यह ख़बर 08 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारतीय टेस्ट कप्तान नंबर 32 : नियमित कप्तान बनने लायक 'मैटीरियल' हैं विराट कोहली

फाइल फोटो

एडिलेड:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार से शुरू होने जा रहे एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली ही करेंगे। चूंकि नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की चोट पूरी तरह ठीक नहीं हुई है, सो, ऐसे में विराट कोहली को ही यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

महेंद्र सिंह धोनी के एडिलेड टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंचने और फिलिप ह्यूज की मौत की वजह से सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच के टल जाने से लगने लगा था कि टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के लिए विराट कोहली का इंतजार लंबा हो सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और विराट कोहली टेस्ट कप्तानी में डेब्यू के लिए तैयार हैं।

विराट कोहली भारत के लिए टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले 32वें कप्तान होंगे, जिनमें से चार कप्तानों - हेमू अधिकारी, पंकज राय, चंदू बोर्डे और रवि शास्त्री - को 'अनलकी' कहा जा सकता है, क्योंकि उन्हें सिर्फ एक-एक टेस्ट मैच में ही भारत की कप्तानी का मौका मिला। इनमें से भी रवि शास्त्री को 'सबसे ज्यादा अनलकी' कहा जाएगा, क्योंकि उन्होंने जिस एक टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की, उसमें जीत दिलाई, लेकिन इसके बावजूद उन्हें दोबारा टेस्ट में कप्तानी का मौका नहीं मिला।

अजीब संयोग यह है कि रवि शास्त्री इस समय टीम इंडिया के डायरेक्टर हैं और वह ज़रूर चाहेंगे कि आने वाले दिनों में विराट कोहली को दूसरे टेस्ट मैचों में भी कप्तानी करने का मौका मिले।

गुंडप्पा विश्वनाथ भारत के इकलौते ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्हें केवल दो टेस्ट मैचों में कप्तानी का मौका मिला, जबकि विजयनगरम, नवाब पटौदी सीनियर और गुलाम अहमद को तीन-तीन टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने का अवसर मिला। भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू, दत्ता गायकवाड़, कृष्णमाचारी श्रीकांत और वीरेंद्र सहवाग भारत के उन कप्तानों में शामिल हैं, जिन्हें चार-चार टेस्ट मैचों में कप्तानी का दायित्व संभाला।

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड मौजूदा नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम है, जिन्होंने 58 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 49 टेस्ट मैचों के साथ सौरव गांगुली है, जबकि मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर ने भारत के लिए 47-47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी।

वैसे कप्तान के तौर पर, विराट कोहली ने अब तक मिले मौकों पर प्रभावित किया है। वे 17 वन-डे इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं, जिनमें से टीम इंडिया 14 मैच जीतने में कामयाब रही। इन मैचों में विराट कोहली का बल्लेबाज़ी औसत भी उनके करियर औसत 52 से बढ़कर 70 रहा है, जो बताता है कि कोहली जिम्मेदारी को उठाने और निभाने की कला बखूबी जानते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे भी, विराट कोहली अभी युवा हैं और जिस तरह उन्होंने खुद को एक मैच्योर क्रिकेटर के तौर पर विकसित किया है, उससे ज़ाहिर है कि आने वाले दिनों में वह टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैचों में रेगुलर कप्तान साबित हो सकते हैं।