NDTV Khabar

पाक की इस टीम को चाहिए थे सिर्फ 4 रन, इस नियम की वजह से मिल गई हार

अगर 468 गेंद पर सिर्फ 4 रन चाहिए हों तो क्या समझेंगे. वही कि टीम के हाथ में जीत है. लेकिन पाकिस्तान में हुए एक मैच की ऐसी सिचुएशन में भी टीम को हार का सामना करना पड़ा. वह भी विवादस्पद नियम मैनकेडिंग की वजह से.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाक की इस टीम को चाहिए थे सिर्फ 4 रन, इस नियम की वजह से मिल गई हार

एक नियम के चलते 4 रन से हार गई पाकिस्तान की ये टीम.

खास बातें

  1. 468 गेंद पर सिर्फ 4 रन चाहिए थे.
  2. मैनकेडिंग नियम के चलते हार गई टीम.
  3. वॉटर ऐंड पावर डिवेलपमेंट ऑथोरिटी का था मैच.
नई दिल्ली: अगर 468 गेंद पर सिर्फ 4 रन चाहिए हों तो क्या समझेंगे. वही कि टीम के हाथ में जीत है. लेकिन पाकिस्तान में हुए एक मैच की ऐसी सिचुएशन में भी टीम को हार का सामना करना पड़ा. वह भी विवादस्पद नियम मैनकेडिंग की वजह से. आपको बता दें कि पाकिस्तान मैनकेडिंग का अनोखा मामला सामने आया है.

पढ़ें- फिक्सिंग की फांस: पाकिस्तानी बल्लेबाज खालिद लतीफ पर पांच साल का प्रतिबंध

इससे एक बार फिर मैनकेडिंग पर बहस शुरू कर दी है. पाकिस्तान के घरेलू क्र‍िकेट कायद ऐ आजम टूर्नामेंट के एक मैच में वॉटर ऐंड पावर डिवेलपमेंट ऑथोरिटी (WAPDA) का मुकाबला पेशावर से था. WAPDA को आखिरी दिन जीत के लिए 78 ओवर में 4 रन बनाने थे. हालांकि तीन दिन खत्म होने के बाद मैच दोनों तरफ बराबर झुका हुआ था. पेशावर को भी जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी.

पढ़ें- बाबर आजम का लगातार दूसरा शतक, दूसरे वनडे मैच में पाकिस्‍तान 32 रन से जीता​ इस दौरान मौहम्मद शाद बैटिंग कर रहे थे और नॉन स्ट्राइकर एंड पर उनका साथ मोहम्मद इरफान दे रहे थे. वहीं बॉलिंग का जिम्मा ताज अली के हाथ में था. ऐसे में ताज अली बॉल डालने के लिए आगे बढ़े और बॉल करने से पहले देखा कि मोहम्मद इरफान क्र‍ीज से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में उन्होंने इरफान को मैनकेडिंग के जरिए आउट कर दिया. ऐसे में अंपायर के पास कोई चारा नहीं था आउट देने के सिवाए.

टिप्पणियां
पढ़ें- श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच लाहौर में ही कराने पर अडिग पीसीबी प्रमुख नजम सेठी​

यह है मैनकेडिंग का नियम
ICC के मैनकेडिंग से जुड़े नियमों के मुताबिक, अगर बॉल फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकर अपनी क्रीज छोड़ देता है तो बॉलर उसे बिना बॉल फेंके रन आउट करने की कोशिश ककर सकता है. रनआउट सफल होने पर बल्लेबाज आउट माना जाएगा, लेकिन कोई बॉल नहीं काउंट होगी. वहीं रनआउट सफल नहीं होने पर बॉल डेडबॉल मानी जाएगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement