PAK vs NZ 3rd Test: पाकिस्‍तानी लेग स्पिनर यासिर शाह ने किया कमाल, 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

पाकिस्‍तान के लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

PAK vs NZ 3rd Test: पाकिस्‍तानी लेग स्पिनर यासिर शाह ने किया कमाल, 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

यासिर शाह ने सोमरविले को आउट करके अपना 200वां टेस्‍ट विकेट लिया

खास बातें

  • सबसे कम टेस्‍ट में 200 टेस्‍ट विकेट पूरे किए
  • शाह ने 33वें टेस्‍ट में हासिल किया 200वां विकेट
  • ग्रिमेट ने 37वें टेस्‍ट में हासिल की थी यह उपल‍ब्धि
अबूधाबी:

पाकिस्‍तान के लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. यासिर ने पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड (Pakistan vs New Zealand) के बीच अबूधाबी में खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट (3rd Test) के चौथे दिन यह उपलब्धि हासिल की. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी में विलियम सोमरविले को एलबीडब्‍ल्‍यू करते हुए यह उपलब्धि हासिल की. यासिर ने अपने 33वें टेस्‍ट में ही 200 विकेट का आंकड़ा छुआ जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍लेरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) वर्ष 1936 में अपने 36वें टेस्‍ट में 200 विकेट तक पहुंचे थे. इस तरह शाह ने 82 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने में सफलता हासिल की.सबसे कम टेस्‍ट में 200 विकेट लेने के मामले में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) तीसरे स्‍थान पर हैं, उन्‍होंने अपने 37वें टेस्‍ट में यह आंकड़ा छुआ था. अश्विन ने टेस्‍ट में 'विकेटों का दोहरा शतक' पूरा करने के लिए ग्रिमेट से एक टेस्‍ट अधिक खेला था.

आर अश्विन ने दी शुभकामना तो यासिर शाह बोले, 'उनकी तारीफ मेरे लिए प्रेरणादायी'

गौरतलब है कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के प्रारंभ होने के पहले ही यासिर शाह  (Yasir Shah) की मां की मौत हो गई थी लेकिन अपने निजी दुख को एक तरफ रखते हुए उन्‍होंने पाकिस्‍तान के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में 14 विकेट हासिल करते हुए पाकिस्‍तान टीम को जीत दिलाई और तीसरे टेस्‍ट में अपने लिए बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए सबसे कम मैचों में 200 टेस्‍ट विकेट तक पहुंच गए. दूसरे टेस्‍ट के बाद यासिर शाह ने कहा था, 'सीरीज के लिए यहां आना बेहद मुश्किल भरा था. मैं बहुत तनाव में था, मां के बिना आपका वजूद नहीं है.' भावुक होते हुए उन्‍होंने कहा था, 'जब मैं मैच खेलने के लिए जाता था तो उनसे पांच विकेट हासिल करने के लिए प्रार्थना करने को कहता था. उस समय मां का जवाब होता था, 'केवल पांच विकेट ही क्‍यों. 10 या 15 विकेट क्‍यों नहीं. मैं दूसरे टेस्‍ट में 14 विकेट हासिल करने की उपलब्धि को उनके नाम करता हूं.'

Newsbeep

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के दौरान यासिर शाह  (Yasir Shah) ने एक दिन में 10 विकेट लेने के भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 8 विकेट लेकर टीम को 90 रन के स्‍कोर पर ही समेट दिया था. कीवी टीम को फॉलोआन खेलना पड़ा था और उसी दिन न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी में यासिर ने दो विकेट लेकर एक दिन में 10 विकेट पूरे किए थे. भारत के अनिल कुंबले ने दिन में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के खिलाफ 7 फरवरी 1999 को बनाया था. उन्‍होंने दिल्‍ली में हुए टेस्‍ट में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया था. यह अलग बात है कि कुंबले ने जहां एक ही पारी में पूरे 10 विकेट लेने की उप‍लब्धि हासिल की थी, वहीं यासिर शाह (Yasir Shah) ने पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर दिन में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. अनिल कुंबले के अलावा इंग्‍लैंड के जिम लेकर ने ही किसी टेस्‍ट की पारी में पूरे 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है.