NDTV Khabar

ODI रैंकिंग : चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर पाकिस्‍तान छठे स्‍थान पर, फखर जमां और हसन अली की रैंकिंग भी सुधरी...

पाकिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को पछाड़ा और 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन के करीब कदम बढ़ाए.

634 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ODI रैंकिंग : चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर पाकिस्‍तान छठे स्‍थान पर, फखर जमां और हसन अली की रैंकिंग भी सुधरी...

इस जीत से पाकिस्‍तान के वर्ल्‍डकप में सीधे प्रवेश की उम्‍मीदें मजबूत हुई हैं (फाइल फोटो)

दुबई: पाकिस्तानी टीम चैम्पियंस ट्राफी में खिताबी जीत के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में दो पायदान की छलांग से छठे स्थान पर पहुंच गयी जबकि फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम तीसरे नंबर पर कायम है. पाकिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को पछाड़ा और 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन के करीब कदम बढ़ाये जिसके लिए मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर तक अगली सात ऊंची रैंकिंग वाली टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा. पाकिस्तान को चार अंक का फायदा हुआ, जिससे उसके 95 अंक हो गए हैं क्योंकि उसने टूर्नामेंट के दौरान ऊंची रैंकिंग की प्रतिद्वंद्वी टीमों पर जीत दर्ज की जिसमें फाइनल में भारत के खिलाफ और इंग्लैंड पर सेमीफाइनल में आठ विकेट की फतह शामिल है. अन्य टीमों की रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है जिसमें दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर है, हालांकि भारत, इंग्लैंड और बांग्लादेश सभी ने एक-एक अंक गंवाया है.

वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को सेमीफाइनल में नाबाद 123 रन की पारी खेलने से तीन पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 10वें स्थान पर पहुंच गए जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (चार पायदान के फायदे से संयुक्त 19वें स्थान पर) और जसप्रीत बुमराह (19 पायदान के लाभ से 24वें स्थान पर) को भी फायदा मिला है. पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली और सलामी बल्लेबाज फखर जमां को काफी फायदा हुआ है. हसन ने 13 विकेट झटके, जिन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' चुना गया, उन्हें 12 पायदान का लाभ हुआ जिससे वह रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए. मोहम्मद आमिर सेमीफाइनल में पीठ में दर्द के कारण नहीं खेल पाए थे लेकिन फाइनल में 16 रन देकर तीन विकेट झटकने से उन्होंने 16 पायदान की छलांग लगाई और वह 21वें नंबर पर काबिज हो गए, वहीं जुनैद खान 9 पायदान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

'प्लेयर आफ द फाइनल' रहे फखर जमां ने फाइनल में 114 और सेमीफाइनल में 57 रन बनाए थे, जिससे वह महज चार वनडे के बाद ही शीर्ष 100 में शामिल होने में सफल रहे. उन्हें इन दो प्रदर्शन से 58 पायदान का लाभ हुआ जिससे वह 97वीं रैंकिंग पर पहुंच गए. बाबर आजम फाइनल में 46 और सेमीफाइनल में नाबाद 30 रन बनाकर तीन पायदान की छलांग से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचे. मोहम्मद हफीज भी दो पायदान ऊपर चढ़कर 20वीं रैंकिंग पर जबकि सलामी बल्लेबाज अजहर अली 11 पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर पहुंचे. बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा को गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान का लाभ हुआ, वह 15वें स्थान पर जबकि बल्लेबाजों की सूची में सलामी बल्लेबाज 16वें स्थान पर पहुंचे. सेमीफाइनल में हारने वाली इंग्लैंड के चार बल्लेबाज शीर्ष 20 की सूची में शामिल हैं. जो रूट चौथे, एलेक्स हेल्स 17वें, इयोन मोर्गन 18वें और जोस बटलर 19वें स्थान पर बरकरार हैं.

 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement