NDTV Khabar

सईद अजमल प्रकरण के बाद पाकिस्तान ने संदिग्ध एक्शन वाले गेंदबाजों पर शिकंजा कसा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सईद अजमल प्रकरण के बाद पाकिस्तान ने संदिग्ध एक्शन वाले गेंदबाजों पर शिकंजा कसा

सईद अजमल की फाइल तस्वीर

कराची:

पाकिस्तान ने संदिग्ध एक्शन वाले गेंदबाजों पर शिकंजा कसते हुए 16 घरेलू गेंदबाजों को निलंबित कर दिया। एक सीनियर अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दिग्गज स्पिनर सईद अजमल के अवैध गेंदबाजी एक्शन के कारण निलंबित होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने यह बड़ा कदम उठाया है। अजमल को इस महीने की शुरुआत में निलंबित कर दिया गया था, जब यह पाया गया कि उनकी कोहनी 43 डिग्री तक मुड़ती है, जो 15 डिग्री की वैध सीमा से कहीं अधिक है। स्थानीय मीडिया के अनुसार इस निलंबन से पीसीबी को करारा झटका लगा और उसने आगे अंतरराष्ट्रीय मंच पर शर्मसार होने से बचने के लिए कड़ी कार्रवाई शुरू की।

पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट निदेशक इंतिखाब आलम ने संवाददाताओं से कहा, मौजूदा घरेलू क्रिकेट सत्र में हमें संदिग्ध एक्शन के लिए 29 गेंदबाजों की शिकायत मिली थी, जिनमें आधे से अधिक गेंदबाजों की शिकायत दो बार की गई, इसलिए हमने इनमें से लगभग 16 के घरेलू क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

आलम ने कहा, इन सभी गेंदबाजों को घरेलू क्रिकेट में खेलने की स्वीकृति नहीं होगी और इन्हें अपने एक्शन में बदलाव के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी जाना होगा। इस समस्या से निपटने के लिए पीसीबी ने लाहौर में इस महीने अपनी बायोमैकेनिक्स प्रयोगशाला को भी दुरूस्त किया।

मशीन खरीदने में वित्तीय अनियमितताओं के आरोप के बाद सात साल से यह प्रयोगशाला बंद थी। अजमल पाकिस्तान के सातवें गेंदबाज हैं, जिनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए शिकायत की गई है। इससे पहले शाहिद अफरीदी, शब्बीर अहमद, मोहम्मद हफीज, रियाज अफरीदी, शोएब मलिक और शोएब अख्तर की संदिग्ध एक्शन के लिए शिकायत की गई थी।

टिप्पणियां


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement