यह ख़बर 11 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रधानमंत्री के साथ ऑस्ट्रेलिया जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में शामिल कपिल और गावस्कर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाने वाले अपने आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने के लिए दिग्गज भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव और सुनील गावस्कर को आमंत्रित किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम के दोनों पूर्व कप्तान प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ ऑस्ट्रेलिया के तीन शहरों- सिडनी, कैनबरा और मेलबर्न का दौरा करेंगे, जिसे क्रिकेट कूटनीति के तौर पर देखा जा रहा है।

1983 में भारत के लिए विश्व कप जीतने वाली टीम के कप्तान रहे कपिल देव प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनने को लेकर खुश हैं। कपिल ने एनडीटीवी से कहा, 'एक क्रिकेटर और एक पूर्व क्रिकेटर के तौर पर देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा एक बड़ा सम्मान होता है। मैं दिल्ली-लाहौर बस सेवा के लिए (पूर्व प्रधानमंत्री) अटल बिहारी वाजपेयी के पाकिस्तान दौरे का हिस्सा था और मुझे पता है कि इस तरह के विशेषाधिकार का हिस्सा होना क्या मायने रखता है।'

कपिल ने कहा, 'यह एक शानदार मौका है। प्रधानमंत्री मोदी खुले दिमाग के हैं और दूसरों की बातें सुनते हैं। हालांकि योजना क्या है, मुझे इसकी जानकारी नहीं है, मैं उनके साथ क्रिकेट से जुड़ी चर्चा करना चाहूंगा।'

प्रधानमंत्री जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं और इस दौरान वह ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) का भी दौरा करेंगे, जहां 2015 विश्व कप का फाइनल मैच आयोजित किया जाएगा। मोदी ने ट्विटर पर डाले गए पोस्ट में अनेक बार क्रिकेट के बारे में बात की है जो दोनों ही देशों का एक पसंदीदा खेल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री ने पिछले हफ्ते अपने ट्विटर पेज पर लिखा था 'ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों ही देशों में क्रिकेट एक जुनून है। मैं प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर अपनी मेजबानी के लिए प्रधानमंत्री टोनी एबॉट को धन्यवाद देता हूं।' उन्होंने लिखा, 'मेरा ऑस्ट्रेलिया दौरा विशेष और ऐतिहासिक दोनों है।

पिछले 28 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का ऑस्ट्रेलिया का यह पहला द्विपक्षीय दौरा होगा।' भारतीय क्रिकेट टीम भी इस महीने के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी और इस दौरान चार टेस्ट मैच खेलेगी। पहला मैच चार दिसंबर से शुरू होगा।