यह ख़बर 11 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एशिया कप : पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 21 रन से हराया

खास बातें

  • शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में रविवार को खेले गए एशिया कप के उद्घाटन मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 21 रनों से पराजित कर दिया।
मीरपुर:

शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में रविवार को खेले गए एशिया कप के उद्घाटन मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 21 रनों से पराजित कर दिया। मोहम्मद हफीज को शानदार 89 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने बांग्लादेश के समक्ष जीत के लिए 263 रनों का लक्ष्य रखा है। पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए।

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम 48.1 ओवर में 241 रन ही बना सकी। एक समय ऐसा लग रहा था कि बांग्लादेश की टीम जीत के करीब है। उसने 41 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 201 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी ताश के पत्ते की तरह बिखर गई।

बांग्लादेश की ओर सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल और साकिब अल हसन ने सर्वाधिक 64-64 रन बनाए। इसके बाद नासिर हुसैन ने 47 और नजीमुद्दीन ने 30 रनों का योगदान दिया।

बांग्लादेश का पहला विकेट 45 के कुल योग पर नजीमुद्दीन के रूप में गिरा। सलामी बल्लेबाज नजीमुद्दीन ने 33 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। नजीमुद्दीन ने तमीम इकबाल के साथ 45 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद जहुरुल इस्लाम 23 और मुश्फिकुर रहीम 3 रन बनाकर आउट हुए। तमीम इकबाल 89 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से 64 रन बनाकर आउट हुए। बांग्लादेश का पांचवां विकेट महमुदुल्ला के रूप में 135 के कुल योग पर गिरा। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

नासिर हुसैन ने 49 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से  47 बनाए। हुसैन का विकेट 224 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद तो विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया।  अब्दुर रज्जाक 1, मशरफे मुर्तजा 1, सफीउल इस्लाम 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
आखिरी विकेट साकिब अल हसन के रूप में गिरा। उन्होंने 66 गेंदों में चार चौके की मदद से 64 रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से उमर गुल ने तीन जबकि मोहम्मद हाफीज, सईद अजमल और शाहिद अफरीदी ने दो-दो विकेट चटकाए। एजाज चीमा को एक विकेट मिला।    

इससे पहले, पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के समक्ष जीत के लिए 263 रनों का लक्ष्य रखा है।

पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद ने टीम को शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 135 रन जोड़े। जमशेद के रूप में पाकिस्तान को पहला झटका 28वें ओवर में लगा। वह 54 रन बनाकर आउट हुए। जमशेद ने 64 गेंदों पर पांच चौके व एक छक्का लगाया है।

हफीज ने पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक 89 रन बनाए। उन्होंने इस पारी के दौरान 126 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। इन दोनों के अलावा पाकिस्तान का कोई भी अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। अंतिम ओवरों में तेज गेंदबाज उमर गुल ने तेजी से 39 रन बटोरे।

युनिस खान 12, उमर अकमल 21, असद शफीक चार, कप्तान मिस्बाह उल हक आठ, पूर्व कप्तान शहिद अफरीदी शून्य और सरफराज अहमद ने 19 रन बनाए।

बांग्लादेश की ओर से शहादत हुसैन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने पाकिस्तान के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन ने दो विकेट झटके जबकि मशरफे मुर्तजा और अब्दुर्रज्जाक ने एक-एक विकेट हासिल किए।

मिस्बाह उल हक के हाथों में पाकिस्तानी टीम की बागडोर थी तो बांग्लादेश की कमान मुश्फिकुर रहीम सम्भाल रहे थे।

पाकिस्तान और बांग्लादेश के अलावा भारत और श्रीलंका की टीमें इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही हैं। एशिया कप पर पांच बार कब्जा जमा चुकी भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 13 मार्च को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ करेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत और पाकिस्तान दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच 18 मार्च को मुकाबला होगा। विश्व कप सेमीफाइनल के बाद दोनों टीमों के बीच यह पहला मुकाबला होगा।