इंग्लिश क्रिकेट में फेरबदल, कोच बर्खास्त, स्ट्रॉस नए निदेशक

इंग्लिश क्रिकेट में फेरबदल, कोच बर्खास्त, स्ट्रॉस नए निदेशक

नई दिल्‍ली:

वर्ल्ड कप में पहले दौर से बाहर होने और उसके बाद वेस्टइंडीज़ की नई टीम के सामने टेस्ट सीरीज़ के ड्रॉ होने के बाद इंग्लैड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने टीम के कोच पीटर मूरेस को बर्खास्त कर दिया है।

52 साल के मूरेस को अपने करियर में दूसरी बार बर्खास्तगी झेलनी पड़ी है। वे 2007-2009 के दौरान भी इंग्लैंड के कोच रहे थे। बर्खास्तगी के बाद उन्होंने ब्रिटिश मीडिया से कहा है, 'मैं ने अपनी ओर से पूरी कोशिश की थी, ये मैं जानता हूं।'

इसके अलावा इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड प्रबंधन ने पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड का नया निदेशक बनाया है। 38 साल के स्ट्रॉस ने इंग्लैंड की ओर से 100 टेस्ट मैच खेले थे और इनमें 50 में उन्होंने कप्तानी की थी। अगस्त, 2012 में स्ट्रॉस ने क्रिकेट से संन्यास लिया था।

इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड के मुख्य अधिकारी टॉम हैरिसन ने स्ट्रॉस की नियुक्ति पर कहा है, 'स्ट्रॉस इंग्लैंड के शानदार कप्तान रहे और आधुनिक खेल पर उनकी अहम राय रही है। उनके पास कामयाब टीम बनाने का अनुभव भी है।' एंड्रयू स्ट्रॉस को इंग्लिश बोर्ड ने तमाम अधिकार दिए हैं, इसमें राष्ट्रीय टीम के गठन से लेकर उसके प्रदर्शन और विकास का आकलन भी शामिल होगा।

इतना ही नहीं उन पर टीम के प्रमुख कोच को चुनने की भी जिम्मेदारी होगी। टीम के कोच सीधे उनको ही रिपोर्ट करेंगे। इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ 21 मई से शुरू हो रही है। इस सीरीज़ से पहले कोच का चयन मुश्किल दिख रहा है। ऐसे में टीम के सहायक कोच पॉल फैरब्रास को ही इस सीरीज़ के दौरान कोचिंग देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इसके बाद जुलाई-अगस्त में इंग्लैंड को परंपरागत प्रतिद्धंदी ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है, लिहाजा जल्द ही स्ट्रॉस टीम के लिए नए कोच का एलान कर सकते हैं।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com