Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब सचिन तेंदुलकर के आखिरी वनडे मैच में विराट कोहली ने जमाया था धमाकेदार शतक

Sachin tendulkar तेंदुलकर ने एशिया कप 2012 में 18 मार्च को ढ़ाका में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल (ODI) मैच खेलकर वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा था

जब सचिन तेंदुलकर के आखिरी वनडे मैच में विराट कोहली ने जमाया था धमाकेदार शतक

18 मार्च 2012 को सचिन ने खेला था अपने करियर का आखिरी वनडे मैच

खास बातें

  • 18 मार्च 2012 को सचिन तेंदुलकर ने खेला था आखिरी वनडे मैच
  • विराट कोहली के साथ निभाई थी 133 रनों की पार्टनरशिप
  • पाकिस्तान के खिलाफ सचिन ने वनडे में किया था डेब्यू

18 मार्च 2012 को महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने वनडे करियर की आखिरी पारी खेली थी. तेंदुलकर ने एशिया कप 2012 में 18 मार्च को ढाका में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल (ODI) मैच खेलकर वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा था. इस यादगार मैच में सचिन ने अर्धशतक जमाया था. तेंदुलकर ने 48 गेंद का सामना करते हुए 52 रनों की पारी खेली, अपनी पारी में मास्टर ब्लास्टर ने 5 चौके और 1 छक्के जड़े थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि सचिन ने अपने वनडे करियर का आगाज भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलकर ही किया था तो वहीं आखिरी वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ खेलकर अपने दो दशक वनडे करियर का अंत किया. सचिन के आखिरी वनडे मैच में विराट कोहली ने 183 रनों की पारी खेलकर पूरी दुनिया को बता दिया था कि अब उनका समय आ गया है. तेंदुलकर के साथ मिलकर विराट कोहली (Virat Kohli) ने दूसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की थी. यह आखिरी मौका था जब सचिन-विराट ने वनडे इंटरनेशनल में एक साथ बल्लेबाजी की थी. विराट ने 148 गेंद पर 183 रनों की पारी खेली जिसके कारण भारत ने पाकिस्तान के द्वारा दिए गए 330 रन के लक्ष्य को 47.5 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. विराट के अलावा रोहित शर्मा ने मैच में 68 रनों की पारी खेली थी. विराट का यह वनडे में सबसे उच्चतम स्कोर है.

सचिन तेंदुलकर दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक रहे. अपने वनडे करियर में सचिन ने 18426 रन बनाए हैं. वहीं, टेस्ट में उनके नाम 15921 रन दर्ज है. तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 51 शतक और 49 शतक टेस्ट में जड़े हैं. वनडे से संन्यास लेने के बाद सचिन ने साल 2013 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था. 

वर्तमान क्रिकेट में विराट कोहली अपने हमवतन सचिन के रिकॉर्ड का पीछा कर रहे हैं. विराट ने अबतक वनडे में 11867 रन 248 मैचों में बना लिए हैं. कोहली के नाम इस वक्त 43 शतक दर्ज है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण इंटरनेशनल टूर्नामेंट को रद्द कर दिया गया है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 140 पार कर चुकी है. वायरस से बढ़ते खतरे को देखते हुए ही आईपीएल को 14 अप्रैल कर स्थगित करने का फैसला बीसीसीआई कर चुकी है.

वीडियो: करियर को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान