INDvsAUS: आर. अश्विन ने तोड़ा महान ऑलराउंडर कपिल देव का 37 साल पुराना रिकॉर्ड

INDvsAUS: आर. अश्विन ने तोड़ा महान ऑलराउंडर कपिल देव का 37 साल पुराना रिकॉर्ड

आर. अश्विन ने 10 मैचों में ही अपने विकेट की संख्‍या 64 तक पहुंचा दी है (फाइल फोटो)

पुणे:

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने महान ऑलराउंडर कपिल देव का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पुणे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन मेहमान टीम की पहली पारी का अंतिम विकेट चटकाते हुए अश्विन ने इस घरेलू सीजन में 64 विकेट पूरे किये, जिसके साथ ही उन्होंने कपिल देव के होम सीजन में सबसे अधिक 63 विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. कपिल देव ने 1979-80 में 13 मुकाबलों में 63 विकेट लिए थे वहीं अश्विन सिर्फ 10 मैचों में ही इस रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब रहे.
 
अश्विन, जो हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में सबसे जल्दी 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज़ बने थे, 2012-13 सीजन में इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब आए थे. इस सीजन में अश्विन ने 10 टेस्ट में 61 विकेट हासिल करते हुए विश्‍व क्रिकेट में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था. विश्व के नंबर 1 स्पिनर अश्विन ने इस होम सीजन में बेहतरीन शुरुआत करते हुए न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज में 27 विकेट हासिल किए, इसके बाद इंग्लैंड के विरुद्ध अश्विन ने 5 मैचों में कुल 28 विकेट झटके और बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में वे 6 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे. 30 वर्षीय इस स्पिनर को अब भारतीय धरती पर 200 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ 7 विकेट चाहिए. ऐसा करते ही वह अनिल कुंबले (350), हरभजन सिंह (265) और कपिल देव (219) के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे.

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. उन्‍होंने अपने 45वें टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की थी. अश्विन से पहले सबसे कम टेस्‍ट में 250 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने का रिकॉर्ड लिली के ही नाम पर था. इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को 250 विकेट तक पहुंचने के लिए 49 टेस्ट लगे थे. दक्षिण अफ्रीका के ही एक अन्‍य तेज गेंदबाज एलन डोनाल्‍ड ने 50 टेस्‍ट में 250 का आंकड़ा छुआ था.'व्‍हाइट लाइटनिंग' के नाम से मशहूर रहे डोनाल्‍ड के नाम पर 330 टेस्‍ट विकेट दर्ज हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com