NDTV Khabar

बर्थडे: अजित अगरकर के नाम पर है ऐसा रिकॉर्ड जो अब तक कोई भारतीय बल्‍लेबाज नहीं तोड़ पाया

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर सोमवार को 40 वर्ष के हो गए. अगरकर का नाम हाल ही में उस समय सुर्खियों में आया था जब उन्‍होंने भारतीय टी20 टीम में महेंद्र सिंह धोनी के स्‍थान को लेकर सवाल उठाए थे. अजित के इस बयान के बाद धोनी के प्रशंसक ने उन्‍हें खरी-खोटी सुनाई थी. यह तक कहा गया कि धोनी को लेकर सवाल खड़ा करने वाले अगरकर को यह देखना चाहिए कि भारतीय क्रिकेट के लिए उनकी उपलब्धि क्‍या है? बेशक खिलाड़ी के तौर पर धोनी के मुकाबले अगरकर की उपलब्धियां कम हैं लेकिन इसके बावजूद मुंबई के इस छरहरे क्रिकेट के नाम पर कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन पर गर्व किया जा सकता है.

332 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बर्थडे: अजित अगरकर के नाम पर है ऐसा रिकॉर्ड जो अब तक कोई भारतीय बल्‍लेबाज नहीं तोड़ पाया

अजित अगरकर भारत की ओर से सबसे कम वनडे में 50 विकेट लेने वाले बॉलर हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे में सबसे कम गेंद पर फिफ्टी बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज
  2. जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 21 गेंदों पर जड़ दिया था अर्धशतक
  3. सबसे कम वनडे में 50 विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर भी हैं
नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर सोमवार को 40 वर्ष के हो गए. अगरकर का नाम हाल ही में उस समय सुर्खियों में आया था जब उन्‍होंने भारतीय टी20 टीम में महेंद्र सिंह धोनी के स्‍थान को लेकर सवाल उठाए थे. अजित के इस बयान के बाद धोनी के प्रशंसक ने उन्‍हें खरी-खोटी सुनाई थी. यह तक कहा गया कि धोनी को लेकर सवाल खड़ा करने वाले अगरकर को यह देखना चाहिए कि भारतीय क्रिकेट के लिए उनकी उपलब्धि क्‍या है? बेशक खिलाड़ी के तौर पर धोनी के मुकाबले अगरकर की उपलब्धियां कम हैं लेकिन इसके बावजूद मुंबई के इस छरहरे क्रिकेट के नाम पर कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन पर गर्व किया जा सकता है. अगरकर के निजी जिंदगी और उनके रिकॉर्ड के बारे में 7 खास बातें... 1. अगरकर का जन्‍म 4 दिसंबर 1977 को बंबई (अब मुंबई) में हुआ था. वे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज होने के अलावा बल्‍लेबाजी में भी माहिर थे. अजित ने अप्रैल 1998 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे खेलकर अपने करियर का आगाज किया.

2. वनडे के लिहाज से बात करें तो अजित का रिकॉर्ड बेहद प्रभावशाली कहा जा सकता है. उन्‍होंने 191 वनडे में 27.85 के औसत से 288 विकेट हासिल किए. 10 बार उन्‍होंने मैच में चार और दो बार पांच विकेट हासिल किए. वनडे में 42 रन देकर छह विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. टेस्‍ट क्रिकेट में अजित ने 26 मैच में 58 विकेट हासिल किए.

3. बल्‍लेबाजी में भी अजित प्रवीण थे हालांकि वे इस मामले में अपनी प्रतिभा से न्‍याय नहीं कर पाए. इसके बावजूद क्रिकेट के मक्‍का कहे जाने वाले लार्ड्स मैदान में शतक जड़ने की उपलब्धि उनके नाम पर है.  उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ नाबाद 109 रन की पारी खेली थी. वनडे में तीन अर्धशतक उनके नाम पर हैं.

4. ज्‍यादातर लोगों को इस बात पर शायद यकीन नहीं होगा कि वनडे में भारत की तरफ से सबसे तेज (21 गेंद) अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अभी भी अजित अगरकर के नाम है. उन्‍होंने वर्ष 2000 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ राजकोट में नाबाद 67 रन की तूफानी पारी खेली थी. इस पारी में अजित ने चार छक्‍के और सात चौके लगाए थे. भारत की ओर से कोई बल्‍लेबाज अजित आगरकर का यह रिकॉर्ड अब तक नहीं तोड़ पाया है.

5. वनडे में अजित अगरकर भारत की ओर से सबसे तेजी से 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 23 मैचों में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली के रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. हालांकि बाद में श्रीलंका के करिश्‍माई स्पिनर अजंता मेंडिस ने महज 19 मैच में 50 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

6. छरहरे अजित आगरकर 135 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करते थे. उनका बॉलिंग एक्‍शन बेहद सहज था, इसके कारण वे अपनी गेंदों की गति से बल्‍लेबाजों को चौंकाने की क्षमता रखते थे.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा
7. अजित अगरकर का विवाह फातिमा से हुआ है. फातिमा मुस्लिम हैं.अजित और फातिमा का एक बेटा भी है. अगरकर ने अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच सितंबर 2007 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement