Pak vs Zim:सरफराज अहमद ने की MS धोनी की नकल की कोशिश, देखें फिर क्‍या हुआ...

Pak vs Zim:सरफराज अहमद ने की MS धोनी की नकल की कोशिश, देखें फिर क्‍या हुआ...

जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में विकेटकीपर सरफराज अहमद ने दो ओवर फेंके (AFP फोटो)

खास बातें

  • जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ मैच में सरफराज ने फेंके दो ओवर
  • इन दो ओवर में 15 रन दिए, कोई विकेट नहीं मिला
  • धोनी भी टेस्‍ट और वनडे में कर चुके हैं गेंदबाजी

पाकिस्‍तान ने जिम्‍बाब्‍वे को पूरी तरह धराशायी करते हुए पांच वनडे मैचों की सीरीज एकतरफा अंतर से जीत ली है. सीरीज के अंतिम मैच में पाकिस्‍तान ने 131 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल की. बुलावायो में रविवार को हुआ यह मैच इस मायने में कुछ अलग रहा कि जिम्‍बाब्‍वे की बैटिंग के दौरान पाकिस्‍तान के विकेटकीपर और कप्‍तान सरफराज अहमद ने भी ग्‍लब्‍ज उतारकर गेंदबाजी का जिम्‍मा संभाला. आमतौर पर शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में किसी विकेटकीपर को गेंदबाजी करते हुए कम ही देखा जाता है. टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान रहे महेंद्र सिंह धोनी टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट में ऐसा कर चुके हैं. धोनी की ही तर्ज पर कल के मैच में सरफराज ने उस समय गेंद संभाली जब मेजबान जिम्‍बाब्‍वे टीम की हार तय हो चुकी थी. सरफराज ने मैच में दो ओवर फेंके. उन्‍होंने इन दो ओवर में 15 रन दिए लेकिन उन्‍हें कोई विकेट हासिल नहीं हो सका. सरफराज जब बॉलिंग कर रहे थे तब विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी फखर जमां ने संभाली.

यह भी पढ़ें: फखर जमां के 'तूफान' के बीच इमाम उल हक के इस रिकॉर्ड पर नहीं गया किसी का ध्‍यान...

सरफराज ने 48वें ओवर में गेंदबाजी के लिए उन्‍होंने अपने पहले ओवर में केवल 6 रन दिए. उनके दूसरे ओवर में 9 रन बने, इसमें पीटर मूर का छक्‍का शामिल रहा. यह ऐसा पहला मौका रहा जब सरफराज ने किसी इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजी की. भारत के लिहाज से बात करें तो विकेटकीपर की भूमिका निभाते रहे महेंद्र सिंह धोनी और उनसे पहले सैयद किरमानी इंटरनेशनल मैचों में  गेंदबाजी कर चुके हैं. टेस्‍ट से संन्‍यास ले चुके धोनी ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 96 गेंदें फेंकी है, इसमें उन्‍होंने 67 रन दिए और उन्‍हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ. वनडे इंटरनेशनल में धोनी ने 36 गेंदें फेंकी हैं और एक विकेट हासिल किया गया. टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी ने टेस्‍ट क्रिकेट में 19 गेंदें फेंकी हैं और 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया है.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में जीत की भूख है कॉमन

इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर एबी डिविलियर्स को मैदानी क्षेत्ररक्षण में भी बेहतरीन माना जाता था. दाएं हाथ से मध्‍यम तेज गेंदबाजी करने वाले डिविलियर्स ने टेस्‍ट क्रिकेट में दो और वनडे इंटरनेशनल में सात विकेट हासिल किए. एबी ने मई में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com