NDTV Khabar

रणजी ट्रॉफी फाइनल : मुंबई ने 41वीं बार जीती ट्रॉफी, शारदुल ठाकुर और श्रेयस अय्यर चमके

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रणजी ट्रॉफी फाइनल : मुंबई ने 41वीं बार जीती ट्रॉफी, शारदुल ठाकुर और श्रेयस अय्यर चमके

शारदुल (बाएं) ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए, जबकि श्रेयस ने शतक लगाया था (फाइल फोटो)

पुणे:

मुंबई ने 41वीं बार रणजी ट्रॉफी पर अपनी बादशाहत साबित कर दी है, वो भी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे जैसे स्टार खिलाड़ियों के बावजूद। पुणे में खेले जा रहे फाइनल मैच में तीसरे ही दिन मुंबई ने सौराष्ट्र को पारी और 21 रनों से करारी शिकस्त दे दी।

पुणे की तेज और उछाल भरी पिच पर शार्दूल ठाकुर की कहर बरपाती गेंदबाजी का सौराष्ट्र के पास कोई जवाब नहीं था। शार्दूल ने दूसरी पारी में अकेले सौराष्ट्र की आधी टीम को पवेलियन पहुंचा दिया। दोनों पारियों को मिलाकर कुल 8 विकेट उन्होंने अपने नाम किया। श्रेयस अय्यर ने मुंबई के लिए सैकड़ा जड़ा। सौराष्ट्र की टीम में चेतेश्वर पुजारा और जयदेव उनडकट जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मौजूद थे बावजूद इसके पहली पारी में टीम 235 रनों पर सिमट गई। जवाब में मुंबई ने अय्यर के शतक की बदौलत 371 रन बनाए। दूसरी पारी में भी मैच के तीसरे ही दिन सौराष्ट्र की टीम 115 रनों पर सिमट गई।

मुंबई की टीम 45 बार घरेलू क्रिकेट के इस सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में फाइनल में पहुंची और 41 दफे उसने इस कप पर अपना कब्जा जमाकर साबित कर दिया है कि घरेलू क्रिकेट में उसका सानी कोई नहीं। सौराष्ट्र की ओर से चेतेश्वर पुजारा (27) टॉप स्कोरर रहे, जबकि मुंबई की ओर से श्रेयस अय्यर ने पहली पारी में शतक जमाया था।


टिप्पणियां

पहली पारी में सौराष्ट्र ने बनाए 235, मुंबई ने बनाए 371 रन
मुंबई के तेज गेंदबाजों धवल कुलकर्णी और शारदुल ठाकुर की अच्छी गेंदबाजी की वजह से सौराष्ट्र की टीम पहली पारी में 235 रन बनाकर आउट हो गई थी। तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। जवाब में खेलते हुए मुंबई ने 371 रन बनाये थे, जिसमें श्रेयस अय्यर ने 117 और सूर्यकुमार यादव ने 48 रन बनाए थे। सौराष्ट्र के लिए जयदेव उनादकट ने 4 और हार्दिक राठौड़ ने 3 विकेट लिए थे। इस प्रकार मुबंई ने 136 रन की बढ़त बना ली।

दूसरी पारी में सौराष्ट्र टीम 115 पर सिमटी
दूसरी पारी में सौराष्ट्र की बल्लेबाजी निराशाजनक रही और टीम इंडिया की टेस्ट टीम के सदस्य चेतेश्वर पुजारा ही कुछ देर टिक सके। उन्होंने 27 रन बनाए, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा सके। मुंबई की ओर से शारदुल के अलावा धवल कुलकर्णी, बलविंदर संधू ने दो-दो और अभिषेक नायर ने एक विकेट लिया।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement