NDTV Khabar

Pak vs Sl 2nd Test: जो कारनामा नसीम शाह ने कर डाला, वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी नहीं कर सके

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Pak vs Sl 2nd Test: जो कारनामा नसीम शाह ने कर डाला, वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी नहीं कर सके

Naseem Shah की फाइल फोटो

खास बातें

  1. नसीम शाह ने श्रीलंका को हार पर धकेला
  2. छोटे नसीम शाह का बड़ा कारनामा
  3. श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट
कराची:

पाकिस्तान के युवा सीम गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) ने टेस्ट क्रिकेट में वह इतिहास रच दिया है, जो उनसे पहले वर्तमान प्राइम मिनिस्टर इमरान खान (Imran Khan) सहित न वसीम अकरम और वकार यूनुस गेंदबाज रच सके, तो न हीं यह कारनामा कपिल देव और डेनिस लिली जैसे गेंदबाज ही कर सके. और इस रिकॉर्ड के बाद पूरी दुनिया में नसीम शाह (Naseem Shah) की सड़क पर क्रिकेटप्रेमियों से लेकर सोशल मीडिया पर पूरी चर्चा है. बता दें कि पाकिस्तान ने कराची में सोमवार को खत्म हुए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को 263 रन के विशाल अंतर से रौंदते हुए सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे MS Dhoni पर हुई संदेशों की बरसात क्रिकेट में 15 साल पूरा करने के लिए


इस जीत के बाद दूसरी पारी के शतकवीर आबिद अली (Abil Ali) को  मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया, लेकिन क्रिकेटप्रेमियों के बीच चर्चा रही नसीम शाह की. बहुत से तो यह तक कह रहे हैं कि नसीम शाह को अगर मैन ऑफ ध मैच चुना जाता, तो इससे उनकी हौसलाअफजाई होती. बता दें कि नसीम शाह ने दूसरी पारी में सिर्फ 12.5 ओवरों में 31 रन देकर पांच विकेट लिए. जबकि नसीम शाह को पहले बदलाव के तौर पर अटैक पर लगाया गया था. 

यह भी पढ़ें:  नसीम शाह की गेंदबाजी के आगे श्रीलंका का समर्पण, 263 रन से हारा

श्रीलंका इस मैच में जीत के लिए 476 रनों के विशाल स्कोर का पीछा कर रहा था. लेकिन यह नसीम शाह ही थे, जिनकी बेहतरीन गेंदबाजी से लंकाई टीम को कराची में 263 रनों के विशाल अंतर से हार का कड़वा घूंट पीना पड़ा. बता दें कि इस प्रदर्शन के साथ ही नदीम शाह टेस्ट क्रिकेट के करीब 142 साल के इतिहास में सबसे कम उम्र में एक पारी में 5 विकेट चटकाने वाले सबसे कम उम्र के तेज गेंदबाज बन गए. वहीं इसी पहलू से वह यह रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज हैं. 

टिप्पणियां

VIDEO:  पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी.

सबसे कम उम्र में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी पाकिस्तानी गेंदबाज नसीम-उल-घानी के नाम पर है. स्पिनर नसीम ने 16 कसाल 303 दिन की उम्र में साल 1958 में विंडीज के खिलाफ जॉर्जटाउन में एक पारी में पांच विकेट चटकाए थे. वहीं, रिकॉर्ड के हिसाब से नदीम शाह की उम्र 16 साल और 311 दिन है. कुल मिलाकर नसीम शाह पांच विकेट चटकाने वाले सबसे कम उम्र के तेज गेंदबाज बन गए, जबकि नसीम-उल-घानी लेफ्ट-आर्म स्पिनर थे. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... लड़की को Kiss करते कैमरे में पकड़ा गया लड़का, फिर बनाने लगा ऐसी शक्ल, देखें Video

Advertisement