IPL 8 : रांची की पिच किसके लिए तैयार हुई थी?

रांची:

चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने घर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 3 विकेट से मात दी और आठवें सीज़न के फ़ाइनल में अपनी जगह बना ली। यह छठा मौका है जब चेन्नई फाइनल में पहुंची है।

लेकिन इस बीच धोनी के घरेलू मैदान पर हुए इस मुकाबले की पिच चर्चा का विषय बन गई है। कई जानकारों का मानना है कि ये पिच टी20 के लायक नहीं थी। खासकर जब इतना महत्वपूर्ण मुक़ाबला इस पर होने वाला था।

ये क्वालिफ़ायर नंबर 2 था। यानी इस मुकाबले को किसी न्यूट्रल ग्राउंड पर होना था। आईपीएल का शेड्यूल बहुल पहले ही तैयार हो गया था, इसलिए ये मैदान चेन्नई सुपरकिंग्स का घरेलू मैदान नहीं था, बल्कि एक न्यूट्रल मैदान की भूमिका में मैच का आयोजन कर रहा था। मगर धोनी के शहर में भला कोई धोनी को नज़रअंदाज़ कैसे कर सकता है।

जानकारों का मानना था कि पिच को चेन्नई सुपरकिंग्स के स्पिन गेंदबाज़ों के हिसाब से तैयार किया गया था। विकेट इतना धीमा और स्पिन को मददगार था कि इस पर गेल, डिविलियर्स और कोहली जैसे बल्लेबाज़ो को अपने शॉट्स खेलने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अश्विन ने अपने 4 ओवर में 13 रन देकर 1 विकेट लिया और मैच का रुख ही बदल दिया। मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी डीन जोन्स ने ट्वीट कर कहा कि आखिर इतने महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए इतनी खराब पिच क्यों तैयार की गई। क्या अगर चेन्नई की टीम इस मैच में नहीं खेलती तब भी ऐसी ही पिच तैयार होती।
 

वैसे ये पहला मुकाबला नहीं है जब यहां की पिच की इतनी आलोचना हो रही हो। 2013 में दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी जैक कैलिस ने केकेआर की ओर से यहां खेलते हुए एक बयान दिया था कि ये पिच टी20 के लायक नहीं है।

खैर मैच के बाद कोहली ने पिच की ज़्यादा आलोचना नहीं की, वरना मामला और बिगड़ सकता था, मगर रांचि के पिच क्यूरेटर को इतनी खराब पिच बनाने के लिए कुछ फटकार तो मिलनी ही चाहिए।