टॉप फ़ोर का ज़ोर : टीम इंडिया की जीत का मंत्र

नई दिल्‍ली :  टीम इंडिया की वर्ल्ड कप में पांच मैचों में सौ फ़ीसदी जीत की कई वजहें हैं जो एक साथ इकट्ठा हो गई हैं। टीम की कमज़ोर कड़ी मानी जा रही टीम की गेंदबाज़ी कमाल कर रही है। यहां तक कि कप्तान एमएस धोनी ने भी कह दिया कि वो बेहतरीन तभी हैं जब टीम के गेंदबाज़ अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। लेकिन इन सबके बीच एक ख़ास बात ये है कि हमेशा से मज़बूत मानी जा रही टीम की बल्लेबाज़ी अपना रंग दिखा रही है।

टीम के टॉप चार बल्लेबाज़ों ने अबतक अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभाई है। टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर दूसरी टीमों के लिए बेहद ख़तरनाक बन गया है और टीम इंडिया के जीत के फ़ॉर्मूले में टॉप फ़ोर का ज़ोर चलने लगा है।

दरअसल इस वर्ल्ड कप में बल्लेबाज़ अपना ज़ोर दिखा रहे हैं।

वर्ल्ड कप के 15 दिनों के बाद ही इंग्लैंड के क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड (@StuartBroad8 ) ने ट्वीट किया, 'वर्ल्ड कप में 400 का स्कोर अब 300 का स्कोर बन गया है!

गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड का ये ट्वीट इस वर्ल्ड कप में टीमों के लिए जीत का नुस्ख़ा बनता जा रहा है। आंकड़ों के लिहाज़ से भी ये बात बहुत हद तक सही कही जा सकती है। वर्ल्ड कप में हुए पहले 36 मैचों 25 बार टीमों ने 300 से बड़े स्कोर बनाए। छह बार 350 से बड़े स्कोर बने जबकि तीन बार टीमों ने 400 से बड़े स्कोर बने। इन 36 मैचों में बल्लेबाज़ों ने 28 शतकीय पारियां खेलीं। भारत की ओर से बल्लेबाज़ों ने तीन शतक और 5 अर्द्धशतक लगाए हैं।

लेकिन क़रीब-क़रीब सभी मैचों में टीम को जीत की मंज़िल तक पहुंचाने का काम टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों ने ही कर दिया।

- पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टीम इंडिया के टॉप चार खिलाड़ियों ने 269/300 रन बनाए।
- दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भारतीय टॉप चार खिलाड़ियों ने 262/307 रन बना दिए।
- यूएई के ख़िलाफ़ टॉप तीन भारतीय खिलाड़ियों ने 104/104 बना दिए।
- वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ पीछा करते हुए टॉप फ़ोर ने भारत ने 63/185 रन बना दिए।
- आयरलैंड के ख़िलाफ़ टॉप के चार भारतीय बल्लेबाज़ों ने 260 में से 241 रन बनाए।

टीम इंडिया को अब अपना आख़िरी लीग मैच ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ ऑकलैंड में खेलना है। जबकि क्वार्टर फ़ाइनल मैच में टीम इंडिया की टक्कर बांग्लादेश या श्रीलंका के ख़िलाफ़ मेलबर्न या सिडनी में होगी।

क्वार्टर फ़ाइनल की बाधा पार कर टीम इंडिया सेमीफ़ाइनल में जगह बनाती है तो उसे सिडनी या ऑकलैंड में मैच खेलना होगा। और फ़ाइनल मुक़ाबला मेलबर्न में खेला जाना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यानी इन मैदानों पर टीम इंडिया बल्लेबाज़ों के दम पर जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। इन मैचों में भी अगर टॉप फ़ोर बल्लेबाज़ अपना दम दिखाते हैं तो टीम इंडिया लगातार दूसरी बार ख़िताब हासिल कर अपने क़रीब सवा सौ करोड़ फ़ैन्स टीम को फ़ैन्स के सर आंखों पर बिठा लेंगे।