्रमुख बल्लेबाज स्मृति मंधाना और कप्तान मिताली राज जबर्दस्त फॉर्म में चल रही हैं. मंधाना ने पिछले दो मैचों में क्रमश : 105 और 90 रन बनाए हैं जबकि मिताली ने दूसरे वनडे में 63 रन की पारी खेली थी. वहीं, मंधाना को पिछले प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया है. मंधाना की जबर्दस्त फॉर्म का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी पिछली 10 वनडे पारियों में आठ बार 50 या पार उससे ज्यादा रन बनाए हैं.


गेंदबाजी में एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं। तीनों ने पिछले दो मैचों में मेजबान टीम के 20 विकेटों में से 14 विकेट झटके हैं. इसके अलावा भारत तीसरे मैच में अपने रिजर्व खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगा, जिनमें राजेश्वरी गायकवाड़, मानसी जोशी, मोना मेश्राम और पुनम राउत शामिल हैं. वहीं, दूसरी तरफ सीरीज पहले ही हार चुकी न्यूजीलैंड की टीम तीसरे मैच में अपना सम्मान बचाने के लिए खेलेगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 4th ODI: ट्रेंट बोल्ट ने खोला राज़, क्यों हो जाते हैं वह इतने खतरनाक, अकरम व यूनुस को पीछे छोड़ा

एमी स्टाथवेटे की कप्तानी वाली टीम अभी तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में विफल रही है. ऐसे में तीसरे मैच में उसे अपने दोनों विभागों में शानदार प्रदर्शन करना होगाा. मिताली इस मैच से अपने 200वें वनडे मैच पूरे कर लेगी. वहीं, मिताली राज न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में अपने 1000 रन पूरे करने से सिर्फ 11 रन दूर हैं. दोनों  देशों की टीमें इस प्रकार हैं:-

न्यूजीलैंड : एमी स्टाथवेटे (कप्तान), सुजी बेट्स, बर्नाडिने बेजुईडेनहाउट, सोफी डेविने, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडल्सटन, लेघ कासपेरेक, एमेलिया केर, कैटी पकिर्ंस, एना पीटरसन, हनाह रोवे, लिया ताहुहु

टिप्पणियां

VIDEO: एडिलेड टेस्ट जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली. 

भारत : मिताली राज (कप्तान), तान्या भाटिया, राजेश्वर गायकवाड़, एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, डी. हेमलता, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, मोना मेश्राम, शिखा पांडे, पूनम यादव, पूनम राउत, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement