NDTV Khabar

#HappyBirthdaySachin: क्रिकेट से लेकर राजनीति तक सचिन तेंदुलकर के कायल हैं ये दिग्‍गज

216 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
#HappyBirthdaySachin: क्रिकेट से लेकर राजनीति तक सचिन तेंदुलकर के कायल हैं ये दिग्‍गज

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ था.

नई दिल्‍ली: सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट से अलविदा लिए करीब साढ़े-तीन साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी उनके बल्ले से निकले वो नायाब शॉट्स जेहन में ताजा हैं. 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन खेलप्रेमियों के लिए किसी भारतीय पर्व से कम नहीं है. क्रिकेट फैंस उनका जन्मदिवस उसी हर्षोउल्लास से मनाते हैं जैसे भारत के सभी बड़े त्योहार सेलिब्रेट किये जाते हैं. सचिन 44वां जन्मदिन मना रहे हैं और हमारी तरह पूरी दुनिया उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं दे रही है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कीर्तिमानों का अंबार लगाने वाले सचिन अतुलनीय हैं- ऐसा हम नहीं बल्कि क्रिकेट जगत का बड़े से बड़ा खिलाड़ी कह चुके हैं. ऐसे क्रिकेटर्स जिन्होंने खुद अपने खेल का लोहा मनवाया है, तेंदुलकर की बैटिंग के मुरीद हैं. मैदान पर सचिन के प्रकोप को झेलने वाले विपक्षी खिलाडी से लेकर बड़ी-बड़ी हस्तियां, मास्टर ब्लास्टर की शान में नतमस्तक हो चुकी हैं, जिसका जीता जागता सबूत है सचिन के ऊपर की गईं ये बेहद दिलचस्प, रोचक और प्रसिद्ध टिप्पणियां.
 
1. मैथ्यू हेडेन : मैंने भगवान को देखा है, वो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करता है.
 
matthew hayden

 
2. सर डॉन ब्रैडमैन : मैंने जब सचिन को टेलीविजन पर बैटिंग करते हुए देखा, उनकी तकनीक से अचंभित हो गया. अपनी पत्नी को बुलाकर मैंने कहा की खुद की बल्लेबाजी तो मैंने देखी नहीं, लेकिन ऐसा लगता है मै भी इसी अंदाज से खेलता था. मेरी पत्नी टेलीविजन में देखकर बोलीं - जी हां आप दोनों के खेलना का तरीका बिलकुल एक सा है.
 
3. नवजोत सिंह सिद्धू : इंडिया में आप प्रधानमंत्री को कठघरे में खड़ा कर सकते हैं पर सचिन पर उंगली नहीं उठा सकते.
 
4. हाशिम आमला : अगर हम भारत में किसी हवाई जहाज पर सफर कर रहे हैं और सचिन हमारे साथ बैठे हैं तो हमारे साथ कोई बुरा हादसा नहीं हो सकता.
 
hashim amla

 
5. अमिताभ बच्चन : सचिन की बैटिंग देखने के लिए मैंने कई बार अपनी शूटिंग को विलंबित कराया है.
 
6. बराक ओबामा : मै क्रिकेट को नहीं जानता. मै ये भी नहीं जानता की सचिन कैसा खेलता है, लेकिन फिर भी उनकी बल्लेबाजी देखने की कोशिश करता हूं क्योंकि मै ये जानना चाहता हूं कि जब सचिन बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो क्यों मेरे देश अमेरिका की अर्थव्यवस्था 0.5% नीचे गिर जाती है.

7. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर एक ऑस्ट्रेलियाई फैन : सचिन की बैटिंग के वक्त अपने सारे गुनाहों को अंजाम दे लें. ये सभी गुनाह अप्रत्यक्ष रहेंगे क्योंकि भगवान भी उनकी बल्लेबाजी देख रहा होगा.
 
sachin tendulkar

 
8. डेनियल विटोरी : सचिन के बढ़िया फॉर्म की अवधि हमारे कुछ खिलाड़ियों की आयु से भी ज्यादा है.
 
9. ब्रायन लारा : सचिन महानतम खिलाड़ी हैं. मै तो सिर्फ एक मामूली इंसान हूं.
 
brian lara sachin tendulkar

 
10. हंसी क्रोंजे : मुझे गैरी कर्स्टन को याद दिलाना पड़ता था कि वो सचिन के खिलाफ कवर्स पर फील्डिंग करने के लिए खड़े हैं, ताली बजाने के लिए नहीं.
 
11. एंडी फ्लावर : दुनिया में दो किस्म के बल्लेबाज हैं. पहला सचिन तेंदुलकर, दूसरा बाकी सब.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement