NDTV Khabar

पॉल कॉलिंगवुड की तूफानी बल्‍लेबाजी, टी20 क्रिकेट में बनाया यह रिकॉर्ड

इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान और हरफनमौला पॉल कॉलिंगवुड ने टी20 क्रिकेट में बड़ा कारनामा किया है.

372 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पॉल कॉलिंगवुड की तूफानी बल्‍लेबाजी,  टी20 क्रिकेट में बनाया यह रिकॉर्ड

पॉल कॉलिंगवुड ने 108 रन की पारी के दाैरान 10 चौके, चार छक्‍के जमाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टी 20 में शतक बनाने वाले सबसे बुजुर्ग बल्‍लेबाज बने
  2. 60 गेंदों का सामना कर 10 चौके, चार छक्‍के लगाए
  3. अपने ही देश के ग्रीम हिक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा
लंदन: इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान और हरफनमौला पॉल कॉलिंगवुड ने टी20 क्रिकेट में बड़ा कारनामा किया है.  वे टी20 क्रिकेट में शतक जड़ने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके 41 वर्षीय कॉलिंगवुड ने टी20 क्रिकेट में अपनी पहली सेंचुरी बनाई. रविवार को नेटवेस्‍ट टी20 ब्‍लास्‍ट में उन्‍होंने डरहम की ओर से खेलते हुए वारसेस्‍टरशायर के खिलाफ नाबाद 108 रन की पारी खेलीं. इस दौरान उन्‍होंने 60 गेंदों का सामना किया और 10 चौके और चार छक्‍के जमाए. दूसरे ही ओवर में विकेट गिरने के बाद कॉलिंगवुड बल्‍लेबाजी के लिए आए थे. यह मैच वारसेस्‍टर में खेला गया.

अपनी इस पारी के साथ ही कॉलिंगवुड टी20 क्रिकेट में शतक बनाने वाले सबसे उम्रदराज बल्‍लेबाज बन गए हैं. उन्‍होंने इंग्लैंड के ही पूर्व क्रिकेटर ग्रीम हिक को पीछे छोड़ा. हिक ने वारसेस्‍टरशायर के खिलाफ 110 रनों की पारी खेली थी. रविवार को शतक ठोकते वक्त कॉलिंगवुड की उम्र 41 साल 65 दिन थी जबकि हिक ने 41 साल 37 दिनों में यह कारनामा किया था. इन दोनों के अलावा दुनिया में किसी अन्य बल्लेबाज ने 40 की उम्र पार करने के बाद टी20 क्रिकेट में यह कीर्तिमान हासिल नहीं किया.

यह भी पढ़ें:  मोइन अली की हैट्रिक से इंग्लैंड ने द.अफ्रीका को 239 रनों से दी करारी मात

उनकी शानदार पारी की बदौलत डरहम ने 201 रनों का स्कोर खड़ा किया. हालांकि कॉलिंगवुड का शतक भी उनकी टीम को हार से नहीं बचा सका. वारसेस्‍टरशायर ने 18.1 ओवरों में महज 2 विकेट खोकर 202 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. गौरतलब है कि कॉलिंगवुड का इंग्‍लैंड की ओर से खेलते हुए रिकॉर्ड भी बेहद प्रभावी रहा है.

वीडियो : इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज जीत के बाद सनी ने विराट कोहली को सराहा



दाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने 68 टेस्‍ट, 197 वनडे और 35 टी20 मैचों में हरफनमौला की हैसियत से इंग्‍लैंड टीम का प्रतिनिधित्‍व किया. टेस्‍ट मैचों में 4259, वनडे में 5092 और टी20 में 583 उनके नाम पर दर्ज हैं. टेस्‍ट मैचों में कॉलिंगवुड ने 17 विकेट हासिल किए. वनडे मैचों में उनका गेंदबाजी प्रदर्शन खासा प्रभावी है. वनडे इंटरनेशनल मैचों में 111 और टी20 मैचों में 16 विकेट कॉलिंगवुड के नाम पर दर्ज हैं. गौरतलब है कि कॉलिंगवुड ने अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच वर्ष 2011 में खेला था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement