अमला-डिविलियर्स जितनी खतरनाक रैना-धोनी की जोड़ी

नई दिल्ली:

वन-डे क्रिकेट में एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला को सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ माना जाता हो और क्रीज़ पर दोनों बल्लेबाज़ों की मौजूदगी से दुनिया भर के गेंदबाज़ों में खौफ दिखता है। हालांकि सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी की जोड़ी भी वनडे क्रिकेट के नजरिए से उतनी ही खतरनाक है।

ऑकलैंड में जिंबाब्वे के खिलाफ रैना और धोनी की जोड़ी ने इसे एक बार फिर साबित किया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए नाबाद 196 रनों की साझेदारी निभाई, भारत की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी साझेदारी। इन दोनों की साझेदारी की बदौलत ही टीम इंडिया रनों का पीछा करते हुए वर्ल्ड कप में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल करने में कायमाब हुई।

लेकिन इसके साथ रैना और धोनी की जोड़ी ने अपने साझेदारी की औसत को और भी बेहतर कर लिया। दोनों करीब एक दशक से टीम इंडिया की टीम में शामिल हैं। इस दौरान दोनों ने 66 मैचों में एक साथ साझेदारी निभाई है। इन मैचों में दोनों ने 3480 रन जोड़े हैं, करीब 62.14 की औसत से। इसमें 9 शतक और 17 अर्द्धशतकीय साझेदारियां शामिल हैं।

वनडे क्रिकेट में इससे बेहतर औसत के साथ साझेदारी का रिकॉर्ड सिर्फ हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स के नाम है। इन दोनों ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 35 मैचों में 2705 रन जोड़े हैं, करीब 81.96 की औसत से।

वैसे किसी दो बल्लेबाज़ों की साझेदारी में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भारत के ही सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है, इन दोनों ने 176 मैचों में 47.55 की औसत से 8227 रन बनाए थे।

हालांकि यहां ये देखना होगा कि सचिन और गांगुली की जोड़ी या फिर अमला और डिविलियर्स की जोड़ी टॉप ऑर्डर में खेलती रही जबकि रैना और धोनी के पांचवें नंबर या उससे भी निचले क्रम पर खेलना होता है। इस लिहाज से देखें तो धोनी और रैना की जोड़ी कमाल की जोड़ी है।

दरअसल, टीम इंडिया के साथ के अलावा दोनों इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में भी एकसाथ ही खेलते हैं।
ऑकलैंड में जोरदार साझेदारी के बाद टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, “सुरेश रैना के साथ बेहतर ट्यूनिंग है। इतना ही नहीं, हमारी जोड़ी में लेफ्ट-राइट हैंड का कांबिनेशन भी मौजूद है, जिससे गेंदबाज़ ज़्यादा परेशान होते हैं।”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा धोनी और रैना की एक खासियत ये भी है कि दोनों नेचुरल स्ट्रोक्स प्लेयर हैं, जो मौका आने पर तेजी से रन बना सकते हैं, टीम के लिए बड़ी साझेदारी भी निभा सकते हैं और टीम को जीत भी दिला सकते हैं।