NDTV Khabar

विराट कोहली सहित मौजूदा टीम इंडिया की यह मशहूर 'तिकड़ी' है आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप की देन

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली सहित तीन प्रमुख प्‍लेयर्स को आईसीसी अंडर19 वर्ल्‍डकप की ही देन माना जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली सहित मौजूदा टीम इंडिया की यह मशहूर 'तिकड़ी' है आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप की देन

विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत 2008 में अंडर19 वर्ल्‍डकप जीता था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जूनियर वर्ल्‍डकप में तीन बार चैंपियन बना है भारत
  2. दो बार उसे फाइनल में हार का सामना करना पड़ा
  3. कोहली की कप्‍तानी में भारत जीता था 2008 का U19 वर्ल्‍डकप
नई दिल्ली:

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍डकप इसी माह से न्‍यूजीलैंड में प्रारंभ होने जा रहा है. मुंबई के प्रतिभावान बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ के नेतृत्‍व में भारतीय टीम भी इस महत्‍वपूर्ण टूर्नामेंट में भाग लेगी. जूनियर स्‍तर के इस टूर्नामेंट के भविष्‍य के खिलाड़ी तैयार करने के लिहाज से खास माना जाता है. भारतीय जूनियर टीम वर्ष 2000, 2008 और 2012 में इस टूर्नामेंट में चैंपियन रही है जबकि दो बार वर्ष 2006 और 2016 में उसे उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा था. वर्ष 2016 में बांग्‍लादेश में हुए अंडर-19 वर्ल्‍डकप में टीम फाइनल तक पहुंची थी लेकिन उसे वेस्‍टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय क्रिकेट के लिहाज से बात करें तो कई खिलाड़‍ियों को इस टूर्नामेंट ने उच्‍च स्‍तर के क्रिकेट का अच्‍छा प्‍लेटफॉर्म दिया है.

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली सहित तीन प्रमुख प्‍लेयर्स को आईसीसी अंडर19 वर्ल्‍डकप की ही देन माना जा सकता है. विराट, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने U19 वर्ल्‍डकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए हर किसी का ध्‍यान खींचा और फिर सीनियर टीम में स्‍थान बनाते हुए सफलताएं अर्जित कीं. ये तीनों खिलाड़ी इस समय भारत की तीनों फॉर्मेट की टीम का हिस्‍सा हैं. विराट तो वर्ष 2008 में आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप की चैंपियन रही भारतीय टीम के कप्‍तान थे. आइए डालते हैं, इन तीनों खिलाड़‍ियों के आईसीसी  U19 वर्ल्‍डकप के प्रदर्शन पर नजर...

विराट कोहली ने 2008 में भारत को बनाया था चैंपियन
वर्ष 2008 में आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप में विराट कोहली की कप्‍तानी में भारतीय टीम चैंपियन बनी थी. टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 12 रन (डकवर्थ-लुईस नियम) से हराया था. यह टूर्नामेंट मलेशिया में आयोजित हुआ था. टूर्नामेंट  में बल्‍लेबाज के रूप में भी विराट अच्‍छे खास सफल रहे थे. उन्‍होंने टूर्नामेंट के छह मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 235 रन स्‍कोर किए थे जिसमें 100 रन उनका सर्वाधिक स्‍कोर रहा था. विराट बाद में वर्ष 2011 का वर्ल्‍डकप जीतने वाली भारतीय सीनियर टीम के भी सदस्‍य रहे. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने के बाद विराट चयनकर्ताओं का ध्‍यान आकर्षित करते हुए सीनियर टीम में भी जगह बनाने में सफल रहे. इस समय वे न केवल टीम इंडिया के कप्‍तान हैं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज में शुमार हैं.

'हिटमैन' ने इस टूर्नामेंट में जमाए थे तीन अर्धशतक

rohit sharma
रोहित शर्मा ने 2006 के जूनियर वर्ल्‍डकप में हिस्‍सा लिया था (फाइल फोटो)

हिटमैन के नाम से लोकप्रिय हो चुके रोहित शर्मा वर्ष 2006 में आईसीसी जूनियर वर्ल्‍डकप में खेली भारतीय टीम का हिस्‍सा रहे. वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने का कारनामा कर चुके रोहित ने इस टूर्नामेंट के छह मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 41 के औसत से 205 रन बनाए थे. इस दौरान 78 रन रोहित का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा था. टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने 18 चौके और आठ छक्‍के लगाए थे. श्रीलंका में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम फाइनल में पाकिस्‍तान से हार गई थी.
 
'गब्‍बर' लगा चुके हैं इस टूर्नामेंट में रनों का अंबार

shikhar dhawan
धवन ने 2004 के जूनियर वर्ल्‍डकप में 505 रन बनाए थे (फाइल फोटो)
टिप्पणियां

साथी खिलाड़ि‍यों के बीच 'गब्‍बर' के नाम से लोकप्रिय शिखर धवन वर्ष 2004 में खेली भारतीय जूनियर टीम का हिस्‍सा रह चुके हैं. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम हालांकि फाइनल में तो नहीं पहुंच सकी थी लेकिन बाएं हाथ के ओपनर धवन ने जोरदार बल्‍लेबाजी से हर किसी की प्रशंसा हासिल की थी.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन वर्ष 2004 के अंडर19 वर्ल्‍डकप में धवन ने सात पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 505 रन बनाए थे जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल था. इस दौरान नाबाद 155 रन शिखर का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा था. टूर्नामेंट में उनका औसत 84.16 का रहा था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement