NDTV Khabar

Pak vs NZ Test: पाकिस्‍तान के यासिर शाह का 'जादू' चला, 8 विकेट लेकर न्‍यूजीलैंड को 90 रन पर समेटा

पाकिस्‍तान के लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah)ने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से कमाल करते हुए न्‍यूजीलैंडको यहां दूसरे टेस्‍ट मैच (2nd Test) की पहली पारी में 90 रन पर समेट दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Pak vs NZ Test: पाकिस्‍तान के यासिर शाह का 'जादू' चला, 8 विकेट लेकर न्‍यूजीलैंड को 90 रन पर समेटा

लेग स्पिनर यासिर शाह ने मैच में महज 41 रन देकर 8 विकेट झटके

खास बातें

  1. एक समय न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 50 रन था
  2. शाह के कारण कीवी टीम ने अगले 40 रन में सारे विकेट गंवाए
  3. मैच में न्‍यूजीलैंड टीम को फॉलोआन का सामना करना पड़ा
दुबई:

पाकिस्‍तान (Pakistan cricket Team) के लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah)ने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से कमाल करते हुए न्‍यूजीलैंड (Pakistan vs New Zealand) को यहां दूसरे टेस्‍ट मैच (2nd Test) की पहली पारी में 90 रन पर समेट दिया. उनकी फिरकी के आगे हर कीवी बल्‍लेबाज परेशानी में नजर आया. दाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर यासिर शाह ने  8 विकेट झटके. यह उनकी गेंदबाजी का ही कमाल था कि एक समय बिना विकेट खोए 50 रन बनाकर अच्‍छी स्थिति में नजर आ रही न्‍यूजीलैंड की पूरी टीम 90 रन के स्‍कोर पर पेवेलियन में जा बैठी. यासिर शाह की जादुई गेंदबाजी के कारण कीवी टीम ने 40 रन के अंदर ही अपने सभी 10 विकेट गंवा दिए. यासिर ने 12.3 ओवर में एक मेडन रखते हुए 41 रन देकर आठ विकेट लिए. यह टेस्‍ट क्रिकेट में पाकिस्‍तान की ओर तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण है. यासिर की इस गेंदबाजी के कारण मैच के तीसरे दिन न्‍यूजीलैंड टीम को फॉलोआन का सामना करना पड़ा. फॉलोऑन खेलने के बाद न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 131 रन बना लिए हैं. लैथम 44 और रॉस टेलर 49 रन बनाकर नाबाद हैं. न्यूजीलैंड को अभी पारी की हार से बचने के लिए 197 रन और बनाने हैं और उसके हाथ में  आठ  विकेट हैं.

सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले यासिर शाह बने संयुक्‍त रूप से दूसरे खिलाड़ी

PSL: जब फील्‍डर का ध्‍यान आकर्षित करने के लिए बॉलर ने उसकी ओर फेंकी गेंद, देखें VIDEO

टिप्पणियां

इससे पहले इस टेस्‍ट मैच में पाकिस्‍तान ने अपनी पहली पारी 5 विकेट खोकर 418 रन बनाने के बाद घोषित की थी. जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक न्‍यूजीलैंड ने रविवार को अपनी पहली पारी में बिना विकेट खोए 24 रन बना लिए थे. मैच के तीसरे दिन न्‍यूजीलैंड ने इस स्‍कोर से आगे खेलना शुरू किया. दूसरे दिन के नाबाद बल्‍लेबाज जीत रावल और टॉम लैथम ने पारी को आगे बढ़ाते हुए स्‍कोर 50 रन तक पहुंचा दिया. इसी स्‍कोर पर यासिर (Yasir Shah) ने रावल (31) को बोल्‍ड करते हुए पाकिस्‍तान को पहली सफलता दिलाई. स्‍कोर अली 61 रन तक पहुंच पाया था कि यासिर ने दूसरे ओपनर टॉम लैथम (22) को इमाम-उल-हक से कैच करा दिया. इसके बाद तो न्‍यूजीलैंड के विकेट ताश के पत्‍तों की तरह धड़ाधड़ गिरने लगे. दोनों ओपनरों के अलावा कप्‍तान केन विलियमसन (नाबाद 28) रन ही दोहरी रनसंख्‍या तक पहुंच पाए.

वीडियो: अफरीदी बोले, पाकिस्‍तान से ज्‍यादा प्‍यार भारत में मिला
 
छह बल्‍लेबाज रोस टेलर, हैनरी निकोलस, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, नील वैगनर और ट्रेंट बोल्‍ट तो खाता खोले बिना ही आउट हुए. आउट होने वाले दो अन्‍य बल्‍लेबाज ब्रेडले वाटलिंग (1) और एजाज पटेल (4)भी सस्‍ते में पेवेलियन लौटे. एक छोर से कप्‍तान विलियमसन विकेट की इस पतझड़ को मजबूर होकर देखते रह गए, उन्‍हें नाबाद रहकर पेवेलियन लौटना पड़ा. यासिर शाह (Yasir Shah) ने आठ विकेट लिए जबकि एक विकेट तेज गेंदबाज हसन अली के खाते में आया. विकेटकीपर बल्‍लेबाज वाटलिंग रन आउट हुए. सीरीज का पहला टेस्‍ट जीतकर न्‍यूजीलैंड इस समय 1-0 की बढ़त बनाए हुए हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement