PAK vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने बना दिया ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड बल्लेबाजों के खिलाफ पाकिस्तान के गेंदबाजों ने बेहद ही खराब गेंदबाजी की, न्यूजीलैंड पारी के दौरान पाकिस्तान के गेंदबाजों की ओर से कुल 64 अतिरिक्त रन दिए गए, जिसमें 17 वाइड गेंदें फेंकी

PAK vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने बना दिया ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड

PAK vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने 17 वाइड गेंदें फेंककर बना दिया ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड

NZ vs PAK: कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के चौथे दोहरे शतक तथा हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls) और डेरेल मिचेल (Daryl Mitchell) की उम्दा पारियों से न्यूजीलैंड ने मंगलवार को यहां अपनी पहली पारी में 362 रन की विशाल बढ़त हासिल करके पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली. विलियमसन ने लगभग नौ घंटे तक बल्लेबाजी करके 238 रन बनाये जिसके लिये उन्होंने 364 गेंदें खेली तथा 28 चौके लगाये. उन्होंने हेनरी निकोल्स (157) के साथ चौथे विकेट के लिये 369 रन जोड़े. इस रिकार्ड साझेदारी से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के 297 रन के जवाब में अपनी पहली पारी छह विकेट पर 659 रन बनाकर समाप्त घोषित की. विलियमसन ने पारी समाप्त घोषित करने में देर की जिससे आलराउंडर डेरिल मिचेल (नाबाद 102) अपना पहला टेस्ट शतक पूरा कर सकें. पाकिस्तान ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 11 ओवरों में एक विकेट पर आठ रन बनाये हैं और उसे पारी की हार से बचने के लिये अब भी 354 रन की जरूरत है. 

PAK गेंदबाजों का खराब रिकॉर्ड
न्यूजीलैंड बल्लेबाजों के खिलाफ पाकिस्तान के गेंदबाजों ने बेहद ही खराब गेंदबाजी की, न्यूजीलैंड पारी के दौरान पाकिस्तान के गेंदबाजों की ओर से कुल 64 अतिरिक्त रन दिए गए, जिसमें 17 वाइड गेंदें फेंकी. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में  यह सिर्फ पांचवां मौका है जब किसी टीम ने एक पारी में 17 या उससे अधिक वाइड गेंदें फेंकी है. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा वाइड गेंद फेंकने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. वेस्टइंडीज की टीम ने साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट मैच के दौरान एक पारी में 21 वाइड गेंद फेंकी थी. वहीं, 2019 में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 21 वाइड गेंद करने का अनचाहा रिकॉर्ड बनाया था. 2004 में मैनचेस्टर टेस्ट में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 18 वाइफ गेंद फेंकी थी. इसके अलावा साल 2021 क्राइस्टचर्च टेस्ट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में 17 वाइफ गेंद फेंकी है,  2016 पर्थ टेस्ट मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक पारी के दौरान 17 वाइड गेंदें फेंकी थीं.  

Aus vs Ind: 'रोहित शर्मा सिडनी टेस्ट मैच में एक बड़ा शतक बना सकते हैं' पूर्व दिग्गज लक्ष्मण को है यकीन


विलियमसन और निकोल्स ने बनाया रिकॉर्ड
विलियमसन और निकोल्स ने न्यूजीलैंड की तरफ से चौथे विकेट की साझेदारी का नया रिकार्ड बनाया. यह न्यूजीलैंड के लिये किसी भी विकेट के लिये तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. मोहम्मद अब्बास ने निकोल्स को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद विलियमसन ने मिचेल के साथ छठे विकेट के लिये 133 रन जोड़े. निकोल्स ने अपनी पारी में 291 गेंदें खेली तथा 18 चौके और एक छक्का लगाया. विलियमसन की पारी का अंत चाय के विश्राम से ठीक पहले हुआ जब फहीम अशरफ पर लगाया गया उनका ढीला शॉट शान मसूद ने कैच में बदला. मिचेल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया जिसके बाद न्यूजीलैंड ने पारी समाप्त घोषित कर दी। मिचेल ने काइल जेमीसन (नाबाद 30) के साथ 74 रन की अटूट साझेदारी की. मिचेल की 112 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्के शामिल हैं.

पाकिस्तान की दूसरी पारी

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों शान मसूद और आबिद अली ने शाम छह बजकर 30 मिनट पर क्रीज पर कदम रखा। बादल छाये रहने के कारण चार बजे से ही दूधिया रोशनी में खेल खेला जा रहा था। मसूद पारी के आठवें ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे.स्टंप उखड़ने के समय आबिद अली सात और मोहम्मद अब्बास एक रन पर खेल रहे थे. 

न्यूजीलैंड ने सुबह तीन विकेट पर 286 रन से आगे खेलना शुरू किया. विलियमसन ने मंगलवार को ही अपना 24वां टेस्ट शतक पूरा कर दिया था. उन्होंने 112 रन और निकोल्स ने पिंडली की चोट के बावजूद 89 रन से पारी आगे बढ़ायी. निकोल्स ने 212 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। दूसरे दिन दो जीवनदान पाने वाले निकोल्स को तीसरे दिन भी पाकिस्तान के क्षेत्ररक्षकों ने दो मौके दिये.

BBL 10: कैच लेते समय फील्डर ने अपनी आंखे कर ली बंद, बल्लेबाज को यकीन न हुआ...देखें Video

अजहर अली और नसीम शाह ने उनके कैच छोड़े. विलियमसन ने 123वें रन पर पहुंचते ही टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन पूरे किये. वह रोस टेलर (7,379) और स्टीफन फ्लेमिंग (7,172) के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज हैं. इसके बाद विलियमसन और निकोल्स ने न्यूजीलैंड की तरफ से चौथे विकेट की साझेदारी का नया रिकार्ड बनाया. इससे पहले का रिकार्ड टेलर और जेसी राइडर के नाम पर था जो उन्होंने 2009 में भारत के खिलाफ नेपियर में बनाया था. न्यूजीलैंड दो मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​