Birthday Special: ‘द वॉल’ Rahul Dravid के द्वारा बनाए गए ऐसे रिकॉर्ड जिसका टूटना मुश्किल है

Happy Birthday Rahul Dravid: भारत के दिग्गज बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) आज अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं. अपने इंटरनेशनल करियर में द्रविड़ ने 25 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. राहुल भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे भरोसेमद बल्लेबाज के तौर पर माने गए हैं

Birthday Special: ‘द वॉल’ Rahul Dravid के द्वारा बनाए गए ऐसे रिकॉर्ड जिसका टूटना मुश्किल है

Happy Birthday Rahul Dravid

Happy Birthday Rahul Dravid: भारत के दिग्गज बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) आज अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं. अपने इंटरनेशनल करियर में द्रविड़ ने 25 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. राहुल भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे भरोसेमद बल्लेबाज के तौर पर माने गए हैंराहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अपने करियर में जो मुकाम हासिल वो असाधारण है. मिस्टर भरोसेमंद के नाम से मशहूर हुए द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 164 मैच खेलकर 13288 रन बनाए। भारत के तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में द्रविड़ दूसरे नंबर पर है. खासकर टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ ने ऐसे कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं जो असाधारण है. यही कारण है कि इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रैम स्वान (Graeme Swann) ने कहा है कि उन्होंने अपने करियर में जितने भी खिलाड़ी देखे हैं, उनमें पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ सबसे बेहतर थे. ऐसे में आज जानते हैं द्रविड़ के ऐसा 5 टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में जिसे तोड़ माना लगभग असंभव है.

Aus vs Ind: चोट के बावजूद ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ 97 रन की पारी खेलकर जीत लिया दिल

टेस्ट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले बल्लेबाज 

राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्याद गेंद का सामना करने वाले बल्लेबाज हैं. द्रविड़ ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम नंबर 3 पर बल्लेबाजी करके इतिहास रचा. बता दें कि उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 31,258 गेंद का सामना करने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है जो आजतक कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 36 शतक और 63 अर्धशतक जमाने का कमाल किया है. 270 रन द्रविड़ का उच्चतम स्कोर रहा. बता दें कि द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 286 पारियों में बल्लेबाजी की है. 

पहले क्रिकेटर जिनके नाम टेस्ट खेलने वाली सभी टीमों के खिलाफ शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के 'दीवार' माने गए द्रविड़ पहले क्रिकेटर थे जिनके नाम टेस्ट खेलने वाली सभी टीमों के खिलाफ शतक दर्ज था. द्रविड़ के करियर के दौरान इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और भारत ऐसे देश रहे जिन्हें टेस्ट मैच खेलना का दर्जा प्राप्त था. ऐसे में राहुल ने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में शतक जमाने का कमाल कर दिखाया. द्रविड़ ने अपना पहला टेस्ट शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1996/97 में जोहान्सबर्ग में लगाया था. इसके अलावा टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट में 270 रन रहा.

टेस्ट में नंबर 3 पर खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

राहुल द्रविड़ नंबर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उनके नाम नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार से भी ज्यादा रन दर्ज है. द्रविड़ ने इस बल्लेबाजी क्रम पर 219 पारियां खेली और इस दौरान 10524 रन बनाए जिसमें 28 शतक और 29 अर्धशतक शामिल रहे. राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के पहले टेस्ट सीरीज के अलावा ज्यादातर अपने करियर में नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी की. वैसे आपको बता दें कि 2001 ऐतिहासिक कोलकाता टेस्ट में द्रविड़ ने नंबर 5 पर बल्लेबाजी की थी.

Australia vs India: चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाले सबसे तेज छठे भारतीय बल्लेबाज बने

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने का रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा दफा शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड है. द्रवि़ड़ ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर टेस्ट में कुल 20 मौकों पर शतकीय साझेदारी निभाई है जो आजतक रिकॉर्ड है. दोनों टेस्ट में मिलकर कुल 6920 रनों की साझेदारी की है. इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने हैं जिनके नाम 19 मौकों पर शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड है.

टेस्ट में बतौर फील्डर सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड

Newsbeep

राहुल द्रविड़ अपने करियर में स्लिप पर शानदार फील्डिंग करते थे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 210 कैच लपके हैं. द्रविड़ से पीछे श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 205 कैच बतौर फील्डर लपके हैं. द्रविड़ का यह रिकॉर्ड भी अनोखा है जो शायद ही कभी टूटे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​