AUSvsPAK:वर्ल्‍डकप-2019 में सीधी एंट्री का टारगेट लेकर उतरेगी पाक टीम, अच्‍छे प्रदर्शन का होगा दबाव..

AUSvsPAK:वर्ल्‍डकप-2019  में सीधी एंट्री का टारगेट लेकर उतरेगी पाक टीम, अच्‍छे प्रदर्शन का होगा दबाव..

पाकिस्‍तान के सामने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने की चुनौती है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • शुक्रवार से शुरू होगी पांच मैचों की वनडे सीरीज
  • पाक इस समय वनडे रैंकिंग में आठवें क्रम पर है
  • बांग्‍लादेश से उसके दो अंक कम और इंडीज से दो अंक ज्‍यादा हैं

पूर्व वर्ल्‍ड चैंपियन पाकिस्‍तान पर अगले वर्ल्‍डकप में भाग लेने के लिए क्‍वालिफायर टूर्नामेंट में खेलने का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में पाकिस्‍तानी टीम जब शुक्रवार से पांच मैचों की वनडे सीरीज में मौजूदा वर्ल्‍डकप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए उतरेगी तो उसकी निगाह शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी वर्ल्‍डकप-2019 के लिए सीधे क्वालीफाई करने पर केंद्रित होगी. पाकिस्‍तान इस समय वनडे टीम रैंकिंग के निचले हिस्‍से में मौजूद है.

पाकिस्‍तानी टीम के वनडे टीम रैंकिंग में अभी 89 अंक हैं और वह आठवें स्थान पर है. इस समय इस टीम के बांग्लादेश से दो कम और वेस्टइंडीज से दो अधिक अंक हैं. मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर 2017 को आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें 30 मई से 15 जुलाई 2019 तक होने वाली प्रतियोगिता के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी. निचले पायदान पर रहने वाली चार टीमें और आईसीसी वर्ल्‍ड क्रिकेट लीग की छह टीमें इसके बाद 10 टीमों के आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍डकप क्वालीफायर 2018 में हिस्सा लेंगी और इस टूर्नामेंट की शीर्ष दो टीमें वर्ल्‍डकप की 10 टीमों की हिस्‍सेदारी सुनिश्चित करेंगी.

पाकिस्‍तान के लिए यह हैं स्थितियां
पाकिस्तान को सीरीज से पूर्व की अपनी रैंकिंग बरकरार रखने के लिए कम से कम एक मैच जीतना होगा. एक से अधिक मैच जीतने की स्थिति उसके लिए ज्‍यादा अच्‍छी रहेगी और ऐसे में उसे महत्वपूर्ण अंक मिलेंगे. पाकिस्तान अगर दो मैच जीतता है तो उसके बांग्लादेश के बराबर 91 अंक हो जाएंगे हालांकि दशमलव अंक तक गणना पर वह पीछे रहेगा. पाकिस्तान अगर सीरीज में जीत दर्ज करता है तो बांग्लादेश को पीछे छोड़ देगा और उसके वर्ल्‍डकप में सीधे क्वालीफाई करने की संभावना भी बढ़ जाएंगी.

ऑस्‍ट्रेलिया इस स्थिति में गंवा सकता हैं टॉप रैंकिंग
दूसरी तरफ अगर ऑस्ट्रेलिया को सीरीज पूर्व के अपने रैंकिंग अंक बरकरार रखने हैं तो उसे सीरीज कम से कम 4-1 के अंतर से जीतनी होगी. टीम ने अगर 3-2 के अंतर से सीरीज जीती तो उसे अंक गंवाने पड़ेंगे. ऑस्ट्रेलिया अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवा सकता है लेकिन इसके लिए पाकिस्तान को 4-1 से जीत दर्ज करनी होगी.

इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत की होगी यह कोशिश
दूसरी तरफ दुनिया की तीसरे नंबर की टीम भारत जब 15 जनवरी से पुणे में तीन मैचों की सीरीज में पांचवें नंबर की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगा तो उसका इरादा दूसरे नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका और अपने बीच अंकों के अंतर को कम करना होगा. भारत अगर 'क्लीन स्वीप' करता है तो वह 114 अंक तक पहुंचा सकता है जबकि इसके उलट नतीजा रहने पर इंग्लैंड एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंचेगा जबकि भारत पांचवें स्थान पर खिसक जाएगा. (भाषा से भी इनपुट)

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com