NDTV Khabar

नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा चोटिल, पार्थिव पटेल की 8 साल बाद टेस्‍ट टीम में हुई वापसी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा चोटिल, पार्थिव पटेल की 8 साल बाद टेस्‍ट टीम में हुई वापसी

पार्थिव पटेल (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. रिद्धिमान साहा की जगह मिला है मौका
  2. साहा के बाएं पैर की मांसपेशियां खिंच गई थीं
  3. पार्थिव का पहला टेस्ट भी इंग्लैंड के खिलाफ था
नई दिल्ली:

8 साल बाद विकेटकीपर बल्लेबाज़ पार्थिव पटेल की भारतीय टीम में वापसी हुई है. पार्थिव को चयनकर्ताओं ने रिद्धिमान साहा की जगह टीम में मौका दिया है. विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान साहा के बाएं पैर की मांसपेशियां खिंच गई थीं.

बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने जांच के बाद एहतियातन साहा को आराम करने की सलाह दी है, जिसके वजह से वह इंग्लैंड के खिलाफ अगले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे. (पढ़ें पंत और ओझा की दावेदारी नजरअंदाज कर चयनकर्ताओं ने पार्थिव को दिया मौका)
 
31 साल के पार्थिव पटेल ने अपना पहला टेस्ट भी इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेला था. अपने टेस्ट करियर के 20 मैंचों में पार्थिव ने 29.69 की औसत से 683 रन बनाए हैं, जिसमें चार अर्धशतक शामिल है. पार्थिव आखिरी बार टीम के साथ 2012 में श्रीलंका के खिलाफ वन-डे के लिए शामिल हुए थे. भारत-इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मोहाली में 26 नवंबर से खेलेगा.

टिप्पणियां

गुजरात के पार्थिव अजय पटेल उस समय भारतीय क्रिकेट में चर्चा का विषय बने थे जब 2002 में 17 वर्ष की उम्र में उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में आगाज किया था. 31 साल के हो चुके पार्थिव ने अपना आखिरी टेस्‍ट अगस्‍त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था.


पार्थिव अब तक 20 टेस्‍ट में 29.69 के औसत से 683 रन बना चुके हैं, इसमें 69 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.अपने 20 टेस्‍ट के करियर में उन्‍होंने 41 कैच लेने के अलावा 8 स्‍टंपिंग भी की हैं. 20 टेस्‍ट के अलावा पार्थिव  38 वनडे और दो टी20 मैचों में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement