NDTV Khabar

PAK vs NZ Test: भारत में जन्‍मे एजाज पटेल ने न्‍यूजीलैंड को दिलाई पाकिस्‍तान पर रोमांचक जीत...

स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) की गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पूरी बाजी को पलटते हुए यहां खेले गए पहले टेस्ट मैच (Pakistan vs New Zealand) के चौथे दिन सोमवार को पाकिस्तान को 4 रनों से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PAK vs NZ Test: भारत में जन्‍मे एजाज पटेल ने न्‍यूजीलैंड को दिलाई पाकिस्‍तान पर रोमांचक जीत...

Pakistan vs New Zealand: स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए

खास बातें

  1. पाकिस्‍तान के सामने जीत के लिए था 176 रन का लक्ष्‍य
  2. एजाज की बॉलिंग के कारण पूरी टीम 171 रन पर हुई ढेर
  3. एजाज ने मैच में 7 विकेट लिए, सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहे
अबूधाबी:

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) की गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पूरी बाजी को पलटते हुए यहां खेले गए पहले टेस्ट मैच (Pakistan vs New Zealand) के चौथे दिन सोमवार को पाकिस्तान को 4 रनों से हरा दिया. शेख जायद स्टेडियम में हुए इस पहले टेस्‍ट (1st Test) में पाकिस्तान (Pakistan Team) को जीत के लिए चार रनों की दरकार थी और टीम के पास अजहर अली (65) के रूप में आखिरी विकेट बचा था, जिसे एजाज ने लक्ष्य पूरा होने से पहले ही गिरा दिया. एजाज ने अजहर अली को एलबीडब्‍ल्‍यू किया और इस रोमांचक मैच में न्‍यूजीलैंड ने आखिरकार जीत हासिल की. मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज असद शफीक ने अपने टेस्ट करियर के 4,000 रन भी पूरे किए. न्यूजीलैंड के लिए एजाज ने कुल सात विकेट लिए. इस जीत के साथ न्‍यूजीलैंड ने तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. एजाज पटेल का जन्‍मभारत के बंबई (अब मुंबई) शहर में वर्ष 1988 में हुआ था, बाद में उनका परिवार न्‍यूजीलैंड शिफ्ट हो गया था.

PAK vs NZ ODI: ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को हराया, VIDEO
 

टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन रविवार को न्यूजीलैंड की ओर से मिले 176 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी पाकिस्तान ने स्टम्प्स तक बिना कोई विकेट गंवाए 37 रन बना लिए थे. ऐसे में चौथे दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 138 रनों की जरूरत थी और उसकी जीत तय मानी जा रही थी. पहले सत्र में पाकिस्‍तान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 48 के स्कोर तक उसने इमाम उल हक (27), मोहम्मद हफीज (10) और हैरिस सोहेल के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए.

हास्‍यास्‍पद ढंग से रन आउट हुए अजहर अली बोले, 'अब 10 साल का बेटा भी मेरी खिंचाई करेगा..'

टिप्पणियां

इसके बाद, अजहर अली (65) और असद शफीक (45) ने टीम की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 82 रनों की शानदार साझेदारी कर उसे 130 का स्कोर बनाकर लक्ष्य के करीब पहुंचाया. इसी स्कोर पर शफीक का विकेट गिर गया और भोजनकाल की घोषणा कर दी गई.पाकिस्तान को जीत के लिए अब 46 रनों की दरकार थी. दूसरे सत्र में उतरी पाकिस्तान की टीम ने अपने दो और विकेट गंवाए. बाबर आजम (13) और सरफराज अहमद (3) अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके. अजहर पिच की एक ओर पाकिस्तान की पारी संभाले खड़े थे और उन्होंने किसी प्रकार टीम को 154 के स्कोर तक पहुंचा दिया था. इसी स्कोर पर टीम ने बिलाल आसिफ के रूप में अपना एक ओर विकेट गंवा दिया. आसिफ खाता भी नहीं खोल पाए थे. अपने सात विकेट गंवा चुकी पाकिस्तान की टीम पर 21 रन हासिल करना भी भारी पड़ता नजर आ रहा था. अजहर को टीम के बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिल पा रहा था. ऐसे में आठवें विकेट के लिए यासिर मैदान पर उतरे लेकिन वह भी खाता खोले बिना पेवेलियन लौट गए. इस मैच में अच्छी गेंदबाजी करने वाले एजाज पटेल ने 164 के स्कोर पर हसन को भी खाता खोलने का मौका दिए बगैर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. पाकिस्तान के पास आखिरी विकेट बचा था और उसे अब पांच रनों की जरूरत थी, जिसे वह हासिल नहीं कर पाई.

एजाज ने अजहर को LBW आउट कर पाकिस्तान की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और पूरी बाजी को पलटते हुए न्यूजीलैंड को चार रनों से जीत दिलाई. एजाज ने सबसे अधिक पांच विकेट हासिल किए, वहीं ईश सोढ़ी और नील वेगनर को दो-दो सफलताएं मिली. इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 153 रन ही बनाए. पाकिस्तान के लिए यासिर शाह ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं मोहम्मद अब्बास और हसन अली को दो-दो सफलताएं मिली. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में बाबर आजम की 62 रनों की अहम पारी के दम पर 227 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसमें ट्रैंट बाउल्ट ने अपनी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के लिए अहम योगदान दिया. उन्होंने कुल चार विकेट हासिल किए. हैनरी निकोल्स (55) और बीजे वाटलिंग (59) के अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 249 रनों का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान के लिए हसन अली और यासिर ने पांच-पांच विकेट लिए. हसन ने इस मैच में कुल सात और यासिर ने कुल आठ विकेट चटकाए. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement