NDTV Khabar

23 साल की उम्र और सचिन तेंदुलकर की बराबरी, जानिये कौन है ये बल्लेबाज़?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
23 साल की उम्र और सचिन तेंदुलकर की बराबरी, जानिये कौन है ये बल्लेबाज़?

क्विंटन डि कॉक और हाशिम अमला (फाइल फोटो) साभार- AFP

नई दिल्ली:

राजकोट वनडे में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डि कॉक ने शानदार शतक बनाया। 103 रन बनाने के बाद वह रन आउट हुए। जिस अंदाज में वह खेल रहे थे, उससे जाहिर था कि वह भारतीय गेंदबाज़ों को कोई मौका नहीं देने वाले थे, ऐसे में रन आउट ही हो सकते थे।
 
डि कॉक का भारत के खिलाफ चौथा वनडे शतक
बहरहाल, ये क्विंटन डि कॉक का भारत के खिलाफ चौथा वनडे शतक था। भारत के खिलाफ पहली सात पारियों में डि कॉक ने चार शतक बनाए हैं। किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ यह सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

टिप्पणियां

तेंदलुकर से 21 ही दिख रहे हैं कॉक
वैसे तो सचिन तेंदुलकर ने भी केन्या के खिलाफ अपनी पहली सात पारियों में चार शतक बनाए थे, लेकिन केन्या और भारत की गेंदबाज़ी के स्तर में अंतर तो ही है। लिहाजा इस पहलू में डि कॉक सचिन तेंदुलकर से 21 ही दिख रहे हैं, 20 नहीं।
 
कॉक का सातवां वन-डे शतक
क्विंटन डि कॉक का यह कुल मिलाकर सातवां वनडे शतक है। वनडे क्रिकेट इतिहास में 23 साल की उम्र पूरा होने से पहले अब तक केवल तीन बल्लेबाज़ ही सात शतक जमा चुके हैं। इनमें सचिन तेंदुलकर का प्रदर्शन थोड़ा बेहतर है, उन्होंने आठ शतक बनाए थे, जबकि विराट कोहली ने सात।


वैसे इस पारी के साथ ही क्विंटन डि कॉक ने भारत के खिलाफ वनडे में 500 रन पूरे कर लिए हैं। महज सात मैचों में उन्होंने भारत के खिलाफ 515 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ सबसे कम मैचों में 500 रन बनाने का रिकॉर्ड अब डि कॉक के नाम है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement