Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

राहुल द्रविड़-अजिंक्य रहाणे ने पकड़े हैं सबसे अधिक कैच, बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब रॉस टेलर भी शामिल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहुल द्रविड़-अजिंक्य रहाणे ने पकड़े हैं सबसे अधिक कैच, बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब रॉस टेलर भी शामिल

राहुल द्रविड़ और विराट कोहली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. रॉस टेलर ने कोलकाता टेस्ट में हासिल किया सूची में 19वां स्थान
  2. राहुल द्रविड़ हैं टेस्ट मैचों में सर्वाधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी
  3. एक टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे ने पकड़े हैं सबसे अधिक कैच
नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता टेस्ट में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने एक उपलब्धि अपने नाम कर ली. उन्होंने टेस्ट इतिहास में सबसे अधिक कैच लेने वाले 20 खिलाड़ियों में खुद को शामिल कर लिया और सबसे अधिक कैच लेने वाले 19वें खिलाड़ी (75 मैच, 121 कैच) बन गए. वैसे टेस्ट इतिहास में  सबसे अधिक कैच लपकने वाले खिलाड़ियों में महेला जयवर्धने, जैक कलिस जैसे खिलाड़ियों के बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अव्वल हैं, वहीं एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक कैच पकड़ने के मामले में भी टीम इंडिया के ही अजिंक्य रहाणे हैं, जो वर्तमान में भी टीम का हिस्सा हैं. आइए जानते हैं कि टेस्ट में किन खिलाड़ियों ने सबसे अधिक कैच लपके हैं.

टीम इंडिया की 'द वॉल' हैं नंबर वन
अपने दौर में टीम इंडिया की दीवार के नाम से मशहूर रहे पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक कैच पकड़ने वाले खिलाड़ियों में नंबर वन पर हैं. उन्होंने 1996 से 2012 के बीच 16 साल के करियर में 164 मैच खेले, जिनमें 210 कैच लपके. आमतौर पर वह स्लिप में फील्डिंग करते थे.


एक टेस्ट में कैच के मामले में भी भारत का खिलाड़ी अव्वल
यदि एक टेस्ट मैच की बात की जाए, तो इसमें भी टीम इंडिया का ही खिलाड़ी अव्वल है और उसने टीम इंडिया के पिछले श्रीलंका दौरे में अगस्त, 2015 में यह उपलब्धि अपने नाम की थी. श्रीलंका के खिलाफ गॉल में हुए टेस्ट में रहाणे ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में 5 कैच लपके थे. रहाणे के अनुसार द्रविड़ ने ही उन्हें आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कोचिंग के दौरान स्लिप में कैचिंग के गुर सिखाए थे. रहाणे से पहले एक टेस्ट के दौरान विकेटकीपर को छोड़कर सबसे अधिक कैच लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल (7 कैच) के नाम था. विकेटकीपरों में एक टेस्ट में सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के जैक रसेल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम 11-11 कैच का है.
 

स्लिप में कैच पकड़ते अजिंक्य रहाणे (फाइल फोटो)

3 खिलाड़ियों के नाम कैच का दोहरा शतक
टीम इंडिया के राहुल द्रविड़ सहित श्रीलंका के महेला जयवर्धने और दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कलिस ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट में कैच का दोहरा शतक पूरा किया है. जयवर्धने ने जहां 1997 से 2014 तक के 17 साल के करियर में 149 मैच खेलकर 205 कैच पकड़े, वहीं कलिस ने 1995 से 2013 तक के 18 साल के करियर में 166 मैचों में 200 कैच अपने नाम किए.

टिप्पणियां

7 खिलाड़ियों ने पकड़े 150 से अधिक कैच
टेस्ट क्रिकेट में 150 से अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ियों में 7 क्रिकेटर शामिल हैं, जिनमें क्रमशः ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग (168 मैच, 196 कैच), मार्क वॉ (128 मैच, 181 कैच), न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (111 मैच, 171 कैच), दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (117 मैच, 169 कैच), वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (131 मैच, 164 कैच), ऑस्ट्रेलिया के मार्क टेलर (104 मैच, 157 कैच) और एलन बॉर्डर (156 मैच, 156 कैच) हैं.

टॉप-10 में सभी खिलाड़ी ले चुके संन्यास
सर्वाधिक टेस्ट कैच लेने वाले 10 खिलाड़ियों में शामिल सभी ने अब क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. एक और खास बात यह कि सभी खिलाड़ियों ने टेस्ट में कई उपलब्धियां हासिल की हैं और इनका क्रिकेट करियर लंबा रहा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कैसे तेजस्वी और नीतीश की मुलाक़ात के आधे घंटे के अंदर NPR के ख़िलाफ़ प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया

Advertisement