NDTV Khabar

टीम इंडिया से खेल चुके प्रवीण कुमार, कर्ण शर्मा का गेंदबाजी में कहर, मनोज तिवारी का शानदार शतक...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीम इंडिया से खेल चुके प्रवीण कुमार, कर्ण शर्मा का गेंदबाजी में कहर, मनोज तिवारी का शानदार शतक...

प्रवीण कुमार ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2012 में खेला था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जहां टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड के खिलाफ अगले टेस्ट मैच के लिए तैयारी में व्यस्त है, वहीं उसकी ओर से खेल चुके कई खिलाड़ी इन दिनों रणजी में धूम मचा रहे हैं. मध्यम गति के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने उत्तरप्रदेश की ओर से रेलवे के खिलाफ गुरुवार को कहर बरपाया, वहीं बल्लेबाजी में मनोज तिवारी ने बंगाल की ओर से मुंबई के गेंदबाजों की खूब खबर ली और जोरदार शतक लगा दिया. उनके अलावा शिवम चौधरी और सुदीप चटर्जी ने भी शतक जमाया.

उत्तरप्रदेश vs रेलवे
युवा सलामी बल्लेबाज शिवम चौधरी के करियर के पहले शतक के बाद अनुभवी प्रवीण कुमार की अगुवाई में उत्तरप्रदेश के गेंदबाजों ने रेलवे के शीर्ष क्रम को बुरी तरह झकझोर कर रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए क्रिकेट मैच में राजकोट में अपनी टीम को बड़ी जीत की तरफ अग्रसर किया. अपना तीसरा मैच खेल रहे 19 वर्षीय चौधरी के 124 रन और कप्तान सुरेश रैना की 91 रन की पारी से उत्तरप्रदेश ने अपनी दूसरी पारी में 330 रन बनाकर रेलवे के सामने 377 रन का बड़ा लक्ष्य रखा. रेलवे की तरफ से कर्ण शर्मा ने 71 रन देकर पांच विकेट लिए. रेलवे ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 35 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. वह अब भी लक्ष्य से 342 रन दूर है. उसका दारोमदार विकेटकीपर बल्लेबाज महेश रावत (नाबाद तीन) और कप्तान कर्ण शर्मा (नाबाद सात) पर टिका है. रेलवे की इस हालत के लिए मुख्य रूप से टीम इंडिया से खेल चुके प्रवीण जिम्मेदार रहे जिन्होंने अब तक आठ रन देकर दो विकेट लिए हैं. उनके अलावा अंकित राजपूत, इम्तियाज अहमद और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट हासिल किया.  

बंगाल vs मुंबई
नागपुर में खेले जा रहे बंगाल और मुंबई रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए मैच में कप्तान मनोज तिवारी और सुदीप चटर्जी के शतकों और इन दोनों के बीच बड़ी साझेदारी की मदद से बंगाल ने तीसरे दिन गुरुवार को अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 433 रन बनाकर मुंबई की जीत की उम्मीदों को करारा झटका पहुंचाया. बंगाल पहली पारी में केवल 99 रन पर आउट हो गया था जिसके जवाब में मुंबई ने 229 रन बनाए. बंगाल के बल्लेबाजों विशेषकर मनोज तिवारी (169) और चटर्जी (130) ने दूसरी पारी में बेहतर बल्लेबाजी की. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 271 रन की साझेदारी की जिससे बंगाल ने दिन का खेल समाप्त होने तक 303 रन की बढ़त हासिल कर ली है. बंगाल ने सुबह तीन विकेट पर 193 रन से आगे खेलना शुरू किया. तिवारी और चटर्जी दोनों ने अपने शतक पूरे किए, हालांकि अन्य बल्लेबाज अपेक्षित योगदान नहीं दे पाए, लेकिन बंगाल अब मुंबई को दबाव में लाने की स्थिति में पहुंच गया है. तिवारी ने अपनी पारी में 288 गेंदों का सामना करके 22 चौके और एक छक्का जबकि चटर्जी ने 304 गेंदें खेलकर 18 चौके लगाये. स्टंप उखड़ने के समय प्रज्ञान ओझा 30 और अमित कुइला 18 रन पर खेल रहे थे. मुंबई की तरफ से धवल कुलकर्णी ने 108 रन देकर चार और अभिषेक नायर ने 70 रन देकर दो विकेट लिए हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement