NDTV Khabar

लालचंद राजपूत ने अफगानिस्‍तान के इस खिलाड़ी को सचिन तेंदुलकर की तरह प्रतिभावान बताया...

18 साल के राशिद की खास विशेषता गेंदबाजी में उसका आत्‍मविश्‍वास है जो उसे दूसरे स्पिनरों से अलग करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लालचंद राजपूत ने अफगानिस्‍तान के इस खिलाड़ी को सचिन तेंदुलकर की तरह प्रतिभावान बताया...

लालचंद राजपूत टेस्‍ट क्रिकेट में टीम इंडिया के प्रारंभिक बल्‍लेबाज रह चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. राजपूत बोले, नैसर्गिक क्षमता से भरपूर है राशिद
  2. यह लड़का गेंदबाजी में निश्चित ही बड़ा कमाल करेगा
  3. राशिद दाएं हाथ से लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं
मुंबई: अफगानिस्तान टीम के मुख्य कोच लालचंद राजपूत ने इस टीम के लेग स्पिनर राशिद खान की जमकर प्रशंसा की है. राशिद इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा आईपीएल-10 में भी अपने प्रदर्शन से क्रिकेट समीक्षकों की सराहना हासिल कर चुके हैं. राजपूत ने राशिद को बेहद खास बताते हुए इस गेंदबाज की प्रतिभा की तुलना भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से की है. गौरतलब है कि टीम इंडिया के कोच पद के दावेदारों में लालचंद राजपूत भी शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कल अफगानिस्तान को टेस्ट दर्जा दिया. राजपूत ने यहां कहा, 'वह (राशिद) नया खिलाड़ी है. वह नैसर्गिक क्षमता से भरपूर है. ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जिनमें जन्मजात योग्यता होती है, जैसे सचिन तेंदुलकर जो कि क्रिकेट जगत पर राज करने के लिए ही जन्मे. यह लड़का निश्चित रूप से गेंदबाजी में कमाल करेगा. वह अफगानिस्तान क्रिकेट के प्रमुख स्तंभों में से एक है.'

भारत के पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज ने कहा, 'वह इतनी रफ्तार से गेंदबाजी करता है कि बल्लेबाजों को उसकी गेंदों को समझने में मुश्किल होती है.' राशिद ने अक्‍टूबर 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए पदार्पण किया था. राजपूत ने हालांकि अफगानिस्तान के युवाओं को कड़ी मेहनत जारी रखने की और आत्ममुग्ध नहीं होने की सलाह दी.
 
rashid khan
आईपीएल-10 में राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ओर से खेले थे  (फाइल फोटो)

टिप्पणियां
18 साल के राशिद की खास विशेषता गेंदबाजी में उसका आत्‍मविश्‍वास है जो उसे दूसरे स्पिनरों से अलग करता है. यह स्पिनर परिपवक्‍ता के मामले में 25 साल के क्रिकेटर जैसा है. राशिद ने हाल ही में इंटरनेशनल टी20 मुकाबलों का बड़ा रिकॉर्ड बनाया है. ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर एक मैच में अफगानिस्तान ने राशिद की धारदार गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 17 रनों से हराया था. राशिद ने इस मैच में दो ओवर गेंदबाजी करते हुए तीन रन देकर पांच विकेट चटकाए, जो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

राशिद वनडे इंटरनेशनल मैचों में 14.74 के बेहतरीन औसत से 63 और 14.35 के औसत से टी20 मैचों में 42 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. वनडे में 18 रन देकर सात विकेट और टी20 में तीन रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. स्‍वाभाविक है कि वनडे और टी20 में इतना शानदार प्रदर्शन करने वाला गेंदबाज खास ही होगा. गेंदबाजी के अलावा राशिद अच्‍छे बल्‍लेबाज भी हैं. 29 वनडे मैचों में 386 रन (सर्वोच्‍च 60*)और 27 टी20 मैचों में 100 रन(सर्वोच्‍च 33 रन ) भी वे बना चुके हैं. (भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement