16 मार्च को सचिन तेंदुलकर ने बनाया था वह रिकॉर्ड, जो आज तक नहीं टूट सका..

सचिन का यह 100वां शतक हालांकि भारत को जीत नहीं दिला सका था, क्योंकि गेंदबाज 290 रनों के स्कोर का बचाव नहीं कर पाए थे. 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने के बाद खेल को अलविदा कहने वाले सचिन का यह रिकार्ड अभी तक अछूता है.

16 मार्च को सचिन तेंदुलकर ने बनाया था वह रिकॉर्ड, जो आज तक नहीं टूट सका..

Sachin Tendulkar वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे

Sachin Tendulkar: क्रिकेट इतिहास के लिहाज से 16 मार्च का दिन ऐतिहासिक है. आठ साल पहले आज ही के दिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का 'सैकड़ा' (100 centuries in International cricket) पूरा किया था. सचिन के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कोई भी बल्लेबाज यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है. मास्टर ब्लास्टर सचिन ने एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में 114 रनों की पारी खेलकर वनडे इंटरनेशनल में अपना 49वां शतक जमाया था और इसी के साथ वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए थे. सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक दर्ज हैं. यह शतक सचिन और भारत के लिए इस लिहाज से भी खास था, क्योंकि दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने लंबे अरसे बाद 100 का आंकड़ा छुआ था। 

सचिन का यह 100वां शतक हालांकि भारत को जीत नहीं दिला सका था, क्योंकि गेंदबाज 290 रनों के स्कोर का बचाव नहीं कर पाए थे. 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने के बाद खेल को अलविदा कहने वाले सचिन का यह रिकार्ड अभी तक अछूता है. सचिन के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 164 अर्धशतक दर्ज हैं. साथ ही सचिन के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी है. सचिन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 34,357 रन बनाए हैं.

सचिन ने अपने करीब 25 साल के इंटरनेशनल करियर में न केवल भारतीय टीम को कई यादगार जीतें दिलाईं बल्कि कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले बल्लेबाज थे. वनडे क्रिकेट में 18 हजार से अधिक और टेस्ट क्रिकेट में 15 हजार से अधिक रन सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com