INDvsENG:चेन्‍नई में चूके अश्विन, अब डेनिस लिली का रिकॉर्ड टूटने के लिए करिए डेढ़ माह का इंतजार!

INDvsENG:चेन्‍नई में चूके अश्विन, अब डेनिस लिली का रिकॉर्ड टूटने के लिए करिए डेढ़ माह का इंतजार!

आर.अश्विन बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट में डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • चेन्‍नई टेस्‍ट में केवल एक विकेट हासिल कर पाए आर. अश्विन
  • अब 44 टेस्‍ट में 248 विकेट हो गए हैं इस ऑफ स्पिनर के
  • बांग्‍लादेश के खिलाफ फरवरी में खेलना है भारत को अगला टेस्‍ट
नई दिल्‍ली:

एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर भारत और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज का अंतिम टेस्‍ट चेन्‍नईवासियों के लिए बेहद खास बन गया था. यहां के क्रिकेटप्रेमी टीम इंडिया की जीत के साथ इस बात की भी उम्‍मीद लगाए थे कि वे 'लोकल ब्‍वॉय' रविचंद्रन अश्विन को होम ग्राउंड पर एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाते हुए देखेंगे. चेन्‍नई में तीन विकेट लेते ही 'ऐश' टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 250 विकेट लेने के ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ देते. वर्ष 2016 में सफलता के घोड़े पर सवार रहे अश्विन को लेकर यह विश्‍वास बेवजह नहीं था. इंग्‍लैंड सीरीज के चार टेस्‍ट मैचों में ही अश्विन बल्‍लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए 27 विकेट अपने नाम कर चुके थे. ऐसे में चेन्‍नई में अश्विन (Ravichandran Ashwin) के तीन या इससे अधिक विकेट लेने को लेकर हर कोई आश्‍वस्‍त था, लेकिन यही तो क्रिकेट के खेल की खासियत है. कई बार बेहद आसान समझी जाने वाली चीज भी बेहद मुश्किल बन जाती है.

अपने होम ग्राउंड पर अश्विन के साथ भी यही हुआ. पांचवें टेस्‍ट की दोनों पारियों को मिलाकर वे महज एक......जी हां, एक विकेट हासिल कर पाए. इस सीरीज में टीम इंडिया की पिछले तीन टेस्‍ट की जीत में अश्विन का गेंद से बढ़-चढ़कर योगदान था, लेकिन चेन्‍नई में टीम इंडिया की जीत के बावजूद अश्विन के खाते में तीन विकेट नही आ पाए और उनके टेस्‍ट विकेटों का खाता 44वें  टेस्‍ट में 248 विकेट पर जाकर थम गया.

हालांकि अश्विन के पास अभी भी डेनिस लिली के रिकॉर्ड को अपने नाम पर करने का मौका है लेकिन इसके लिए उन्‍हें करीब डेढ़ माह का इंतजार करना होगा. भारत और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज खत्‍म होते ही अंग्रेज खिलाड़ी 'क्रिसमस वेकेशंस' पर अपने देश रवाना हो चुके हैं. जनवरी में उनके वापस लौटते ही 15 जनवरी से तीन वनडे की सीरीज और फिर 26 जनवरी से तीन टी20 मैचों की सीरीज प्रारंभ हो जाएगी. इसके कहीं बाद अश्विन को बांग्‍लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट में लिली को पीछे छोड़ने का मौका नसीब होगा. भारत और बांग्‍लादेश के बीच एकमात्र टेस्‍ट मैच 8 से 12 फरवरी के बीच हैदराबाद में खेला जाना है. अश्विन यदि हैदराबाद में यदि ये विकेट लेने में सफल रहे तो 45वें टेस्‍ट में यह रिकॉर्ड बना लेंगे.

लिली ने 48 टेस्‍ट में लिए थे 250 विकेट
डेनिस लिली ने 48 मैचों में 23.37 के औसत से 250 विकेट चटकाए थे. इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन भी को भी 250 विकेट तक पहुंचने के लिए 49 टेस्ट लगे थे. दक्षिण अफ्रीका के ही एक अन्‍य तेज गेंदबाज एलन डोनाल्‍ड ने 50 टेस्‍ट में 250 का आंकड़ा छुआ था.'व्‍हाइट लाइटनिंग' के नाम से मशहूर रहे डोनाल्‍ड के नाम पर 330 टेस्‍ट विकेट दर्ज हैं. इस कड़ी में अगला नाम आता है पाकिस्तान के स्‍पीड स्‍टर वकार यूनुस का नाम भी शामिल है. वकार ने 51 टेस्ट मैचों में 250 का आंकड़ा पार किया था.

मुरली और वकार 51 टेस्‍ट में यह कर पाए थे
आश्‍चर्यजनक रूप से इस सूची में श्रीलंका के करिश्‍माई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम काफी नीचे है. मुरली ने भी वकार की ही तरह 51 टेस्‍ट मैचों में 250 टेस्‍ट विकेट पूरे किए थे. दुनिया के दो महान तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली (न्‍यूजीलैंड) ने और मेल्‍कम मार्शल (वेस्‍टइंडीज) ने 53-53 टेस्‍ट में 250 विकेट के आंकड़ा छुआ था. टीम इंडिया के मौजूदा कोच और पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 55 टेस्‍ट में यह सफलता हासिल की थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com