NDTV Khabar

बर्थडे: पहले वनडे में तो नाकाम रहे, लेकिन टेस्‍ट में शिखर धवन ने की थी 'गब्‍बर' स्‍टाइल में एंट्री, खास बातें

टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर शिखर धवन मंगलवार को 32 वर्ष के हो गए. अपने बिंदास अंदाज के कारण दिल्‍ली के शिखर साथी खिलाड़ि‍यों में 'गब्‍बर' के नाम से लोकप्रिय हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बर्थडे: पहले वनडे में तो नाकाम रहे, लेकिन टेस्‍ट में शिखर धवन ने की थी 'गब्‍बर' स्‍टाइल में एंट्री, खास बातें

शिखर धवन साथी खिलाड़ि‍यों में गब्‍बर के नाम से लोकप्रिय हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अपने पहले वनडे में बिना कोई रन बनाए आउट हो गए थे
  2. मोहाली में प्रारंभिक टेस्‍ट में ठोक दिए थे 187 रन
  3. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की जीत में धवन की थी अहम भूमिका
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर शिखर धवन मंगलवार को 32 वर्ष के हो गए. अपने बिंदास अंदाज के कारण दिल्‍ली के शिखर साथी खिलाड़ि‍यों में 'गब्‍बर' के नाम से लोकप्रिय हैं. मैदान पर कैच लेने के बाद ताल ठोकने और शानदार बल्‍लेबाजी के बाद मूंछों को मरोड़ने की उनकी अदा वाकई निराली है. बाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर को 'कम्‍पलीट इंटरटेनर' का दर्जा दिया जा सकता है. जब वे लय में होते हैं तो किसी भी गेंदबाज के लिए उन्‍हें रोकना मुश्किल होता है. स्‍कोरबोर्ड को लगातार गति देने में इस खब्‍बू बल्‍लेबाज की महारत है. आइए जानते हैं, 5 दिसंबर 1985 को जन्‍में शिखर धवन की जिंदगी और करियर से जुड़ी 8 बातें...

1. शिखर धवन का इंटरनेशनल क्रिकेट में आगाज निराशाजनक रहा था. सीनियर स्‍तर पर पहला इंटरनेशनल मैच उन्‍होंने वर्ष 2010 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेला. यह मैच शिखर के लिए निराशा से भरा रहा. वे केवल दो गेंद खेल पाए और 0 के स्‍कोर पर आउट होकर पेवेलियन लौटे.

2. इस नाकामी से धवन टूटे नहीं. उन्‍होंने संघर्ष जारी रखते हुए एक बार फिर टीम इंडिया में स्‍थान बनाया. जून 2011 में उन्‍हें वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्‍पेन में टी20 मैच खेलने का मौका मिला. यह मैच भी शिखर के लिए असफलता ही लेकर आया. टी20 मैच में 11 गेंद खेलने के बाद वे 5 रन बनाकर पेवेलियन लौटे.


3. यह शिखर के जीवट का ही कमाल था कि लगातार जोरदार बल्‍लेबाजी रखते हुए उन्‍होंने 2013 में भारतीय टेस्‍ट टीम में जगह बना ली. धवन ने इस मौके को इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने लिए अंतिम चांस के रूप में लिया और ऐसी जबर्दस्‍त पारी खेली कि हर कहीं उनके नाम की धूम मच गई. मजबूत ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मोहाली में हुए इस मैच में धवन ने वनडे की सी शैली में 174 गेंदों पर 187 रन जड़ दिए. खास बात यह थी कि इस जबर्दस्‍त पारी के दौरान उनके हर शॉट उनकी क्‍लास के दर्शाते थे. हालांकि धवन दोहरा शतक नहीं बना सके लेकिन इस पारी के जरिये उन्‍होंने भारतीय क्रिकेट में सितारे के आगाज का अहसास लोगों को जरूर करा दिया.

4. शिखर धवन का विवाह आयशा मुखर्जी से हुआ है जो उम्र में उनसे बड़ी हैं. आयशा ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं. आयशा से उनका एक बेटा जोरावर है. आयशा को खेलों का काफी शौक है वे शौकिया रूप से बॉक्सिंग भी करती थीं.

5. शिखर जूनियर वर्ल्‍डकप में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. वर्ष 2004 के जूनियर (अंडर-19) वर्ल्‍डकप में वे टॉप स्‍कोरर थे. उन्‍होंने इस वर्ल्‍डकप में 505 रन बनाए थे.

6. वर्ष 2017 में भारत को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जिताने में शिखर धवन की बल्‍लेबाजी का अहम योगदान था. उन्‍होंने टूर्नामेंट में 338 रन बनाते हुए 'गोल्‍डन बैट ' जीता था.

टिप्पणियां

7. आईपीएल में शिखर धवन डेक्‍कन चार्जर्स, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल चुके हैं. सनराइजर्स की ओर से ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के साथ उन्‍होंने कई धमाकेदार पारियां खेलीं.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की शिखर धवन और रोहित शर्मा की प्रशंसा
8. शिखर धवन दिल्‍ली टेस्‍ट के पहले तक 27 टेस्‍ट में 1924 रन (छह शतक) बना चुके हैं. 93 वनडे में उनके नाम पर 3870 रन और 28 टी20 मैच में 543 रन दर्ज हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement