पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने बनाया नया रिकॉर्ड

पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने बनाया नया रिकॉर्ड

अलीम डार (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के सबसे मशहूर अंपयार अलीम डार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया मुकाम हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे केपटॉउन टेस्ट में अंपायररिंग कर रहे डार के लिए ये 332वां मैच रहा. इसी के साथ वे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज़्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बने. डार से पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के रूडी कर्टज़न के नाम था.

कर्टज़न ने अपने पूरे करियर में 331 मैचों में अंपायरिंग की है. कर्टज़न ने 14 T20, 108 टेस्ट और 209 वनडे में अंपायरिंग की है. आईसीसी इलीट पैनल के अंपायर रहे कर्टज़न ने 2010 में अंपायरिंग से संन्यास लिया था.

पाकिस्तानी अंपायर डार ने सबसे पहले साल 2000 में अंपायरिंग शुरू की और अब दुनिया के बेहतरीन अंपायरों में उनकी गिनती होती है. 48 साल के डार ने 41 T20, 182 वनडे मैच और 109 टेस्ट में अंपायरिंग की है.  हालांकि डार के नाम क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट के मिलाकर सबसे ज़्यादा अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड है लेकिन टेस्ट में उनसे ज़्यादा मैचों में वेस्ट इंडीज़ के स्टीव बकनर (128 टेस्ट) में अंपायरिंग कर चुके हैं.

वनडे में डार तीसरे नंबर पर हैं. 209 वनडे मैचों के साथ अब भी अफ्रीकी अंपायर कर्टज़न सबसे आगे हैं और दूसरे नंबर पर न्यूज़ीलैंड के बिली बॉउडन (200) का नाम है. वैसे बकनर अंपायरिंग छोड़ चुके हैं और डार उनसे आगे निकल सकते हैं.

आईसीसी के इलीट पैनल के अंपायर डार का अंपायरिंग करियर अब तक शानदार रहा है. लगातार तीन साल डार आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर का खिताब जीत चुके है. 2005 औ 2006 में नॉमिनेशन के बाद वे जीत नहीं सके लेकिन 2009, 2010 और 2011 में उन्होंने आईसीसी का बेस्ट अंपायर होने का गौरव हासिल किया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com