Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

सिडनी टेस्ट के केंद्र में होंगे फिलिप ह्यूज़

ईमेल करें
टिप्पणियां
सिडनी टेस्ट के केंद्र में होंगे फिलिप ह्यूज़

फाइल फोटो

नई दि्ल्ली: सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट जब सिडनी में शुरू होगा, तो क्रिकेट फैंस एक बार फिर से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की याद में डूब जाएंगे। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज़ को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ही न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ मैच में 25 नवंबर को चोट लगी थी और उस चोट के चलते 27 नवंबर को उनकी मौत हो गई थी।

ह्यूज़ की मौत के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने जिस तरह से उन्हें याद किया, उसकी विश्व क्रिकेट में दूसरी मिसाल मिलनी मुश्किल है। अब करीब छह सप्ताह के बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में क्रिकेट लौट रहा है। ऐसे में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ह्यूज़ से जुड़ी संवेदनाओं में डूबता दिख रहा है।

एक ओर, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ट्रस्ट ने फिलिप ह्यूज़ की याद में एक प्लेट बनवाया है और ये प्लेट ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम के दरवाजे पर लगाया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ट्रस्ट की इस पहल को बेहतरीन कदम बताया है। इसके अलावा ह्यूज़ के सम्मान में सिडनी में मैच शुरु होने से पहले जब ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय धुन बजेगी तो स्टेडियम में मौजूद बड़े स्क्रीन पर ह्यूज की तस्वीरें मौजूद होगी।

इस मौके पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि टीवी सेट के जरिए दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी फिलिप ह्यूज को फिर से याद करेंगे। ह्यूज अपनी आखिरी पारी में 63 रन पर नॉट आउट रहे थे, ऐसे में पवेलियन की सीढ़ियों पर ख़ास तौर पर ह्यूज की यादों से जुड़े प्रिंट वाले 63 बैट को सजाया जाएगा।

इस टेस्ट मैच को देखने के लिए ह्यूज का पूरा परिवार सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में मौजूद होगा। ह्यूज के पिता ग्रेग ह्यूज, मां वर्जीनिया ह्यूज, भाई जैसन ह्यूज और बहन मैगन ह्यूज इस मैच को देखने के लिए मौजूद होंगे।

फिलिप ह्यूज के करीबी दोस्त माइकल क्लार्क इस मुक़ाबले में बतौर क्रिकेटर हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन वे ऑस्ट्रेलियाई प्रसारकों के लिए इस मुक़ाबले में कमेंट्री करते नजर आएंगे। उन्होंने कहा है कि जब कमेंट्री से उन्हें फुरसत मिला करेगी वो ह्यूज के परिवार वालों के साथ ही होंगे। जाहिर है फिलिप ह्यूज की यादों में डूबते उतराते ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के लिए अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करना काफी मुश्किल भरा होगा।

ख़ासकर उन चार क्रिकेटरों के लिए जो उस वक्त मैदान में मौजूद थे जब फिलिप ह्यूज को चोट लगी थी। डेविड वॉर्नर, शेन वाटसन, ब्रैड हैडिन और नेथन ल्यॉन के लिए यहां अपनी भावनाओं पर काबू पाना होगा। हालांकि इस तरह की भावनात्मक उफान को इन चारों क्रिकेटरों ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट के दौरान बिलकुल संभाल कर रखा था। लेकिन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की पिच पर उन्हें रह रहकर अपने साथी की याद आएगी।

जैसा कि डेविन वॉर्नर ने कहा कि प्रैक्टिस के दौरान भी पिच पर उतरते ही उनके दिमाग में ह्यूज का हादसा घूमने लगा। शेन वाटसन भी कह चुके हैं कि उनके सामने भी ह्यूज का चेहरा उभर आता है।

डेविड वॉर्नर ने साफ कहा है- ह्यूज को क्रिकेट से प्यार था और हमें भी क्रिकेट से प्यार है। हम मैदान में सहज भाव से मुस्कुरा कर खेलने की कोशिश करेंगे क्योंकि हमें मालूम है कि हमारा साथी हमारे साथ है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement