Pak vs Zim: पाकिस्‍तान ने सीरीज 5-0 से अपने नाम की, सीरीज में बने यह रिकॉर्ड

Pak vs Zim: पाकिस्‍तान ने सीरीज 5-0 से अपने नाम की, सीरीज में बने यह रिकॉर्ड

पाकिस्तान ने पांचवें वनडे मैच में जिम्बाब्वे को 131 रन से शिकस्त दी

खास बातें

  • पांचवां वनडे 131 रन से जीता पाकिस्‍तान
  • चार विकेट पर 364 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया
  • जवाब में चार विकेट पर 233 रन ही बना पाया जिम्‍बाब्‍वे
बुलावायो (जिम्बाब्वे):

सरफराज खान के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ सीरीज में कई रिकॉर्ड स्‍थापित किए हैं. पाकिस्तान ने वनडे मैच में जिम्बाब्वे को आज यहां 131 रन से शिकस्त देकर सीरीज 5-0 के एकतरफा अंतर से अपने नाम कर ली है. मैच में पाकिस्तान के चार विकेट पर 364 रन के जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 50 ओवर में चार विकेट पर 233 रन ही बना सकी. पिछले चार मैचों में पूरी तरह फ्लॉप रहे जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों का ध्यान मैच जीतने से ज्यादा पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी करने पर था.

यह भी पढ़ें: फखर जमां ने वनडे में जमाया दोहरा शतक, इमाम उल हक के साथ बनाया यह रिकॉर्ड

 पाकिस्तान के लिए एकदिवसीय में पहला दोहरा शतक लगाने वाले फखर जमां ने आज सबसे कम 18 पारी में 1000 रन बनाने पूरा करने का एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. उनकी 85 रन की पारी के बूते टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच में चार विकेट पर 364 रन बनाए. जमां ने वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी सर विव रिचर्ड्स के 38 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 21 पारियों (22 मैच) में यह कीर्तिमान बनाया था. पाकिस्तान के लिए जमां के अर्धशतक के अलावा सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (110) और बाबर आजम (नाबाद 106) ने शतकीय पारी खेली. जमां और इमाम उल हक ने 25 ओवर में पाकिस्तान के स्कोर को 168 रन तक पहुंचा दिया. लियाम रोच (65 रन पर एक विकेट) की इस ओवर की आखिरी गेंद पर जमां विकेट के पीछे लपके गए और शतक बनाने से चूक गए.

यह भी पढ़ें: धोनी के प्रोफाइल में गंभीर चूक कर हंसी का पात्र बना BCCI, फैंस ने यूं ली चुटकी..

शतक से चूकने के बावजूद जमां ने पांच मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा 515 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने वनडे में दो बार आउट होने के बीच में रिकॉर्ड 455 रन बनाए. वह सीरीज के पहले मैच के बाद अंतिम मैच में आउट हुए. बाएं हाथ के स्पिनर वेलिंगटन मसाकाद्जा (66 रन पर एक विकेट) ने इमाम उल हक का विकेट लिया.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

आजम ने 72 गेंद में शतक पूरा कर टीम के स्कोर को 350 के पार पहुंचाया. उन्होंने आखिरी पचासा महज 17 गेंद में पूरा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे के लिए कप्तान हैमिल्टन मासकाद्जा (34) और तिनाशे कामुनहुकामवे (34) ने पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े. प्रिंस मासवारूवे ने 39 और रेयान मुर्रे ने 47 रन बनाए. दोनों खिलाड़ियों का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. पीटर मूर ने नाबाद 44 रन जोड़े. (इनपुट: एजेंसी)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com